Sports

नार्थ साउंड (एंटीगा: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि उन्हें पता है कि टेस्ट मैच के लिए चुनी गई अंतिम 11 खिलाड़ियों की टीम पर गंभीर चर्चा हो सकती है लेकिन सभी फैसले ‘टीम के हितों को ध्यान में रख कर' किए जाते हैं। भारत ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेली जा रही श्रृंखला के अपने पहले मुकाबले वेस्टइंडीज के खिलाफ 318 रन से जीत दर्ज की। इस मैच के लिए टीम में दिग्गज आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को जगह नहीं दिए पर काफी चर्चा हुई थी। 

कोहली ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘हम सब चर्चा करके तय करते हैं कि टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ क्या होगा। अंतिम 11 पर हमेशा चर्चा हो सकती है लेकिन लोगों को पता है कि यह टीम के हित में है।' अनुभवी रोहित शर्मा की जगह युवा हनुमा विहारी को टीम में जगह देने का कोहली का फैसला भी सही रहा। आंध्र के इस बल्लेबाज ने दूसरी पारी में 93 रन बनाये। उन्होंने पहली पारी में भी 32 रन बनाए और बल्लेबाजी में सहज दिखे। 

कोहली ने आगे कहा, ‘विहारी को इसलिए जगह मिली क्योंकि यह टीम संयोजन के लिए जरूरी था। कई बार ओवर रेट को पूरा करने के लिए कामचलाऊ गेंदबाज की जरूरत होती है।' सीमित ओवरों के क्रिकेट की तरह टेस्ट में जसप्रीत बुमराह अपनी फार्म और फिटनेस के शीर्ष पर थे जिसके लिए कप्तान ने उनकी प्रशंसा की। उन्होंने कहा, ‘बुमराह के काम के बोझ का प्रबंधन जरूरी है इसलिए वह विश्व कप के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में नहीं खेले। जब तक विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चल रही है तब तक वह हमारे मुख्य खिलाड़ियों में से एक होंगे।'