Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : आईपीएल-12 जब 23 मार्च से शुरू होगा तो सबकी नजरें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली पर रहेंगी। विराट भले ही अपनी टीम को कोई खिताब नहीं दिलवा पाए हों लेकिन इस दौरान उन्होंने बल्ले से जरूर प्रभावित किया है। 2016 सीजन उनका सर्वश्रेष्ठ था। इस सीजन में वह 16 मैचों में 973 रन बनाने में कामयाब हो गए थे। इस सीजन उनका यह बड़ा रिकॉर्ड टूटने की संभावना बनती नजर आ रही है। क्रिस गेल, रोहित शर्मा, डेविड वॉर्नर और रिषभ पंत समेत कुछ ऐसे क्रिकेटर हैं जिनकी नजर किंग कोहली के इस महारिकॉर्ड को तोडऩे पर होंगी। आइए डालते हैं नजर इन खिलाडिय़ों के प्रदर्शन और संभावनाओं पर-

PunjabKesari

Chris Gayle : 

वेस्ट इंडीज टीम के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल जहां भी जाते हैं अपनी छाप छोड़ जाते हैं। पूरी दुनिया में फ्रेंचाइजियों के साथ खेलने वाले गेल अपने फैंस को कभी निराश नहीं करते। दो बार के वल्र्ड टी20 विजेता कोहली से प्रतिस्पर्धा करने को पूरी तरह तैयार हैं।  साल 2017 तक दोनों (गेल और कोहली) एक ही टीम में थे जबकि इसके बाद पंजाब ने गेल को खरीद लिया। 
खासियत : गेल दो बार आईपीएल में ऑरेंज कैप जीत चुके हैं। 2011 में उन्होंने 12 मैचों में 608 रन तो 2012 के 15 मैच में 703 रन बनाए थे।

PunjabKesari

David Warner : 

साल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद को जीत दिलाने वाले आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी वॉर्नर बाईं हाथ के बल्लेबाज हैं। बॉल टेम्परिंग विवाद के कारण वॉर्नर पिछले साल आईपीएल नहीं खेल पाए थे और इस बार वह एक्शन दिखाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। 
खासियत : वार्नर भी गेल की तरह दो बार आईपीएल में ऑरेंज कैप जीत चुके हैं। 2015 में उन्होंने 14 मैच में 562 रन तो 2017 के 14 मैच में 641 रन बनाए थे।

PunjabKesari

AB De Villiers: 

स्टाइलिश साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी एबी डिविलियर्स दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले खिलाड़ी हैं। उनका सिर्फ बल्ला ही अलग तरह से नहीं बोलता बल्कि फील्डिंग भी धांसू होती है। सुपरमैन के नाम से जाने जाने वाले डिविलियर्स में वह सब खुबियां हैं जिससे वह आरसीबी के कप्तान विराट कोहली को चुनौती दे सकते हैं।
खासियत : डिविलियर्स आईपीएल में 28 फिफ्टी लगा चुके हैं। बड़ी बात यह है कि उनकी स्ट्राइक रेट 150 है। जोकि कोहली से ज्यादा है। डिविलियर्स  के नाम आईपीएल में तीन शतक भी दर्ज हैं।

PunjabKesari

Steve Smith : 

वॉर्नर की तरह ही ये आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी आईपीएल में अपनी छाप छोडऩे के लिए तैयार है। स्मिथ तीन साल के बाद राजस्थान रॉयल्स की और से वापसी कर रहे हैं। पिछले साल उन्हें बॉल टेंम्परिंग विवाद के बाद आईपीएल में जगह नहीं मिली थी। ये मामला अब सॉल्व हो चुका है। अब जब उनकी वापसी खतरनाक होने की संभावना है।
खासियत : स्मिथ भले ही टेस्ट क्रिकेट के धुरंधर हों लेकिन ट्वंटी-20 में उनका बल्ला खूब बोलता है। स्मिथ ने 15 आईपीएल मैच खेलकर 472 रन बनाए है। वैसे भी स्मिथ का आईपीएल में बल्ला खूब बोलता है। वह 69 मैच खेलकर 37 की औसत से 1703 रन बना चुके हैं। जिनमें एक शतक और 5 अर्धशतक भी शामिल हैं।

PunjabKesari

Ambati Rayadu : 

दाएं हाथ के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज अंबाति रायुडू का करियर आईपीएल के कारण ही चमका है। पिछले सीजन में अगर चेन्नई खिताब जीतने में सफल रहा तो इसमें सबसे बड़ा योगदान रायुडू के 16 मैचों में 602 रनों का था।

खासियत : आईपीएल में रायुडू का बल्ला खूब बोलता है। वह 130 मैचों में 29 की औसत 3018 रन बना चुके हैं। बड़ी बात यह है कि उनके नाम 1 शतक और 17 अर्धशतक भी दर्ज हैं। उनकी स्ट्राइक रेट भी 130 से ऊपर है।

Rishabh Pant :

दिल्ली के डैशिंग युवा खिलाड़ी रिषभ पंत पर क्रिकेट फैंस की खास नजरें होंगी। पिछले सीजन में उन्होंने 14 मैच खेलकर शानदार 684 रन बनाए थे। इस साल क्रिकेट विश्व कप में अपनी दावेदारी मजबूत करने के लिए उनका रन बनाना बहुत जरूरी है। वैसे भी पंत जिस फॉर्म में हैं, फैंस को कुछ रोचक पारियां देखने को मिलेंगी। 

खासियत : घरेलू टी-20 की तरह आईपीएल में भी पंत का बल्ला खूब बोलता है। वह आईपीएल में 38 मैच खेलकर 1248 रन बना चुके हैं। उनकी औसत 35 तो स्ट्राइक रेट 162 के पास है जोकि कोहली से कहीं ज्यादा है।

Robin Uthappa : 

रोबिन उथप्पा आईपीएल के सबसे वैल्यूएबल प्लेयर्स में से एक हैं। 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने खिताब जीता था तब उथप्पा का प्रदर्शन लाजवाब रहा था। वह उस सीजन में 16 मैचों में 660 रन बनाकर आरेंज कैप के हकदार बने थे। 
खासियत : आईपीएल के नामी प्लेयर हैं रोबिन उथप्पा। उनकी बोली हर बार करोड़ों में लगती है। उथप्पा 165 मैच खेलकर 4129 रन बना चुके हैं। उनके नाम 23 अर्धशतक भी दर्ज हैं। जबकि उनकी स्ट्राइक रेट 131 है। 

Rohit Sharma : 

कोहली के लिए सबसे बड़ी चुनौती तो रोहित शर्मा पेश करेंगे। रोहित आईपीएल का बड़ा नाम है। वह 3 बार खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस टीम में रहे हैं। पिछले 2-3 सालों में कोहली को असल मायने में वह अकेले ही टक्कर देते नजर आ रहे हैं। 
खासियत : रोहित 173 मैचों में 31 की औसत से 4493 रन बना चुके हैं। उनके नाम एक शतक और 34 अर्धशतक दर्ज हैं। खास बात यह है कि उनकी स्ट्राइक रेट 131 के पास है जोकि कोहली से बेहतर है।

.
.
.
.
.