Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलिया ने टी20 विश्वकप को जीतकर पहली बार इस खिताब अपने नाम किया। फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने न्यूजीलैंड को एक तरफा मुकाबले में 8 विकेट से हरा दिया। टी20 विश्वकप के दौरान कई रोमांचक मैच देखने को मिले। पर इस दौरान टूर्नामेंट में कुछ विवाद भी हुए जिन्होंने सभी का ध्यान अपनी ओर आर्कषित किया। तो आईए आपको बताते हैं इस टी20 विश्वकप में हुए विवाद जिन्होंने सभी का ध्यान खींचा। जानें वह 5 बड़े विवाद - 

डेविड वार्नर का सेमीफाइनल में डबल बाउंस पर छक्का मारना

टी20 विश्वकप के दूसरे सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने पाकिस्तान खिलाफ 49 रन की पारी खेली। अपनी बल्लेबाजी के दौरान वार्नर ने मोहम्मद हफीज की गेंद जो डबल बाउंस थी उस पर शॉट खेला और छक्का मार दिया। वार्नर के इस शॉट पर सोशल मीडिया दो धड़ो में बंट गया। कई लोगों ने इसकी आलोचना की तो वहीं कईयों ने वार्नर की तारीफ की। वहीं गौतम गंभीर ने वार्नर के इस शॉट को लेकर कहा कि उन्होंने खेल भावना की बिल्कुल भी कद्र नहीं की। वहीं ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर ने डबल बाउंस पर छक्का मारने को लेकर वार्नर की तारीफ की।

डिकॉक का घुटने के बल ना बैठने पर टीम से बाहर होना

टी20 विश्वकप के लीग मैच के दौरान जब दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच में मैच शुरू हुआ। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने बताया कि डिकॉक इस मैच को नहीं खेल रहे हैं। लेकिन मैच खत्म होने के बाद डिकॉक के ना खेलने की वजह सामने आई। दरअसल डिकॉक ने घुटने के बल बैठ कर ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन का समर्थन करने से मना कर दिया था। डिकॉक ने बाद में कहा कि उन्हें इस आंदोलन का समर्थन करने में कोई समस्या नहीं है। पर जिस तरह से क्रिकेट बोर्ड द्वारा दबाव बनाया गया वह उन्हेें अच्छा नहीं लगा। इसके बाद अगले मैच में डिकॉक मैच खेले और उन्होंने घुटने के बल बैठ कर इस मुहिम में हिस्सा लिया।

पाकिस्तान के खिलाफ हार पर मोहम्मद शमी के धर्म को लेकर ट्रोल करना

टी20 विश्वकप में भारतीय टीम को पाकिस्तान के खिलाफ बुरी हार का सामना करना पड़ा। इस मैच ना तो भारतीय बल्लेबाज कोई खास प्रदर्शन कर पाए और ना ही गेंदबाज पाकिस्तान टीम का कोई विकेट लेने में सफल हो पाए। टी20 विश्वकप में पाकिस्तान पहली बार भारत को हराने में कामयाब हो पाया था। हार के बाद सोशल मीडिया पर तेज गेंदबाज शमी को लेकर ट्रोलिंग शुरू हो गई। सोशल मीडिया पर लोगों ने शमी के धर्म को लेकर निशाना बनाया। शमी के धर्म को लेकर ट्रोलिंग पर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने लोगों लताड़ा और उनके समर्थन में बात कही। भारत के पूर्व खिलाड़ियों ने भी शमी को लेकर सोशल मीडिया पर अपना समर्थन दिखाया।

वकार यूनिस का विवादस्पद बयान

भारत के खिलाफ 10 विकेट से जीतकर पाकिस्तान ने टी20 विश्वकप में अच्छी शुरूआत की। इस मैच के दौरान ही पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान मैदान में नमाज अदा करते हुए दिखाई दिए। उनकी यह फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस ने मैच की सबसे खास बात यह रही कि रिजवान ने हिंदुओं से भरे स्टेडियम में नमाज अदा की। यह पल मेरे लिए काफी खास रहा। उनके इस बयान के बयान के बाद भारत में उनकी खूब आलोचना हुई। सोशल मीडिया पर भी लोगों ने उन्हें खूब निशाना बनाया। आलोचनाओं बाद वकार यूनिस ने माफी मांगी और कहा कि उन्होंने यह बयान उत्तेजित होकर यह बयान दिया था। मेरा किसी की भी भावनाओं को दुख पहुंचाने का बिल्कुल भी मन नहीं था। जिन लोगों को भी इससे दुख हुआ मैं माफी मांगता हूं।

टॉस विवाद

भारत का अफगानिस्तान के खिलाफ मैच काफी महत्वपूर्ण था। इस मैच की सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही थी जिसमें मोहम्मद नबी ने टॉस जीत लिया और ब्रॉकास्टर को बताने से पहले ही अपना फैसला बता दिया। इस विवाद को लेकर इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर डेविड गॉवर ने भी अपना बयान दिया कि वह इस मुद्दे को लेकर चिंतित नहीं है। इस मुद्दे पर पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज राशिद लतीफ ने कहा कि टॉस के समय एक कप्तान दूसरे कप्तान को बताता है कि वह क्या करना चाहता है।
 

.
.
.
.
.