Sports

नई दिल्ली : अर्जुन पुरस्कार प्राप्त कर खुश भारत के सेंट्रल डिफेंडर संदेश झिंगन ने शनिवार को कहा कि टीम का अंतिम लक्ष्य फीफा विश्व कप के लिए क्वालीफाई करना है। झिंगन ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े टूर्नामेंट में जगह बनाने के लिए भारतीय टीम को नियमित रूप से एएफसी एशियाई कप में भाग लेने के अलावा फीफा रैंकिंग में शीर्ष 100 से शीर्ष 50 में पहुंचने की जरूरत है।

झिंगन ने कहा- बतौर टीम हमारा अंतिम लक्ष्य विश्व कप के लिये क्वालीफाई करना है। उन्होंने कहा- लेकिन इसके लिए कुछ कदम हमें उठाने होंगे जैसे नियमित रूप से एएफसी एशियाई कप में खेलना, शीर्ष 100 में पहुंचना, फिर शीर्ष 50 में पहुंचना, घरेलू और विदेशी मैदानों पर टूर्नामेंट जीतने होंगे। उन्होंने कहा- शारीरिक और मानसिक रूप से आपको संतुलन बनाए रखना होगा। बतौर खिलाड़ी हमें जीत के लिये भूखे रहने की जरूरत है।

झिंगन 27वें फुटबॉलर हैं जिन्हें अर्जुन पुरस्कार से नवाजा गया है। पंजाब के इस खिलाड़ी का मानना है कि कोविड-19 महामारी से पैदा हुई परिस्थितियों को देखते हुए राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों का ‘वर्चुअल’ आयोजन उचित था। यह पुरस्कार प्रेरणादायी है या फिर इससे अतिरिक्त दबाव पड़ेगा क्योंकि अब वह भी शीर्ष खिलाडिय़ों की सूची में शामिल हो गए हैं तो उन्होंने कहा कि वह इसे जिम्मेदारी के रूप में लेते हैं। उन्होंने कहा- जो लोग मुझे जानते हैं, उन्हें पता है कि मैं दबाव में होना कितना पसंद करता हूं। लेकिन मैं इस पुरस्कार को जिम्मेदारी के तौर पर लेता हूं। मैं जिम्मेदारी लेने में ज्यादा अच्छा करता हूं।