Sports

मुम्बई : एक खराब शुरुआत के बावजूद कोलकाता नाइट राइडर्स पिछले सीजन की उपविजेता साबित हुई। जब कोरोना महामारी के कारण पिछले सीजन को स्थगित किया गया था, सात मैचों में केवल दो जीत के साथ केकेआर अंक तालिका में सातवें स्थान पर थी। जब लीग चरण समाप्त हुआ, तब वह दूसरे स्थान पर जा पहुंची थी। 

उपलब्धता : टी20 सुपरस्टार एलेक्स हेल्स के नाम वापस लेने से ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच को आईपीएल में हिस्सा लेने का मौका मिल गया। हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने साफ तौर पर कह दिया है कि उनके सभी खिलाड़ी 6 अप्रैल के बाद ही आईपीएल के लिए उपलब्ध होंगे। ऐसे में फिंच और पैट कमिंस शुरुआती चार मैचों से बाहर रहेंगे। भले ही न्यूजीलैंड को घर पर नीदरलैंड्स का सामना करना है, टिम साउदी इस प्रतियोगिता के पहले मैच से उपलब्ध होंगे। लेकिन क्योंकि न्यूज़लैंड को जून में इंग्लैंड का दौरा करना है, अगर केकेआर अंतिम चार में पहुंचती है तो साउदी प्लेऑफ का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। 

बल्लेबाजी : वेंकटेश अय्यर और कप्तान श्रेयस अय्यर के रूप में केकेआर के पास दो ऐसे बल्लेबाज हैं जो अच्छी लय से गुजर रहे हैं। पिछले सीजन के दूसरे चरण में वेंकटेश ने 370 रन बनाए थे। इसके बाद सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी में उन्होंने 140 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी करते हुए भारतीय टीम में जगह बनाई। भले ही वह भारत के लिए फ़िनिशर की भूमिका निभाते हैं, उनके पास पावरप्ले और डेथ ओवरों में बड़े शॉट लगाने की क्षमता है। वहीं श्रेयस जिस चीज़ को छू रहे हैं वह सोना बनती जा रही है। 

श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 मैचों में तीन नाबाद अर्धशतक बनाकर प्लेयर ऑफ द सीरीज बनने वाले श्रेयस को साढ़े 12 करोड़ रुपए में खरीदकर केकेआर ने अपना नया कप्तान बनाया है। श्रेयस तीसरे अथवा चौथे स्थान पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। लेकिन अगर फिंच की अनुपस्थिति में केकेआर अजिंक्य रहाणे को चुनती है तो वह शीर्ष क्रम में खेलेंगे जहां उनका स्ट्राइक रेट केवल 120 का है जो पावरप्ले में 115 का हो जाता है। प्रतीत हो रहा है कि अनुभवी भारतीय बल्लेबाजों की ग़ैरमौजूदगी में केकेआर को रहाणे के साथ ही जाना होगा। केवल अनुकूल रॉय और बाबा इंद्रजीत की बल्लेबाजी में बैक-अप विकल्प हैं।