Sports

माउंट माउंगानुइ : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को उम्मीद जताई कि टीवी शो पर महिलाओं के प्रति अनुचित टिप्पणी के कारण निलंबन के बाद सफल वापसी करने वाले आलरांडर हाॢदक पंड्या ‘बेहतर क्रिकेटर’ बनकर उभरेंगे और नई ऊंचाइयां हासिल करेंगे। महिलाओं के प्रति अनुचित टिप्पणी के लिए पंड्या को अब भी जांच का सामना करना होगा लेकिन उन्होंने सोमवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में वापसी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने गेंदबाजी में दो विकेट चटकाने के अलावा न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन का शानदार कैच लपका। उन्हें हालांकि बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला।

विवाद को प्रेरणा की तरह लें हार्दिक
After controversy, Hardik Pandya will touch new heights in career : Kohli

पंड्या और लोकेश राहुल की चैट शो पर टिप्पणी की निंदा करने वाले कोहली ने सोमवार को इस आलराउंडर की तारीफ की। कोहली ने तीसरे वनडे में 7 विकेट की जीत के साथ भारत के 5 मैचों की श्रृंखला में विजयी बढ़त बनाने के बाद कहा- जीवन में इस तरह की स्थिति से निपटने के दो ही तरीके हैं। या तो आप टूट जाते हो या आप इस स्थिति से सबक लेते हो और चीजों को सही करने के लिए इसे प्रेरणा के रूप में देखते हो।’’ 

क्रिकेटर के लिए खेल से प्यारा कुछ नहीं : कोहली
After controversy, Hardik Pandya will touch new heights in career : Kohli

भारतीय कप्तान ने कहा- क्रिकेटर के लिए खेल से प्यारा कुछ नहीं है। आप अपनी पूरी ऊर्जा खेल पर लगा देते हो, अगर आप खेल का सम्मान करते हो तो खेल बदले में आपका सम्मान करता है। यह कोई राकेट विज्ञान नहीं है। कोहली ने कहा कि पंड्या ने वापसी करते हुए इस मैच में जरूरी जज्बा दिखाया और वह सुधार की राह पर है। उन्होंने कहा- आपको कुछ अतिरिक्त करने की जरूरत नहीं है (पंड्या जैसी स्थिति में)। जो भी इसमें से सकारात्मकता के साथ निकलेगा वह अपने करियर में नई ऊंचाइयां हासिल कर सकता है जैसा कि अतीत में हमने कई क्रिकेटरों के साथ देखा।

उम्मीद करता हूं- वह सही राह पर चलेगा
After controversy, Hardik Pandya will touch new heights in career : Kohli

कोहली ने कहा- मैं उम्मीद करता हूं कि वह इसी सही राह पर चलेगा और बेहतर क्रिकेटर बनेगा और मुझे लगता है कि वह ऐसा कर सकता है। इसी महीने पंड्या और राहुल को बीसीसीआई ने जांच लंबित रहने तक आस्ट्रेलिया से स्वदेश वापस भेज दिया था। ऐसा लग रहा था कि वह न्यूजीलैंड के पूरे दौरे से भी बाहर रहेंगे लेकिन प्रशासकों की समिति (सीओए) ने पिछले हफ्ते उन पर लगा अंतरिम निलंबन हटा दिया और अब उनके भविष्य का फैसला लोकपाल करेगा जिसे अब तक उच्चतम न्यायालय ने नियुक्त नहीं किया है।
दुनिया की कोई भी टीम पंड्या को अपने साथ जोड़ेगी
After controversy, Hardik Pandya will touch new heights in career : Kohli

कोहली ने कहा कि दुनिया की कोई भी टीम पंड्या को अपनी टीम के साथ जोडऩा पसंद करेगी। उन्होंने कहा- उसका टीम में होना काफी अच्छा है। वह टीम को संतुलन देता है। उसे आज जिस तरह गेंदबाजी की वह दर्शाता है कि उसने वापस जाकर अभ्यास किया। आप उसके जज्बे को देखकर ऐसा कह सकते हो, उसने 2 अहम विकेट भी चटकाए।