Sports

नई दिल्लीः भारत की अंजुम मुद्गिल ने मैक्सिको में चल रही अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्वकप में महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया है, इसी के साथ भारत पदक तालिका में कुल आठ पदकों के साथ अपने शीर्ष पायदान पर बना हुआ है। मैक्सिको के गुआदालाजरा में चल रहे विश्वकप में अंजुम ने टूर्नामेंट के छठे दिन भारत की झोली में यह पदक डाला जो उनका आईएसएसएफ विश्वकप में पहला पदक भी है। तेज हवाओं के बीच फाइनल में अंजुम ने 454.2 कर स्कोर कर दूसरा स्थान हासिल कर रजत जीता। 

अंजुम शुरूआत से ही पदक जीतने की दोड़ में बनी रहीं
45 शॉट के फाइनल में चीन की रूइजियाओ पेई ने 455.4 के स्कोर के साथ स्वर्ण पर कब्जा किया जबकि उनकी हमवतन टिंग सुन ने 442.2 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता। यह विश्वकप में भारत का आठवां पदक है और पहला रजत पदक है। उसके पास तीन स्वर्ण, चार कांस्य और एक रजत है और वह अभी तक तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है। अंजुम शुरूआत से ही पदक जीतने की दोड़ में बनी रहीं। वह फाइनल में 15 शॉट के बाद रूइजियाओ और स्लोवाकिया की जीवा वोरसाक के बाद तीसरे स्थान पर पिछड़ गयीं। लेकिन फिर पांच शॉट प्रोन पोजिशन सीरीका में उन्होंने फिर से बढ़त बना ली। उन्होंने विश्व की नंबर एक जर्मन खिलाड़ी जोलिन बीयर से 0.9 अंक से सीधे बढ़त बनाई। हालांकि आखिरी 10 शॉट सीरीका में वह फिर से चौथे पायदान पर खिसक गयीं। भारतीय निशानेबाज ने लेकिन अपने 41वें शॉट पर 10.8 के बढिय़ा स्कोर से फिर बढ़त बना ली और दूसरे नंबर पर पहुंच गयीं। अंजुम ने 10.2, 10.1, 9.5 और 10.2 के स्कोर के साथ रजत जीता।  


गायत्री 1153 स्कोर के साथ 15वें स्थान पर रहकर क्वालीफाई करने से चूक गयीं
इससे पहले क्वालिफिकेशन में अंजुम आठ महिलाओं में दूसरे पायदान पर रही थीं। उन्होने 400 में से 399 का स्कोर किया और कुल 1170 का स्कोर किया जबकि चीन की रूइजियाओ कुल 1178 अंक लेकर शीर्ष पर रहीं जो विश्व रिकार्ड स्कोर भी है। अन्य भारतीयों में गायत्री 1153 के स्कोर के साथ 15वें स्थान पर रहकर क्वालीफाई करने से चूक गयीं। वहीं पूर्व विश्व चैंपियन भारत की ही तेजस्विनी सावंत ने भी इतना ही स्कोर हासिल किया और 16वें नंबर पर रहीं। पुरूषों के 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में 15 साल के अनीश भानवाला अच्छी शुरूआत के बावजूद फाइनल सीरीका में लय से भटक गए और आखिरी पांच शॉट में 7,9,10,8,8 के स्कोर के कारण सातवें नंबर पर खिसक गए। अनीश ने कुल 578 का स्कोर किया। वहीं छठे स्थान पर रहे चीन के झाओनान हाओ ने भी समान स्कोर किया। भारत के नीरज कुमार 569 स्कोर के साथ 13वें स्थान पर रहे। भारत तालिका में अभी शीर्ष पर है जबकि चीन दो स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य के साथ दूसरे नंबर पर है। रविवार को पुरूष स्कीट फाइनल के साथ विश्वकप समाप्त होगा।

 

 

.
.
.
.
.