Sports

जालन्धर (जसमीत सिंह) : न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए गए तूफानी  शतक के तीन साल पूरे हो गए हैं। मैकुलम ने यह पारी ऐसे समय में खेली थी जब उनकी टीम को रनों की सख्त जरूरत थी। मैकुलम ने 149 रनों की पारी खेलकर न सिर्फ न्यूजीलैंड टीम को सहारा दिया बल्कि स्टेडियम में पहुंचे दर्शकों का भी खूब मनोरंजन किया। 

एक जीवनदान मिलने के बाद रच दिया इतिहास

3 year ago Brendon Mccullum hit fastest centurey in test cricket
फरवरी 2016 को क्राइस्टचर्च मैदान पर खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने पहले खेलना शुरू किया था। न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। गुप्टिल, लेथम और विलियमसन और निकोल्स सस्ते में सिमट गए। एक समय न्यूजीलैंड जब 19 रन पर अपने तीन विकेट गंवा चुका थे। ऐसे में ब्रैंडन ने कोरी एंडरसन के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी की खबर लेनी शुरू कर दी। बड़ी बात यह रही कि दोनों बल्लेबाजों ने 110 गेंदों में 179 रन ठोक दिए। मैकुलम ने इस दौरान 21 चौके और 6 छक्के जड़े। बड़ी बात यह रही कि मैकुलम को 39 रनों पर जीवनदान भी मिला था। वह आऊट थे लेकिन अंपायर ने गेंद नो कर दी थी।

मैकुलम ने बनाया सबसे तेज शतक
3 year ago Brendon Mccullum hit fastest centurey in test cricket

149 रनों की अपनी पारी के दौरान मैकुलम ने कंगारु गेंदबाज मिचेल मार्श की तो खूब खबर ली। उन्होंने मार्श के एक ओवर से ही 21 रन बटोर लिए। वह 54 गेंद में शतक लगाकर टेस्ट क्रिकेट का सबसे तेज शतक जडऩे वाले बल्लेबाज भी बन गए। उनसे पहले ये रिकॉर्ड वैस्टइंडीज के विवियन रिचड्र्स और पाकिस्तान के मिस्बाह उल हक के नाम था जिन्होंने 56-56 गेंदों पर शतक जड़ा था।

मैकुलम का यह था आखिरी टेस्ट
3 year ago Brendon Mccullum hit fastest centurey in test cricket

क्राइस्टचर्च टेस्ट ब्रैंडन मैकुलम का आखिरी टेस्ट था। लेकिन उन्हें जीत के साथ विदाई नहीं मिल पाई। न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 370 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने बोर्ड पर 505 रन टांग दिए। दूसरी पारी में खेलने आई न्यूजीलैंड की टीम महज 335 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 201 रन का लक्ष्य मिला था जो उन्होंने महज 54 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड इस मैच के साथ सीरीज भी 0-2 से हार गई थी।