Sports

देहरादून : अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने आयरलैंड को एकमात्र टेस्ट मैच के चौथे दिन सात विकेट से हराकर इस प्रारूप में पहली जीत दर्ज की। दोनों टीमों का यह दूसरा टेस्ट मैच है। अफगानिस्तान ने नौ महीने पहले भारत के खिलाफ अपना पदार्पण टेस्ट खेला था जबकि आयरलैंड ने पिछले साल मई में पाकिस्तान के खिलाफ पहला टेस्ट खेला था। जीत के लिए 147 रन का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान के लिए रहमत शाह और एहसानुल्लाह जन्नत ने दूसरे विकेट के लिए 139 रन की साझेदारी की।

Afghanistan got First victory in test cricket

शाह ने 122 गेंदों में 76 रन बनाए जबकि जन्नत 129 गेंद में 65 रन पर नाबाद रहे। इस साझेदारी को जेम्स कैमरून-डोव (24 रन पर एक विकेट) ने शाह का विकेट लेकर तोड़ा। अगली ही गेंद पर मोहम्मद नबी (एक) भी रन आऊट हो गए। इसके बाद हशमतुल्लाह शाहिदी ने अपनी पहली गेंद पर चौका लगाकर टीम को लक्ष्य के पार पहुंचाया। इस विजयी रन के साथ ही अफगानिस्तान के डे्रसिंग रूप में खिलाड़ी खुशी से झूमने लगे।

Afghanistan got First victory in test cricket

आयरलैंड की टीम टेस्ट के पहले दिन ही 172 रन पर आउट होकर बैकफुट पर आ गई थी। अफगानिस्तान ने पहली पारी में 314 रन बनाए और बड़ी बढ़त हासिल कर जीत की नींव रखी। मैन आफ द मैच शाह ने पहली पारी में भी अर्धशतक लगाया था। वह मात्र दो रन से टेस्ट में अफगानिस्तान का पहला शतक बनाने वाला खिलाड़ी बनने से चूक गये थे। जीत के बाद अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान ने कहा- खुश हूं, अफगानिस्तान, हमारी टीम और हमारे लोगों के लिए यह ऐतिहासिक दिन है। मैचों की संख्या के हिसाब से आफगानिस्तान ने अपने दूसरे टेस्ट में जीत दर्ज कर पाकिस्तान और इंग्लैंड के रिकार्ड की बराबरी की।