Sports

नई दिल्ली : भारतीय अंडर-16 राष्ट्रीय फुटबाल टीम ने सर्बिया में चल रहे चार राष्ट्रों के टूर्नामेंट में एएफसी कप के लिए क्वालीफाई कर चुकी जार्डन के खिलाफ 2-1 की रोमांचक जीत के साथ खाता खोला है। राष्ट्रीय टीम के कोच बिबियानो फर्नांडिज ने भारतीय युवा टीम की इस जीत को अहम बताते हुए कहा कि टीम को आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए इस जीत की जरूरत थी। भारत को इस वर्ष सितंबर में एएफसी अंडर-16 चैंपियनशिप में खेलना है जिससे पहले चार राष्ट्रों के इस टूर्नामेंट को तैयारी के लिहाज से अहम माना जा रहा है।

बिबियानो ने कहा- हमारी टीम ने शुरूआती गोल विपक्षी टीम को दे दिया लेकिन फिर हमने मजबूती से वापसी की और पहले हाफ में दो गोल किए। हम हर मैच के साथ बेहतर होते जा रहे हैं। खिलाड़ी मलेशिया में असल चुनौती से पहले अपने खेल को बेहतर करने में लगे हैं और खुद में उनका भरोसा भी बढ़ा है। सर्बिया की मेजबानी में हो रहे चार राष्ट्रों के अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में अपने पहले मैच में भारत ने एक गोल गंवाने के बाद जार्डन को 2-1 से पराजित किया। टूर्नामेंट में मेजबान देश के अलावा ताजिकिस्तान की मजबूत टीम भी खेल रही है।

भारतीय अंडर-16 टीम के लिए इस टूर्नामेंट को अभ्यास के तौर पर एआईएफएफ और भारतीय खेल प्राधिकरण ने आयोजित किया है ताकि टीम एएफसी अंडर-16 फाइनल्स में अच्छा प्रदर्शन कर सके। फुटबाल कोच ने कहा- जार्डन ने एएफसी कप के लिए ग्रुप चैंपियन के तौर पर क्वालीफाई कर लिया है और वह एशिया की सबसे मजबूत टीमों में है। वह अगले वर्ष फीफा अंडर-17 विश्वकप के लिए भी क्वालीफाई करने के करीब है। भारत का अगला मैच सर्बिया से शुक्रवार को होना है। 

अंडर-20 महिला विश्वकप में सहायक रेफरी बनेगी यूवेना
भारत की यूवेना फर्नांडिज 5 से 24 अगस्त तक फ्रांस में होने वाले फीफा अंडर-20 महिला विश्वकप फुटबाल टूर्नामेंट में सहायक रेफरी की भूमिका निभाएंगी। यूवेना के करियर में यह एक और शानदार पड़ाव है। वह इससे पहले फीफा अंडर-17 महिला विश्वकप के जापान और दक्षिण कोरिया के बीच खेले गए फाइनल मुकाबले में भी सहायक रेफरी की भूमिका निभा चुकी हैं। उन्होंने इस टूर्नामेंट में चार मैचों का संचालन किया था जिसके लिए उन्हें 2016 में एएफसी रेफरी स्पेशल अवार्ड से सम्मानित किया गया।