Sports

नई दिल्ली : एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट जीतकर भारत ने न सिर्फ इतिहास रचा बल्कि एक ही मैच में 5 बड़े रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिए। इन रिकॉड्र्स में सबसे बड़ी उपलिब्ध तो विराट कोहली के नाम पर ही जुड़ गई है। वह ऐसे पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं जिन्होंने तेज पिचों के देशों ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंगलैंड में टेस्ट मैच जीता है। जानें एडिलेड टेस्ट में बने कुछ और रिकॉड्र्स-

भारत की तीसरी सबसे नजदीकि जीत

Anomalous Records made in adelaide test, know
 

भारतीय टीम ने एडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराया। नजदीकि जीत की बात करें तो एडिलेड टेस्ट में तीसरे नंबर पर रहा। इससे पहले भारत ने 2004 में ऑस्ट्रेलिया को महज 13 रन से हराया था। उसके बाद 1973 में कोलकाता के मैदान पर इंगलैंड को 28 रन से हराना शामिल है। लिस्ट में चौथे नंबर वैस्टइंडीज को 37 रन तो पांचवें नंबर पर वैस्टइंडीज को 49 रन से हराना शामिल है।

‘सेना’ देशों में जीत का बनाया रिकॉर्ड
Anomalous Records made in adelaide test, know

भारत के लिए ‘सेना’ देशों (साऊथ अफ्रीका, इंगलैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) में यह छठा मौका था जब उसने सीरीज का पहला टेस्ट जीता हो। इससे पहले भारत ने 1967 में न्यूजीलैंड के डूनेडिन मैदान पर पहला टेस्ट जीता था। भारत इस सीरीज में भी 3-1 से जीतने में कामयाब रहा था। इसके बाद 1975 में ऑकलैंड में पहला टेस्ट, 1986 में लॉड्र्स के मैदान पर पहला टेस्ट, 2008 में हैमिल्टन में पहला टेस्ट तो अब एडिलेड में पहला टेस्ट जीता है। 

बिना 50 रनों की पार्टनरशिप के सबसे ज्यादा रन

Anomalous Records made in adelaide test, know

ऑस्ट्रेलिया टीम ने अपनी चौथे पारी में 291 रन बनाए। हैरानी की बात यह रही कि ऑस्ट्रेलिया के कोई भी बल्लेबाज मैच दौरान 50 रन से ज्यादा की पार्टनरशिप नहीं कर पाए। इससे पहले 2004 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बांगलादेश के बल्लेबाजों ने यह कारनामा किया था। तब बांगलादेश का कोई बल्लेबाज 50+ पार्टनरशिप नहीं कर पाया था। इसी तरह 1952 में ऑस्ट्रेलिया ने साऊथ अफ्रीका के खिलाफ 277 रन, 1988 में लीड्स के मैदान पर इंगलैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के 275 रनों में एक भी 50+ पार्टनरशिप नहीं थी।

34 बल्लेबाज कैच आउट हुए

Anomalous Records made in adelaide test, know

ऑस्ट्रेलिया और भारत के पहले टेस्ट में 34 बल्लेबाज कैच आउट हुए। वैसे एक मैच में सबसे ज्यादा कैच होने का रिकॉर्ड 2018 में ही केप टाऊन में हुए साऊथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया मैच के नाम रहा था। उक्त मैच में दोनों टीमों के फील्डरों ने 35 कैच लपके थे। एडिलेड टेस्ट के अलावा 1992 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के फील्डरों ने पर्थ के मैदान पर 33 कैच लपके थे। 

ऑस्ट्रेलिया सिर्फ तीसरी बार पहला टेस्ट हारा

Anomalous Records made in adelaide test, know

ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने घर में कितनी मजबूत है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उक्त टीम सिर्फ तीन बार ही घर पर पहला टेस्ट हारी है। बड़ी बात यह है कि सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 1998 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिसबेन के मैदान पर पहला टेस्ट गंवाया था। यह रिकॉर्ड यह रिकॉर्ड करीब 118 साल तक बना रहा जब तक ऑस्ट्रेलिया साऊथ अफ्रीका से पर्थ में खेला गया पहला टेस्ट 2016 में नहीं हार गया। अब एडिलेड टेस्ट  ऐसा तीसरा मौका है जब ऑस्ट्रेलिया घर में अपना पहला मैच हारा हो।

.
.
.
.
.