Sports

मेलबर्न : अंकिता रैना को ऑस्ट्रेलियाई ओपन के महिला युगल के ड्रा में जगह मिली है। इस तरह से वह किसी ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रा में जगह बनाने वाली तीसरी भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी बन गई है। वर्ष का पहला ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट सोमवार से शुरू होगा। अंकिता महिला एकल के मुख्य ड्रा में जगह नहीं बना पाई लेकिन उनके पास पहले दौर के मैच समाप्त होने से पहले तक ‘लकी लूजर' के तौर पर क्वालीफाई करने का मौका रहेगा। 

इस 28 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी ने हालांकि रोमानिया की मिहेला बुजारनेकु के साथ जोड़ी बनायी है और उन्हें महिला युगल में सीधा प्रवेश मिला है। इससे पहले केवल सानिया मिर्जा और निरुपमा वैद्यनाथन ही भारत की तरफ से ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रा में जगह बना पायी थी। सानिया के बाद अंकिता दूसरी भारतीय हैं जो ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के महिला युगल में भाग लेंगी। निरुपमा ने सबसे पहले 1998 में आस्ट्रेलियाई ओपन में ही मुख्य ड्रा में जगह बनायी थी। 

अंकिता ने कहा, ‘यह ग्रैंडस्लैम का मेरा पहला मुख्य ड्रा है इसलिए यह एकल है या युगल मैं इससे खुश हूं। कई वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद मैं यहां तक पहुंची हूं। केवल कड़ी मेहनत ही नहीं बल्कि लोगों के सहयोग और आशीर्वाद से भी मैं यहां पहुंच पाई हूं। मैं इसे नहीं भूल सकती।' अंकिता ने कहा कि पहले उन्होंने ड्रा में अपना नाम नहीं देखा तो उन्हें काफी निराशा हुई। उन्होंने कहा, ‘मुझे इस पर विश्वास नहीं हुआ। मुझे ड्रा में अपना नाम नहीं दिखा। 

अभ्यास के बाद मैंने ड्रा देखा और उत्सुकता में अपना नाम ढूंढा लेकिन मुझे अपना नाम नहीं दिखा। इसके बाद मेरे कोच ने मुझे बताया कि मुझे ड्रा में जगह मिली है।' अंकिता और बायें हाथ से खेलने वाली मिहेला पहले दौर में वाइल्ड कार्ड से प्रवेश पानी वाली आस्ट्रेलियाई जोड़ी ओलिविया गाडेस्की और बेलिंडा वूलकॉक से भिड़ेंगी। अंकिता ने कहा, ‘एक मित्र ने मुझसे कहा कि मिहेला जोड़ीदार ढूंढ रही है। मैंने उससे बात की और वह तैयार हो गई। मैं इससे पहले उसके साथ नहीं खेली हूं लेकिन मैं बायें हाथ के खिलाड़ी के साथ खेली हूं। इससे यह अच्छा संयोजन बन गया है। मैं इसको लेकर उत्साहित हूं।' 

इस तरह से साल के पहले ग्रैंडस्लैम में चार भारतीय खेलेंगे। सुमित नागल पुरुष एकल में जबकि रोहन बोपन्ना और दिविज शरण युगल में अपनी चुनौती पेश करेंगे। नागल पहले दौर में लिथवानिया के रिकार्ड्स बेरेनकिस से भिड़ेंगे। बोपन्ना ने जापान के बेन मैकलाचलान के साथ जोड़ी बनायी है और वे पहले दौर में जी सुंग नाम और मिन कियु सोंग कोरियाई जोड़ी का सामना करेंगे। शरण और स्लोवाकिया के उनके जोड़ीदार इगोर जेलेनी पहले दौर में जर्मनी के यानिक हाफमैन और केविन क्रावित्ज से भिड़ेंगे।