Sports

जालन्धर : वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने वाले रोहित शर्मा के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं कि 2014 में वनडे क्रिकेट का सर्वोच्च 264 रन बनाने वाले रोहित दरअसल तब मात्र 5 रन से एक यूनीक रिकॉर्ड बनाने से चूक गए थे। बता दें कि वनडे मैचों को लिस्ट ए मैचों में शामिल किया जाता है। ऐसे में अगर 50-50 क्रिकेट की बात हो तो एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अभी भी इंगलैंड के अली ब्राउन के ही नाम पर दर्ज है। 
PunjabKesari
सर्रे की ओर से खेल रहे अली ब्राउन ने 2002 में यह रिकॉर्ड बनाया था।  ग्लेमोर्गन के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान ब्राउन ने 160 गेंदों में 30 चौके और 12 छक्कों की मदद से 268 रन बनाए थे। ओवल की इस ऐतिहासिक ग्राऊंड पर बनाए गए इस रिकॉर्ड के दौरान ब्राउन ने सर्वाधिक 167.50 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे।

रनों का पहाड़ खड़ा किया था दोनों टीमों ने 
PunjabKesari
ओवल में खेला गया लिस्ट-ए का मैच केवल अली ब्राऊन के लिए ही नहीं बल्कि ग्लेमोर्गन की ओर से शतक ठोकने वाले आर क्रॉफ्ट और डी हैम्प के लिए भी जाना जाता है। इस मैच में रिकॉर्ड ८६७ रन बने थे। दरअसल मैच में पहले सर्रे ने बल्लेबाजी की थी। आईजी वार्ड और अली ब्राउन ने सर्रे की ओपनिंग की। दोनों ने ग्लेमोर्गन के गेंदबाजों की जमकर पिटाई की। 97 रन बनाने वाले वार्ड का जब पहला विकेट गिरा तब तक सर्रे 286 रन बना चुकी थी। इसके बाद ब्राऊन ने अकेेले ही मोर्चा संभलते हुए स्कोर आगे बढ़ाना शुरू कर दिया। अंत में रामप्रकाश ने 26 रन बनाकर सर्रे का स्कोर 438 रन पर ला खड़ा किया।

ग्लेमोर्गन के प्लेयर ने भी दिया था जोरदार जवाब
439 रन का लक्ष्य मिलने के बाद ग्लेमोर्गन के बल्लेबाजों ने भी जोरदार शुरुआत की। कप्तान क्रॉफ्ट ने थॉम्स के साथ पहले विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी की। थॉम्स के आऊट होने के बाद उन्होंने हैम्प के साथ सर्रे के गेंदबाजों की बखियां उधेडऩी जारी रखी। सर्रे का स्कोर जब 162 रन था तब तक क्रॉफ्ट 69 गेंदों में 18 चौके और तीन छक्कों की मदद से 119 रन बना चुके थे। वहीं, हैम्प ने भी 88 गेंदों में दस चौके और तीन छक्कों की मदद से 102 रन बनाए। डेल ने 49 तो एस थॉम्स ने 41 गेंदों में ७१ रन तो बनाए लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। लिहायजा सर्रे ने यह मैच नौ रनों से जीत लिया।