Sports

लखनऊ: सलामी बल्‍लेबाज रहमान उल्‍ला गुरबाज की तूफानी पारी के बाद सूझबूझ भरी गेंदबाजी की बदौलत अफगानिस्‍तान ने टी20 सीरीज के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में वेस्‍टइंडीज को 29 रन से हराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। 

PunjabKesari
लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्‍टेडियम में अफगानिस्तान ने लगातार दूसरी बार टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और 'मैन ऑफ द मैच' गुरबाज की आतिशी पारी (52 गेंदों पर 79 रन) की मदद से 156 रन का स्‍कोर खड़ा किया। जवाब में वेस्‍टइंडीज निर्धारित ओवरों में सात विकेट पर 127 रन ही बना सकी। वनडे सीरीज 0-3 से हारने के बाद अफगान टीम पहला टी-20 मैच भी हार गई थी, मगर उसने जोरदार वापसी करते हुए टी-20 सीरीज जीत ली। लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे लेंडल सिमंस तीसरे ओवर में स्पिनर मुजीब उर्रहमान की गुगली पर बोल्‍ड हो गए। वह 11 गेंदों पर सिर्फ सात रन बना सके। स्‍कोर में अभी तीन ही रन जुड़े थे कि ब्रैंडन किंग भी मात्र एक रन बनाकर मध्‍यम तेज गेंदबाज नवीन उल हक की एक नीची रहती गेंद पर बोल्‍ड हो गए। आठवें ओवर में पिछले मैच के हीरो करीम जनात ने लेविस (16) को पगबाधा आउट कर अपनी टीम को बड़ी कामयाबी दिलाई। 

PunjabKesari
तेजी से रन बनाने के दबाव में 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर शिमरॉन हेटमेयर (11) अफगान कप्‍तान राशिद खान का शिकार बन गए। अब विंडीज की उम्‍मीदें होप और कप्‍तान काइरन पोलार्ड पर लगी थीं। होप ने नौवें ओवर में मिले जीवनदान का फायदा उठाते हुए 43 गेंद पर तीन चौकों और एक छक्‍के की मदद से अपना अर्द्धशतक पूरा किया। वेस्‍टइंडीज को आखिरी तीन ओवर में जीत के लिए 46 रन बनाने थे। इसी बीच, पोलार्ड 18वें ओवर में नवीन उल हक की गेंद पर ऊंचा शॉट खोलने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर नजीबउल्‍ला जादरान को कैच दे बैठे। उन्‍होंने 11 गेंदों में 11 रन बनाये। 19वें ओवर की पहली गेंद पर नईब ने जमकर खेल रहे होप (52) को एक्‍स्‍ट्रा कवर पर असगर अफगान के हाथों कैच आउट कराकर विंडीज की उम्‍मीदें तोड़ दीं। मैच के आखिरी ओवर में हक ने जेसन होल्‍डर (06) के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया। अफगानिस्‍तान की तरफ से हक ने तीन विकेट लिये। जबकि एक-एक विकेट मुजीब उर्रहमान, जनात, नईब और राशिद के खाते में गया।