Sports

स्पोट्र्स डैस्क : भारत और इंगलैंड के बीच चल रहे 5वें टेस्ट में इंगलैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को जुर्माना लग गया है। वहीं, भारतीय कोच रवि शास्त्री के लिए भी एक बुरी खबर सामने आ रही है। उधर, बुमराह ने बताया है कि आखिर क्यों इंगलैंड के निचले बल्लेबाजों के खिलाफ बनाई योजना फेल हो रही है। पंजाब केसरी स्पोट्र्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाने जा रहे हैं। पढि़ए एक क्लिक में-

रनों की रफतार के मामले में आगे निकले कोहली, सचिन-लारा को छोड़ा पीछे

Sports
साल 2014 के नाकाम दौरे से उबरते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस बार शानदार प्रदर्शन कर ना केवल अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया बल्कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान बल्लेबाजी में कई रिकाॅर्ड भी अपने नाम किए। वह सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में पहले पायदान पर तो काबिज हैं ही साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रनों का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया।

बुमराह ने बताया क्यों इंग्लैंड के निचले बल्लेबाजों के खिलाफ बनाई योजना हुई फेल
PunjabKesari

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का मानना है कि एक अतिरिक्त गेंदबाज बाकी गेंदबाजों को आराम और उबरने का बेहतर मौका देता लेकिन उन्होंने साथ ही स्वीकार किया कि अंतिम टेस्ट में दूसरे दिन गेंदबाज इंग्लैंड के निचले क्रम के बल्लेबाजों के खिलाफ योजना को लागू करने में नाकाम रहे। भारत ने आलराउंडर हार्दिक पंड्या को बाहर करके हनुमा विहारी को पदार्पण का मौका दिया जिन्होंने पहले दिन सिर्फ एक ओवर गेंदबाज की। यह पूछने पर कि क्या भारत को पांचवें गेंदबाज की कमी खली, बुमराह ने कहा, ‘‘मुझे टीम चयन के बारे में जानकारी नहीं है। यह सवाल प्रबंधन के लिए है।’’ 

भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने एंडरसन
PunjabKesari

भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल के मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में जेम्स एंडरसन ने एक रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया। वह भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को आउट करते ही एंडरसन ने यह रिकाॅर्ड अपने नाम किया। भारत के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में एंडरसन ने श्रीलंका के मुथैया मुरली धरन को पीछे छोड़ दिया है। भारतीय टीम के खिलाफ टेस्ट में खेलते हुए अपनी फिरकी का जादू चलाकर मुरलीधरन ने 105 विकेट निकाले थे, जबकि एंडरसन भारतीय बल्लेबाजों को 107 बार आउट कर चुके हैं। 

भारतीय टीम का उम्मीद अनुसार प्रदर्शन ना कर पाने पर शास्त्री से पूछताछ करेगी COA
PunjabKesari

पूरी संभावना है कि प्रशासकों की समिति (सीओए) इंग्लैंड में भारतीय टीम के उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाने पर मुख्य कोच रवि शास्त्री के साथ चर्चा करेगी। भारत को एकदिवसीय श्रृंखला के अलावा टेस्ट श्रृंखला में भी हार का सामना करना पड़ा और उम्मीद है कि सीओए पांचवें टेस्ट के बाद टीम के प्रदर्शन का आकलन करेंगे। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, ‘‘सीओए की 11 सितंबर को मुंबई में बैठक है। मुख्य चर्चा नया संविधान को लागू करने पर होगी लेकिन निश्चित तौर पर इंग्लैंड श्रृंखला में प्रदर्शन पर भी चर्चा होगी।’’ 

कोहली से परेशान एंडरसन ने की अंपायर से बदतमीजी, लगा जुर्माना
PunjabKesari

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन पर यहां भारत के खिलाफ पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन के खेल के दौरान अंपायर के फैसले का विरोध करने पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। आईसीसी के बयान के अनुसार जुर्माने के अलावा इस तेज गेंदबाज के अनुशासनात्मक रिकाॅर्ड में एक डिमेरिट अंक भी जोड़ा गया।  एंडरसन को खिलाडिय़ों और खिलाडिय़ों को सहयोगी स्टाफ से जुड़ी आईसीसी आचार संहिता के नियम 2.1.5 के उल्लंघन का दोषी पाया गया जो अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अंपायर के फैसले के प्रति विरोध जताने से जुड़ा है।

