Sports

नई दिल्लीः भारतीय स्कूल खेल महासंघ (एसजीएफआई) पूरे देश भर में युवा क्रिकेट खिलाडिय़ों की खोज करेगी। इस मुहिम को राष्ट्रीय स्कूल क्रिकेट लीग (एनएससीएल) ने स्कूल क्रिकेट के लिए एक बेहतरीन मंच प्रदान करने के लिए शुरू किया था। एसजीएफआई 12 से 18 साल के खिलाडिय़ों की खोजेगी उसके बाद स्कूल क्रिकेट लीग का आयोजन करेगी। यह लीग देश के विभिन्न स्थलों पर टी-20 प्रारुप में खेली जाएगी। 

लीग में 16 खिलाडिय़ों का चयन होगा
एसजीएफआई के जाने-माने कोच और मेंटॉर मिलकर एक चयन समिति बनाएंगे और ट्रायल के माध्यम से प्रतिभाओं का चयन करेंगे। इसके बाद चुने हुए खिलाड़ी अपने शहर-राज्य की टीमों का हिस्सा बनेंगे। लीग में 16 खिलाडिय़ों का चयन होगा और इन खिलाडिय़ों को पांच साल की स्कालरशिप देंगे जिसके माध्यम से वह अपने भविष्य की तैयारी करेंगे। एसजीएफआई के सचिव और एनएससीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) प्रदीप मिश्रा ने कहा, एनएससीएल एक अलग तरह की मुहिम लेकर आई है। प्रतिभा खोज कार्यक्रम पहली बार एसजीएफआई लेकर आ रही है। 

हमें इसे लेकर काफी सकारात्मक हैं। हम सभी जानते हैं कि क्रिकेट भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल है, लेकिन फिर भी कई युवा खिलाडिय़ों को फिर भी मौका नहीं मिलता है और एनएससीएल में हम उन स्कूलों में जाएंगे जहां बच्चों की क्रिकेट रूचि है और उन्हें वो मंच देना चाहते हैं जहां वो अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें।

मिश्रा ने कहा, हम शहरों के नाम फाइनल करने के करीब हैं। हम जल्द ही कोच और मेंटॉर के नाम भी सार्वजनिक कर देंगे। हम सर्वश्रेष्ठ स्थलों को चुनेंगे और सभी बच्चों को अच्छा अभ्यास मुहैया कराएंगे। टूर्नामेंट का लीग दौर भारत में ही खेला जाएगा जबकि नॉक आउट दौर दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और आईसीसी अकादमी में खेला जाएगा।