Sports

जालन्धर : दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने आज ही के दिन 4 साल पहले यानी 26 फरवरी 2015 को वल्र्ड कप के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐसी पारी खेली थी जिसे लोग सदियों तक याद रखेंगे। डीविलियर्स जब क्रीज पर आए थे तब दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 29.4 ओवरों में 3 विकेट खोकर 146 रन था। शुरुआत में तो डीविलियर्स ने धीरे-धीरे अपनी पार आगे बढ़ाई लेकिन 35वें ओवर में उन्होंने ऐसा यूटर्न लिया कि क्रिकेट जगत का इतिहास बदल गया।

66 गेंदों में ठोक दिए 162 रन
ab-deviilers-hit-166-runs-in-66-balls-today-4-year-ago

सिडनी के मैदान पर आईसीसी क्रिकेट वल्र्ड के तहत दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। टीम की शुरुआत खराब रही जब क्वांटिम डी कुक महज 12 रन पर चलते बने। इसके बाद हाशिम अमला और फाफ डु प्लेसिस ने सधी हुई पारियां खेलकर स्कोर आगे बढ़ाया। लेकिन मैच में अचानक बदलाव तब हुआ जब डीविलियर्स क्रीज पर आए। उन्होंने एक एक कर वैस्टइंडीज के सभी गेंदबाजों की पिटाई शुरू कर दी। वैस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने तो 10 ओवरों में दो मेडन फेंकने के बावजूद 104 रन लुटा दिए। वेस्टइंडीज की ओर से एकमात्र सफल गेंदबाज क्रिस गेल रहे जिन्होंने 4 ओवरों में 21 रन देकर दो विकेट झटके थे। 

सबसे तेज 150 रन पूरे करने का बनाया रिकॉर्ड
ab-deviilers-hit-166-runs-in-66-balls-today-4-year-ago

डीविलियर्स ने उक्त मैच में 17 चौके और 8 छक्के लगाए। डीविलियर्स अंत के ओवरों में तो बेहद खतरनाक हो गए थे। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अंतिम 10 ओवरों में अपने साथियों के साथ 150 रन तक बटोर लिए। डीविलियर्स महज 64 गेंदों में 150 रन बनाने वाले दुनिया के सबसे तेज क्रिकेटर भी बने। डीविलियर्स की पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट खोकर 408 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी वेस्टइंडीज महज 151 रनों पर ऑल आऊट हो गई थी। वेस्टइंडीज ने रिकॉर्ड 257 रनों से यह मैच जीता था।

देखें डीविलियर्स की धुआंधार पारी की झलकियां