Sports

सिडनी: भारतीय टीम के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने साल के पहले दिन मंगलवार को नेट पर अभ्यास किया और इसी के साथ चोट से उबरने और आस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेले जाने वाले चौथे और अंतिम टेस्ट में वापसी के अच्छे संकेत दिए। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा टेस्ट सीरीज में फिलहाल मेहमान टीम 2-1 से आगे है और चौथा और अंतिम टेस्ट मैच 3 से 7 जनवरी तक सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेलेगी।

बाकी खिलाड़ी दिखे आराम के मूड में

आस्ट्रेलियाई टीम पिछडऩे के बाद अब सीरीज ड्रॉ कराने के लक्ष्य के साथ पलटवार की तैयारी में है और मंगलवार को टीम ने अपने वैकल्पिक ट्रेनिंग सत्र में भी जमकर पसीना बहाया जबकि भारतीय टीम बढ़त के बाद आराम के मूड में दिखी और ट्रेनिंग करने नहीं उतरी। हालांकि चोट के कारण फिलहाल टीम से बाहर बैठे हुए अश्विन ने भारतीय टीम के अकेले खिलाड़ी रहे जिन्होंने अपना समय नेट पर अभ्यास में बिताया। अश्विन के साथ फिजियो पैट्रिक फारहार्ट और ट्रेनर शंकर बासु भी एससीजी ग्राउंड पर इस दौरान उनकी मदद के लिए मौजूद रहे।
ravichandran ashwin image

चाैथे टेस्ट में हो सकते हैं शामिल

अश्विन को एडिलेड टेस्ट के चौथे दिन मैच के दौरान पेट की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था और पांचवें दिन भी वह मैदान पर फील्डिंग के लिये उतरे जिससे उनकी चोट और गंभीर हो गयी। इस मैच को भारत ने जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी। हालांकि पहले मैच के बाद फिर ऑफ स्पिनर पर्थ और मेलबोर्न के दूसरे और तीसरे टेस्ट से बाहर हो गये। अश्विन तथा फारहार्ट और शंकर की तिकड़ी ने नेट पर करीब एक घंटा बिताया, हालांकि यह आधिकारिक फिटनेस टेस्ट नहीं है। माना जा रहा है कि अश्विन को लेकर अंतिम निर्णय मैच के एक दिन पूर्व बुधवार को किया जा सकता है। इससे पहले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अश्विन की फिटनेस को लेकर कहा था कि ऑफ स्पिनर अब मैच के लिए फिट होने के करीब हैं। विराट ने कहा था कि भारत अब अच्छी स्थिति में है और वह यहां से मैच और सीरीज नहीं गंवा सकता है।

उन्होंने कहा था,‘‘ अश्विन काफी गेंदबाजी कर रहे हैं और अगले चार दिन उन्हें और मजबूत बना देंगे। इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि यह आखिरी मैच है लेकिन अश्विन टीम के लिए फिर से शुरूआत करने को तैयार हैं और बाकी सिडनी की पिच पर भी निर्भर करेगा।’’ अश्विन यदि पूरी तरह फिट होते हैं तो माना जा सकता है कि वह अंतिम टेस्ट के लिए एकादश में शामिल हों। हालांकि पिच की समीक्षा के बाद उन्हें लेकर आखिरी फैसला किया जा सकता है। यदि भारत एक ही स्पिनर के साथ उतरता है तो संभव है कि लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा को ही फिर सिडनी में भी मौका दिया जाए। आस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन के अनुसार गर्म मौसम के कारण सिडनी की पिच काफी सूखी हो सकती है जिससे मेजबान टीम को उनके मुताबिक परिणाम मिल सकेेगा। आस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी टीम में एक और स्पिनर मार्नस लाबुसचांगे को शामिल किया है और यह उम्मीद की जा रही है कि भारत भी दो स्पिनरों के साथ उतर सकता है। भारत यदि अतिरिक्त स्पिनर के साथ उतरता है तो वह तेका गेंदबाजी ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को भी टीम में मौका दे सकते हैं। पांड्या को रोहित शर्मा की जगह मौका दिया जा सकता है जो अपनी बेटी के जन्म के कारण चौथे मैच से बाहर रहेंगे।

 

 

 

 

.
.
.
.
.