Sports

जालन्धर : आईपीएल सीजन-11 में इस बार पंजाब की ओर से डैब्यू कर रहे अफगानिस्तान के बॉलर मुजीब उर रहमान ने दिल्ली के खिलाफ पहले मैच में उतरते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। मुजीब उर रहमान उर्फ जादरान आईपीएल में खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी (17 साल 11 दिन) हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के सरफराज खान के नाम पर था जिन्होंने महज 17 साल 177 दिन की उम्र में आईपीएल डैब्यू किया था। सरफराज के बाद पी सांगवान का नंबर आता है। जिन्होंने 17 साल 179 दिन में डैब्यू किया था। फिर वॉशिंगटन सुंदर (17 साल 199 दिन) और राहुल चहार (17 साल 247 दिन) का नाम आता है।

जादरान यही नहीं रुके वह जब बॉलिंग के लिए आए तो अपनी पहली ही ओवर की तीसरी गेंद पर दिल्ली के खतरनाक बल्लेबाज कोलिन मुनरो की विकेट झटक ली। मुनरो केवल चार रन ही बना पाए। इस तरह जादरान ने अपने पहले ही मैच में दो रिकॉर्ड बना दिए। बता दें कि मुंबई और चेन्नई की टीमों के बीच खेले गए आईपीएल के पहले मैच में भी भारतीय बॉलर मार्कंडेय ने पहली ही ओवर में विकेट झटकने का रिकॉर्ड बनाया था।

मुजीब को किंग्स इलेवन पंजाब ने 4 करोड़ रुपए में खरीदा है। राशिद खान (9 करोड़) और मोहम्मद नबी (1 करोड़) के बाद वह आईपीएल खेलने वाले तीसरे अफगानिस्तानी क्रिकेटर हैं। वह एक मैच में पांच विकेट हासिल करने वाले सबसे कम उम्र के गेंदबाज भी हैं। ऐसे कर उन्होंने पाकिस्तान के क्रिकेटर वकार यूनिस का रिकॉर्ड तोड़ा था।  वकार ने 19 साल की उम्र में 1990 में श्रीलंका के खिलाफ 5 विकेट झटके थे। जादरान ने 15 अब तक वन-डे मैच खेले हैं, जिसमें उन्हें 35 विकेट मिले हैं।

बता दें कि आईपीएल के इस सीजन में अंडर-19 क्रिकेट वल्र्ड कप खेलने वाली कई प्लेयर्स हिस्सा ले रहे हैं। भारत की बात करें तो इस साल का वल्र्ड कप जीतने वाली अंडर-19 वल्र्ड कप विजेता टीम के कई खिलाडी आईपीएल ऑक्शन में बिके हैं, इनमें मनजोत कालरा, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल और कमलेश नागरकोटी जैसे खिलाडिय़ों के नाम प्रमुख हैं। 
 

.
.
.
.
.