Sports

नई दिल्लीः आईपीएल 2018 में अफगानिस्तान के खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। राशिद खान जहां अपने जलवे बिखेर रहे हैं तो वहीं किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के स्पिनर मुजीब जादरान (मुजीब उर रहमान) भी अपनी जादुई गेंदों से सभी का दिल जीत रहे हैं। मुजीब आईपीएल में पहली बार खेल रहे हैं और उन्होंने पंजाब के दूसरे मैच में बैंगलोर के खिलाफ ऐसा करिश्मा कर दिखाया जो कप्तान रविचंद्रन अश्विन आईपीएल के पिछले 10 सीजन में भी नहीं कर पाए। हालांकि इस मैच को बैंगलोर ने 4 विकेट से जीत लिया था।  

पंजाब और बैंगलोर के बीच हुए मुकाबले में मुजीब ने विराट कोहली का विकेट लेकर खुद कोहली को हैरान कर दिया। मुजीब की घूमती हुई गेंदों को बड़े-बड़े बल्लेबाज समझ नहीं पा रहे हैं। शुक्रवार को बेंगलोर में पंजाब और बेंगलोर की टीम के बीच मैच खेला गया। मुजीब ने इस मैच में ऐसी जादुई गेंद डाली, जिससे कोहली भी उलझ कर रह गए और बोल्ड हो गए। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बैंगलोर को 156 रनों का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर टीम को पहला झटका ब्रेंडन मैक्कलम का लगा। फिर कोहली बल्लेबाजी करने के मैदान पर आए, लेकिन जब कोहली 21 रन पर थे तब अश्विन ने गेंद मुजीब को थमा दी। मुजीब ने कोहली के सामने ऐसी गुगली गेंद डाली जिसे कोहली समझ ही नहीं पाए और बोल्ड हो गए। 


अश्विन भी नहीं कर पाए ऐसा करिश्मा
कोहली को आउट कर जो कारनामा मुजीब ने अपने पहले डेब्यू आईपीएल के दूसरे ही मैच में कर दिया, आपको बतां दें कि अश्विन अब तक आईपीएल के पिछले 10 सीजन में नहीं कर पाए। हालांकि विराट की टीम ने 19.2 ओवर में विजयी लक्ष्य हासिल कर लिया। बेंगलोर की तरफ से क्विंटन डिकॉक ने 45 और एबी डिविलयर्स ने 57 रनों की पारी खेली।

एक खास रिकाॅर्ड भी किया अपने नाम
आईपीएल 2018 के दूसरे दिन दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में दिल्ली के खिलाफ पंजाब के मुजीब ने एक खास रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है। मुजीब 17 साल 11 दिन की उम्र के हैं। आईपीएल में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले मुजीब पहले युवा क्रिकेटर बन गए हैं।  

- 17 साल 11 दिन - मुजीब जादरान (मुजीब उर रहमान), 2018
- 17 साल 177 दिन - सरफराज खान, 2015
- 17 साल 179 दिन - प्रदीप सांगवान, 2008
- 17 साल 199 दिन - वाशिंगटन सुंदर, 2017
- 17 साल 247 दिन - राहुल चाहर
- 17 साल 268 दिन - ईशान किशन

2019 वर्ल्ड-कप क्वालिफायर मैच में गेल को किया था बोल्ड
आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के क्वालिफायर में अफगानिस्तान के मुजीब ने क्रिस गेल को आउट किया था। जिसके बाद गेल खुद भी नहीं समझ सके कि वे किस तरह आउट हुए हैं। इस मैच में क्रिस गेल 9 गेंदों खेलकर 1 रन ही बना सके थे। इसके अलावा हालिया वर्ल्ड कप अंडर-19 में मुजीब ने 26.66 की औसत से 6 विकेट लिए थे, जिस दौरान उनकी इकोनॉमी 3.5 की रही। जिम्बाब्वे के खिलाफ अफगानिस्तान की वनडे जीत में मुजीब पांच विकेट लेने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने।

 

.
.
.
.
.