Sports

एजबस्टन : पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ की 144 रन की जांबाज शतकीय पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले एशेज टेस्ट के पहले दिन गुरूवार को जबरदस्त वापसी करते हुए अपनी पहली पारी में 284 रन का सम्मानजनक स्कोर बना लिया।  

Ashes 2019 ENG v AUS 1st Test

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने तीन विकेट 35 रन पर और आठ विकेट 122 रन पर गंवा दिए थे लेकिन स्मिथ ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को न केवल पतन से बताया बल्कि टीम को सम्मानजनक स्कोर तक भी पहुंचा दिया। स्मिथ ने 219 गेंदों पर 16 चौकों और दो छक्कों की मदद से 144 रन की लाजवाब पारी खेली। पिछले साल बॉल टेंपरिंग में फंस कर 12 महीने का प्रतिबन्ध झेलने वाले स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में शानदार वापसी की और अपने करियर का 24वां शतक बनाया। स्मिथ ने पीटर सिडल के साथ नौंवें विकेट के लिए 88 रन और नाथन लियोन के साथ 10वें विकट के लिए 74 रन जोड़े। सिडल ने 44 रन और लियोन ने नाबाद 12 रन बनाए।  

Ashes 2019 ENG v AUS 1st Test
इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों स्टुअर्ट ब्रॉड पहले दो सत्रों में चार और क्रिस वोक्स ने तीन विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को झकझोर दिया था लेकिन जीवट के धनी स्मिथ ने कमाल की पारी खेलते हुए टीम को ऐसे स्कोर तक पहुंचा दिया जहां से अब उनके गेंदबाज इंग्लैंड पर दबाव बना सकें। इंग्लैंड ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक बिना कोई विकेट खोये 10 रन बना लिए हैं। रोरी बर्न्स चार और जैसन रॉय छह रन बनाकर क्रीज पर हैं।  इससे पहले आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। इस मैच में आस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ी कैमरन बेनक्राफ्ट, डेविड वार्नर और स्टीवन स्मिथ खेलने उतरे जिन्हें गत वर्ष दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में गेंद से छेड़छाड़ करने के आरोप में निलंबित कर दिया गया था।       

Ashes 2019 ENG v AUS 1st Test

वार्नर को तेज़ गेंदबाज़ स्टुअर्ट ब्रॉड ने पगबाधा कर दिया। आस्ट्रेलिया का पहला विकेट दो रन पर गिरा। इसके 15 रन बाद बेनक्राफ्ट ने ब्रॉड की गेंद पर जो रूट को कैच थमा दिया। वार्नर ने 14 गेंदों पर दो रन और बेनक्राफ्ट ने 25 गेंदों पर आठ रन बनाये। उस्मान ख्वाजा 23 गेंदों पर 13 रन बनाने के बाद क्रिस वोक्स का शिकार बने। ख्वाजा का कैच जॉनी बेयरस्टो ने लपका। आस्ट्रेलिया के तीन विकेट 35 रन पर गिर चुके थे लेकिन स्मिथ और हैड ने इसके बाद जिम्मेदारी के साथ बल्लेबाजी करते हुये आस्ट्रेलिया को कोई और नुकसान नहीं होने दिया और लंच तक स्कोर को 83 रन तक पहुंचा दिया। लंच के समय स्मिथ 57 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 23 रन बनाकर और ट्रेविस हैड 43 गेंदों में चार चौकों के सहारे 26 रन बनाकर क्रीज़ पर थे।  

Ashes 2019 ENG v AUS 1st Test
चायकाल के बाद ऑस्ट्रेलिया के विकेट धड़ाधड़ गिरे। ब्रॉड और वोक्स का कहर जारी रहा। लंच के बाद हैड वोक्स ने पगबाधा कर दिया। वोक्स ने 61 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 35 रन बनाए। वोक्स ने फिर मैथ्यू वेड को भी पगबाधा किया। वेड एक ही रन बना सके। ब्रॉड ने इसके बाद कप्तान टिम पेन और जेम्स पैटिनसन के विकेट झटक लिए। पेन 14 गेंदों पर पांच रन ही बना सके। बेन स्टोक्स ने पैट कमिंस को आउट किया।       

स्मिथ ने एकतरफा संघर्ष करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पारी को पूरी तरह पतन से बचा लिया। स्मिथ चायकाल के समय 139 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 66 रन बनाकर क्रीज पर थे। स्मिथ ने चायकाल तक पीटर सिडल के साथ नौवें विकेट के लिए अविजित 32 रन जोड़ डाले थे। यह साझेदारी चायकाल के बाद भी जारी रही और सिडल ने स्मिथ से प्रेरणा लेते साहसिक पारी खेली। सिडल ने 85 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 44 रन बनाये। सिडल को ऑफ स्पिनर मोईन अली ने आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। सिडल के बाद नाथन लियोन ने स्मिथ का अच्छा साथ दिया और दोनों टीम के स्कोर को 284 तक ले गए। ब्रॉड ने स्मिथ को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया की पारी का अंत किया। ब्रॉड ने 86 रन पर पांच विकेट और वोक्स ने 58 रन पर तीन विकेट लिए जबकि स्टोक्स और अली को एक-एक विकेट मिला।