T20-world-cup-2021
Sports

साओ पाउलो : अर्जेंटीना ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी ब्राजील के खिलाफ दक्षिण अमेरिकी विश्व कप क्वालीफाईंग का मैच गोलरहित ड्रा खेलकर अगले साल होने वाले विश्व कप फुटबॉल में अपनी जगह सुरक्षित की। इससे लियोनेल मेस्सी को विश्व खिताब जीतने का पांचवां और संभवत: अंतिम मौका भी मिल गया है। मेस्सी अपने करियर अब तक यही बड़ी ट्राफी नहीं जीत पाए हैं। 

दूसरे स्थान पर काबिज अर्जेंटीना ने तीसरे स्थान की टीम इक्वेडर की चिली पर 2-0 से जीत के बाद कतर में होने वाले टूर्नामेंट के लिये क्वालीफाई किया। अर्जेंटीना के अब 29 अंक हैं और केवल चार क्वालीफायर बचे हुए हैं, ऐसे में मेस्सी की अगुवाई वाली टीम को दो से अधिक टीमें पीछे नहीं छोड़ सकती हैं। क्वालीफाईंग तालिका में शीर्ष पर चल रहा ब्राजील पहले ही विश्व कप में जगह बना चुका है। दक्षिण अमरीका से चार टीमों को विश्व कप में सीधे प्रवेश मिलता है जबकि पांचवें स्थान की टीम को अंतरमहाद्वीपीय प्लेऑफ में खेलना पड़ता है। 

ब्राजील के 35 अंक हैं जो अर्जेंटीना से छह अधिक हैं। इन दोनों टीमों ने 13 मैच खेल लिये हैं जो अन्य टीमों से एक कम हैं क्योंकि इन दोनों के बीच सितंबर में आयोजित मैच केवल सात मिनट बाद कोविड-19 प्रतिबंधों को लागू किये जाने के कारण स्थगित कर दिया था। विश्व फुटबॉल संस्था फीफा को अभी इस मैच पर निर्णय करना है। इक्वेडर 23 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है। आखिरी स्थान की टीम वेनेजुएला के अलावा अन्य टीमों के पास क्वालीफाई करने का मौका है। 

कोलंबिया और पेरू के 17 अंक हैं जबकि चिली और उरूग्वे 16 अंक लेकर छठे और सातवें स्थान पर है। बोलिबिया (15 अंक) और पराग्वे (13 अंक) भी अभी दौड़ में बने हुए हैं। बोलिविया ने एक अन्य मैच में उरूग्वे को 3-0 से और पेरू ने वेनेजुएला को 2-1 से पराजित किया जबकि कोलंबिया और पराग्वे का मैच गोलरहित ड्रा छूटा। 
 

.
.
.
.
.