Sports

पंजाब केसरी के प्रतिनिधि निकलेश जैन मॉस्को रूस से 

 

मॉस्को ,रूस , दुनिया के सबसे कड़े और मजबूत ग्रांड मास्टर ओपन माने जाने वाले ऐरोफ़्लोट ओपन 2018 का आगाज आज हो गया और इसके साथ ही विश्व भर के शतरंज खिलाड़ियों की नजरे इसी मैच पर जाकर लग गयी है । शून्य से नीचे 15 डिग्री के तापमान में तीन ग्रुप में 300 खिलाड़ी 24 देशो से भाग लेने यहाँ पहुंचे है लेकिन जो सबसे बड़ी बात है वह इस प्रतियोगिता का स्तर जो की इसे सबसे कठिन मैच में बदलता है । प्रतियोगिता 20 फरवरी से 1 मार्च तक खेली जाएगी

ग्रुप ए में  2386 रेटिंग अंक के लेकर 2723 रेटिंग अंक के  92 खिलाड़ी है लेकिन इसमें 60ग्रांड मास्टर 27 इंटरनेशनल मास्टर ,2 महिला ग्रांड मास्टर और 3 फीडे मास्टर है को की इसके स्तर की कहानी स्वयं बताता है । भारत के युवा शतरंज सनसनी विश्व नंबर 30 विदित गुजराती को प्रतियोगिता में दूसरी वरीयता दी गयी है और 2722 अंक वाले विदित के आगे मेजबान रूस के व्लादिमीर फेडोसीव 2723 अंक लेकर टॉप सीड है । अन्य भारतीय खिलाड़ियों में कृष्णन शशिकिरण , एसपी सेथुरमन ,अरविंद चितांबरम , अभिजीत गुप्ता ,मुरली कार्तिकेयन , एसएल नारायनन , निहाल सरीन ,आर्यन चोपड़ा , प्रग्गानंधा ,देवाशीष दास भी दमखम दिखाते नजर आएंगे । 

ग्रुप बी में 2001 से लेकर 2547 रेटिंग के खिलाड़ी है जिसमें भारत से पूर्व ब्रिटिश ओपन चैम्पियन अभिजीत कुंटे ही भारत की प्रमुख उम्मीद है उनके अलावा हर्षा भारतकोठी , नूबेर शाह और एस किदाम्बी भी अच्छा कर सकते है । 

ग्रुप सी में भारत के लिए चिन्मय कुलकर्णी और रुचा पुजारी प्रमुख दावेदार साबित हो सकते है । 

.
.
.
.
.