Sports

नई दिल्ली : टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में दर्शकों की घटती संख्या दुनिया भर के क्रिकेट खेलने वाले देशों के  लिए चिंता का विषय है। जब से ट्वंटी-20 क्रिकेट (T20 Cricket) की शुरुआत हुई है टेस्ट क्रिकेट में लोगों का रुझान और भी कम हुआ है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज के दौरान भी कम संख्या में दर्शक स्टेडियम में पहुंचे थे। अब टेस्ट क्रिकेट में दर्शकों की संख्या कैसे बढ़ाई जाए इस पर भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने बीसीसीआई (BCCI) को दो फार्मूले दिए हैं।

अनिल कुंबले का फार्मूला नंबर एक

दर्शक तभी मैदान पर आएंगे अगर उन्हें बेहतर सुविधा मिलेगी। आप जानते हैं कि उन्हें आरामदायक सीटें, स्टेडियम तक पहुंच, टिकटिंग के लिए झंझट पसंद नहीं है। इससे बचने के लिए तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है। टिकट पर ही हमें भोजन और पानी जैसी बुनियादी सुविधा और शौचालय की सुविधा मिले।

अनिल कुंबले का फार्मूला नंबर दो

अनिल कुंबले कहते हैं कि अगर भारत में डे-नाईट टेस्ट मैच (Day-Night Test Match) होते हैं तो शाम के समय दर्शक मैदान में आ सकते हैं। कुंबले ने कहा- डे-नाईट टेस्ट में नश्चित तौर पर दर्शक आएंगे। आपको मैच के लिए सही समय चुनने की आवश्यकता है क्योंकि हमने डे-नाईट के वनडे में देखा है, गेंद ओस के कारण गीली हो जाती है। ऐसे में टेस्ट भी उसी हिसाब से रखने होंगे।