Sports

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज के आखिरी मैच से पहले भारत के लिए राहत की खबर आई है। भारत के सबसे अनुभवी खिलाड़ी धोनी मांसपेशी की चोट से उबर गए हैं। ऐसे में वेलिंगटन के मैदान पर उनके खेलने की पूरी संभावना है। धोनी की गैर-मौजूदगी में भारतीय टीम चौथे वनडे में महज 92 रन पर सिमट गई थी। ऐसे में धोनी की वापसी टीम इंडिया के खिलाडिय़ों का हौसला बढ़ा सकती है। टीम इंडिया के सहायक कोच संजय बागड़ इसकी पुष्टि कर चुके हैं। बता दें कि टीम इंडिया ने इस मैदान पर अभी तक सिर्फ 3 ही वनडे खेले हैं। इनमें एक में उन्हें जीत तो एक में हार नसीब हुई थी। एक मैच बेनतीजा समाप्त हुआ था। 

शुभमन गिल बने रहेंगे अंतिम एकादश में
विश्व कप की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए युवा शुभमान गिल को अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है। हैमिल्टन में अंबाती रायुडू, केदार जाधव और दिनेश काॢतक नाकाम रहे। ऐसे में रोहित शर्मा और शिखर धवन के जल्दी आउट होने पर और कोहली की गैर मौजूदगी में उन पर पूरी तरह से भरोसा नहीं किया जा सकता।

टी-20 सीरीज से पहले आत्मविश्वास पाना मुख्य मकसद

NZ vs IND, wellington, cricket news in hindi, MS Dhoni, Shubman Gill, Hardik pandya, Mohammed shami
तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला से पहले भारत को अपनी कमजोरियों से पार पाना होगा चूंकि विश्व कप भी करीब है। इंग्लैंड में भी इस तरह के हालात होंगे जहां स्विंग गेंदबाजों को मदद मिलेगी। रोहित इसे अब तक के बदतरीन बल्लेबाजी प्रदर्शन में से एक कह चुके हैं और उनसे शिखर धवन के साथ टीम को अच्छी शुरूआत देने की उम्मीद होगी। निलंबन से लौटे हाॢदक पंड्या अच्छा प्रदर्शन बरकरार रखना चाहेंगे।

शमी की वापसी पर भी नजरें
यह देखना होगा कि भुवनेश्वर कुमार को आराम देने के बाद मोहम्मद शमी की वापसी होती है या नहीं। टीम प्रबंधन मोहम्मद सिराज को आजमाना चाहेगा क्योंकि खलील अहमद पिछले मैच में प्रभावी नहीं रहे। श्रृंखला भारत पहले ही जीत चुका है लेकिन न्यूजीलैंड लगातार दूसरी जीत दर्ज करके टी20 श्रृंखला में बढे हुए हौसलों के साथ उतरना चाहेगी।

गुप्टिल बाहर, निकोल्स कर सकते हैं ओपनिंग
चौथे वनडे में कोलिन मुनरो की जगह उतरे सलामी बल्लेबाज हेनरी निकोल्स ने नाबाद 30 रन बनाए जबकि रोस टेलर ने पिछली दो पारियों में 93 और नाबाद 37 रन जोड़े। न्यूजीलैंड को अनुभवी सलामी बल्लेबाज माॢटन गुप्टिल की कमी खलेगी जो कमर की चोट के कारण बाहर हैं। गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट ने पांच विकेट लिये जबकि कोलिन डे ग्रांडहोमे ने तीन विकेट चटकाए।

NZ vs IND, wellington, cricket news in hindi, MS Dhoni, Shubman Gill, Hardik pandya, Mohammed shami

ऐसा है इस पिच पर न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड
29 मैच खेले हैं न्यूजीलैंड ने अभी तक इस ग्राऊंड पर, इनमें 16 में उन्हें जीत मिली है। 9 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।
03 मैच इस मैदान पर बिना रिजल्ट के खत्म हुए हैं

ग्राऊंड के कुछ अन्य रिकॉर्ड-
30 मैच खेले गए हैं वेलिंगटन के मैदान पर। 15 बार पहले खेलने वाली टीम जीती, 13 बार दूसरी पारी में खेलने वाली टीम
232 औसतन स्कोर है पहली पारी का इस मैदान पर जबकि 205 औसतन स्कोर है दूसरी पारी का।
393/6 यहां का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है जिसे न्यूजीलैंड ने इंडीज के खिलाफ बनाया था। लोएस्ट 89/10 है इंगलैंड के नाम।
312/1 रन बनाकर श्रीलंका ने इंगलैंड के खिलाफ सबसे बड़ा मैच जीता था।

 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-
भारत :
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश काॢतक, विजय शंकर, शुभमन गिल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद, रविंद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या।
न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, टाम लैथम, माॢटन गुप्टिल, कोलिन डि ग्रैंडहोम, टें्रट बोल्ट, हेनरी निकोल्स, टाड एस्टल, लोकी फग्युर्सन, मैट हेनरी, कोलिन मुनरो, जिम्मी नीशाम, मिशेल सेंटनर और टिम साउथी।
मैच का समय : सुबह 7 . 30 से।

 

.
.
.
.
.