संन्यास के बाद यह काम करते दिख सकते हैं एलिस्टर कुक
PunjabKesari

भारत के खिलाफ ओवल में जारी सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर चुके इंग्लैंड के ओपनर एलिस्टर कुक अगले वर्ष से कमेंट्री बॉक्स में नजर आ सकते हैं। कुक इंग्लिश टीम के कैरेबियाई दौरे के लिए टॉकस्पोर्ट की कमेंट्री टीम में शामिल हो सकते हैं। इसको लेकर कुक और टॉकस्पोर्ट के बीच बातचीत भी हुई है। 

भारतीय ओपनर्स का बेहद ही खराब रिकाॅर्ड, 66 साल पहले हुआ था ऐसा
Sports

इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज को गवा चुकी भारतीय टीम द ओवल के मैदान पर जारी आखिरी मैच को जीतने के लिए संघर्ष कर रही है। इस मैच की पहली पारी में इंग्लैंड ने जहां जोस बटलर (89) शानदार पारी की बदौलत 332 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया, वहीं दूसरी और भारतीय बल्लेबाजी क्रम एक बार फिर फेल होता नजर आया। बता दें कि इस सीरीज में भारतीय ओपनर्स का रिकाॅर्ड बेहद ही खराब रहा। इस सीरीज में खेली गई 18 पारियों के दौरान कोई भी भारतीय ओपनर अर्द्धशतक नहीं लगा सका। ऐसा 66 साल पहले हुआ था जब कोई भी भारतीय ओपनर एक श्रृखंला में अर्धशतक नहीं लगा सका। 1952-53 में घरेलू जमीन पर भारतीय ओपनर्स ने 16 पारियों में एक भी हाफ सेंचुरी नहीं ठोकी।

गिलक्रिस्ट ने दिया टीम इंडिया को विदेश में सीरीज जीतने का फार्मूला
Sports

टीम इंडिया के लिए विदेश में टेस्ट सीरीज जीतने हमेशा से टेढी खीर रही है। लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट टीम इंडिया की मदद करने के लिए आगे आए हैं। गिलक्रिस्ट ने विदेशों में भारत को जीतने के लिए एक फार्मूला दिया है। उनका कहना है कि भारत के पास बेहतरीन बल्लेबाज और गेंदबाज तो हैं लेकिन उन्हें विदेश में टेस्ट सीरीज जीतने के लिए मानसिक रूप से मजबूत होने की जरूरत हैै। इंग्लैंड में वनडे सीरीज में गंवाने के बाद भारत टेस्ट सीरीज भी गंवा चुका है और टीम अब पांचवें और अंतिम टेस्ट को बचाने के लिए जूझ रही है। उन्होंने यहां कहा- विदेशों में खेलना चुनौतीपूर्ण है।

अपनी टाइमिंग सुधारने के लिए कड़ी मेहनत करती रहेंगी हिमा दास
PunjabKesari

एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता हिमा दास ने कहा कि वह अपनी टाइमिंग सुधारने के लिए मेहनत करती रहेगी ताकि 2020 तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर सके। दास ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘ओलंपिक में अभी दो ही साल बाकी है और मुझे नहीं पता कि मैं क्वालीफाई करूंगी या नहीं लेकिन मैं अपनी टाइमिंग बेहतर करने के लिए प्रयास करती रहूंगी।’’ धिंग एक्सप्रेस के नाम से मशहूर असम की इस फर्राटा धाविका ने कहा कि भारतीय एथलेटिक्स महासंघ और भारतीय ओलंपिक संघ उनके कोच के साथ मिलकर यह तय करेंगे कि वह कहां अभ्यास करेगी।

बोल्ट ने फुटबाॅल ट्रेनिंग से लिया ब्रेक
PunjabKesari

महान फर्राटा धावक उसेन बोल्ट ने पूर्व निर्धारित प्रतिबद्धता के कारण अपनी फुटबाॅल ट्रेनिंग से ब्रेक लिया है और आॅस्ट्रेलिया से चले गए हैं। बोल्ट के ए लीग क्लब ने यह जानकारी दी। जमैका का यह सुपरस्टार पेशेवर फुटबाॅल खेलने के अपने सपने को साकार करने के लिए सिडनी के उत्तर में 75 किमी दूर गोसफोर्ड आया था। बोल्ट पिछले महीने सेंट्रल कोस्ट मरीनर्स के साथ ट्रेनिंग के लिए यहां पहुंचे थे।

.
.
.
.
.