Sports

लंदन : इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक का मानना है कि भारतीय टीम के लिए मेजबान को पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में हराना आसान नहीं होगा और इस लंबे दौरे के आखिर में वे मानसिक रूप से काफी थक जाएंगे । भारतीय टीम इस समय साउथम्पटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल खेल रही है। इसके बाद चार अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलनी है।

PunjabKesari

कुक ने कहा कि भारत ने दिखा दिया है कि वह कितनी बेहतरीन टीम है क्योंकि वह विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल खेल रही है। उसके बाद हालांकि इंग्लैंड को उसकी धरती पर पांच टेस्ट मैचों में हराना आसान नहीं होगा। यह काफी कठिन श्रृंखला रहेगी। भारतीय टीम लंबे समय तक यहां रूकेगी लिहाजा मानसिक रूप से काफी थक जाएगी।भारत की शुरूआत अच्छी होगी लेकिन लगातार पांच मैचों में उसे बनाए रखना और इंग्लैंड को इंग्लैंड में हराना काफी मुश्किल है। मुझे लगता है कि शुरूआत में सब्र से काम लेने पर इंग्लैंड यह श्रृंखला जीत सकता है। इंर्ग्लैंड को भारत ने अपनी मेजबानी में 3-1 से हराया। इसके बाद न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में टेस्ट श्रृंखला 1-0 से जीती।

कुक ने कहा कि गलत रोटेशन नीति का खामियाजा इंग्लैंड को भुगतना पड़ा है जिसकी वजह से कप्तान जो रूट को उनकी सर्वश्रेष्ठ एकादश नहीं मिल सकी। इंग्लैंड के लिए खेलते समय या अगर आप कप्तान, कोच या चयनकर्ता है तो नतीजों के आधार पर आपका आकलन होता है और रूट को उसके सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी नहीं मिल सके। बेन स्टोक्स, जोस बटलर, जॉनी बेयरस्टॉ जैसे खिलाड़ी काफी अंतर पैदा करते हैं। जोफ्रा आर्चर और स्टोक्स चोटिल थे जबकि बटलर, बेयरस्टॉ, क्रिस वोक्स, मोईन अली और मार्क वुड को ब्रेक दिया गया।