Sports

नागपुर:  भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आज श्रीलंका पर दूसरे टेस्ट में मिली जीत के दौरान टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट लेने का डेनिस लिली का रिकार्ड तोड़ दिया।  

36 साल बाद अश्विन ने तोड़ा रिकॉर्ड
आस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज लिली ने 1981 में 56 टेस्ट मैचों में यह रिकार्ड बनाया था । इसके 36 साल बाद अश्विन ने यह रिकार्ड तोड़ा । अश्विन ने इस कड़ी में कई दिग्गजों को भी पीछे छोड़ा । श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ( 58 टेस्ट), रिचर्ड हैडली , मैल्कम मार्शल और डेल स्टेन ( 61 टेस्ट ) इनमें शामिल है ।  

300 से अधिक विकेट लेने वाले 5वें भारतीय गेंदबाज
अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 300 से अधिक विकेट लेने वाले 5वें भारतीय गेंदबाज हैं । उनसे अधिक विकेट अनिल कुंबले ( 619), कपिल देव (434), हरभजन सिंह ( 417) और जहीर खान ( 311 ) ने लिए हैं। बिशन सिंह बेदी ( 266), भगवत चंद्रशेखर ( 242) और ईरापल्ली प्रसन्ना ( 189) की मशहूर तिकड़ी तो काफी पीछे है। अश्विन ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि 300 से दुगुने विकेट ले सकूं। अभी मैने 50 टेस्ट ही खेले हैं । स्पिन गेंदबाजी आसान नहीं है । हमने कई ओवर फेंके और ब्रेक का भी मुझे फायदा मिला। अब मैं तरोताजा महसूस कर रहा हूं। 

रिकॉर्ड हासिल करने के बाद अश्विन ने दिया बयान
उन्होंने कहा कि कैरम बाल बेहतरीन गेंद है और पिछले 24 महीने में मैंने ज्यादा नहीं फेंकी । मैने इस पर काफी मेहनत की है। मेरा ब्रेक थोड़ा लंबा रहा लेकिन वोर्सेस्टर में मैने अच्छा प्रदर्शन किया और कई नए चीजें सीखी । इससे संयम भी बढा है जब विकेट जल्दी नहीं मिल रहे हों। अश्विन का 300वां शिकार लाहिरू गामेगे थे जिन्हें उन्होंने दूसरा पर आउट किया । उनका औसत 25 . 15 रन प्रति विकेट रहा है ।