Sports

लंदन : पूर्व नंबर एक जर्मनी की एंजेलिक केर्बर ने सात बार की चैंपियन अमेरिका की सेरेना विलियम्स को शनिवार को 6-3, 6-3 से हराकर विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप में पहली बार महिला खिताब जीत लिया। 

36 साल की सेरेना मां बनने के बाद अपने पहले ग्रैंड स्लेम और आठवें विंबलडन खिताब की तलाश में थीं और यहां उन्हें 25वीं वरीयता मिली थी। सेरेना शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में पहुंची थीं लेकिन उनके अभियान को केर्बर ने थाम लिया। इस हार के साथ सेरेना का 24 वां ग्रैंड सलेम खिताब जीतने का सपना टूट गया।
PunjabKesari
केर्बर ने पूरे मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया और पूर्व नंबर एक सेरेना को कहीं टिकने नहीं दिया। केर्बर 5-3 के स्कोर पर खिताब के लिए सर्विस करते हुए नर्वस दिखाई दे रहीं थीं लेकिन उनके पहले चैंपियनशिप अंक पर सेरेना का बैकहैंड जैसे ही नेट से टकराया वह $खुशी से उछल पड़ीं।
11 वीं वरीयता प्राप्त केर्बर का यह तीसरा ग्रैंड स्लेम खिताब है। इससे पहले उन्होंने 2016 में ऑस्ट्रेलियन ओपन और यूएस ओपन के खिताब जीते थे। टॉप 10 वरीय खिलाडिय़ों के बाहर हो जाने के बाद केर्बर महिला वर्ग में केर्बर शीर्ष वरीय खिलाड़ी रह गयी थीं और उन्होंने अपनी वरीयता के साथ पूरा न्याय किया। इसके साथ ही वह 1996 में स्टेफी ग्राफ की कामयाबी के बाद विंबलडन का खिताब जीतने वाली पहली जर्मन खिलाड़ी बन गयीं।  

फाइनल में हारने के बाद सेरेना ने विंबलडन के अपने प्रदर्शन को सभी मांओं को समर्पित किया। सेरेना ने कहा कि वह यहां सभी मांओं की तरफ से खेल रही थीं लेकिन उन्हें अपनी हार का कोई अ$फसोस नहीं हैं क्योंकि वह एक बेहतर खिलाड़ी से हारीं।
PunjabKesari
36 साल की सेरेना अपनी बेटी एलेक्सिस ओलि?िपया के गत सितंबर में जन्म के बाद सर्किट में लौटी थीं और वह पिछले 38 वर्षों में आल इंग्लैंड क्लब में फाइनल में पहुंचने वाली पहली मां बनी थीं। सेरेना का मां बनने के बाद यह चौथा टूर्नामेंट था।

विंबलडन में खिताब जीतने वाली आखिरी मां ऑस्ट्रेलिया की इवोन गुलागोंग थीं जिन्होंने 1980 में यहां खिताब जीता था। उन्होंने केर्बर की तारी$फ करते हुए कहा कि केर्बर ने अविश्वसनीय प्रदर्शन किया और वह मेरी अच्छी दोस्त भी है इसलिए मैं उसके चैंपियन बनने से बहुत खुश हूं।

वर्ष 2014 से विंबलडन में अपराजित रहीं सेरेना ने पहले सेट में तीन बार अपनी सर्विस गंवाई और केर्बर ने अपना दबदबा बनाये रखते हुए सेरेना से 2016 के फाइनल में मिली हार का बदला चुका लिया। राज