Sports

नई दिल्ली:  भारतीय कप्तान विराट कोहली की अपील के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपने नियम में बदलाव करते हुए राष्ट्रीय टीम के क्रिकेटरों की पत्नियों और प्रेमिकाओं को उनके साथ विदेश दौरे पर जाने की अनुमति दे दी है।
Sports, Cricket, Team india, V Kohli, BCCI allowed, Wives to accompany the tour
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 'बीसीसीआई' का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति (सीओए) ने भारतीय खिलाड़ियों को उनकी पत्नियों और प्रेमिकाओं को दौरे पर ले जाने की अनुमति दे दी है। हालांकि, यह छूट किसी विदेशी दौरे के शुरू होने के 10 दिन बाद से मिलेगी और उसके बाद दौरे की समाप्ति तक पत्नियां-प्रेमिकाएं खिलाड़यिों के साथ रह सकती हैं। हाल ही में भारतीय कप्तान विराट ने 'बीसीसीआई' से पत्नियों को दौरे पर ले जाने के नियम में बदलाव करने के लिए कहा था।
Sports, Cricket, Team india, V Kohli, BCCI allowed, Wives to accompany the tour

पहले के नियम के अनुसार, खिलाड़ी अपनी पत्नियों को केवल दो सप्ताह के लिए अपने साथ रख सकते थे। 'सीओए' की इस नियम को लागू करने के पीछे दलील थी कि परिवार के दूर रहने से खिलाड़ी अपने प्रदर्शन पर अधिक ध्यान दे पाएंगे। भारतीय टीम का विदेश दौरों में प्रदर्शन आमतौर पर निराशाजनक रहता है, यह भी इस नियम की एक बड़ी वजह था।
Sports, players wife, allow in team

आमतौर पर सभी क्रिकेटर अपनी पत्नियों और प्रेमिकाओं को दौरों पर ले जाते हैं। विराट, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी, चेतेश्वर पुजारा आदि क्रिकेटरों की पत्नियां भी अधिकतर दौरों पर उनके साथ ही रहती हैं।
Sports, Cricket, Team india, V Kohli, BCCI allowed, Wives to accompany the tour
भारतीय क्रिकेट टीम का अगला चुनौतीपूर्ण दौरा विराट की अगुआई में आॅस्ट्रेलिया का है। गौरतलब है कि वर्ष 2015 में क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया (सीए) के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड ने भी इसी तरह का निर्णय आॅस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए जारी किया था। इसके बाद 'सीओए' ने भी इस तरह के नियम को लागू किया था।