Sports

स्पोट्र्स डैस्क : भारतीय दिग्गज क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने भारतीय क्रिकेट टीम को एशिया कप में न खेलने की सलाह दी है। वहीं, पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री बनने जा रहे इमरान खान से जुड़ा एक राज भी सामने आया है।  पंजाब केसरी स्पोट्र्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाने जा रहे हैं। पढि़ए एक क्लिक में-

सहवाग भड़के, बोले- भारत ना खेले एशिया कप, लगातार दो दिन कोई देश नहीं खेलता
PunjabKesari
गत चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम के इस वर्ष सितंबर में होने वाले एशिया कप में एक के बाद एक मैच के कार्यक्रम को लेकर चौतरफा आलोचना शुरू हो गयी है और पूर्व बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने तो यह तक कह दिया है कि टीम इंडिया को ऐसे में टूर्नामेंट नहीं खेलना चाहिए। गत चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 19 सितंबर को एशिया कप में बड़े मैच के लिए उतरेगी जबकि इससे एक दिन पहले उसे क्वालिफायर टीम के साथ टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरूआत करनी है जिसकी अभी पुष्टि नहीं हुई है। 

भारत पर जीत के लिए इंगलैंड ने रखे दो स्पिनर, राशिद और मोइन अली की हुई वापसी
PunjabKesari

टैस्ट क्रिकेट में स्पिन भारतीय टीम का शुरू से मजबूत हथियार रहा है। अब इंगलैंड ने भी भारत के साथ टैस्ट मैच सीरीज में इसी हथियार को परखने की तैयारी कर ली है। इंगलैंड ने टैस्ट मैचों के लिए घोषित टीम में दो अनुभवी स्पिनरों राशिद और अनुभवी मोइन अली को जगह दी है। दोनों एक अगस्त से एजबस्टन में भारत के खिलाफ खेले जाने वाले पहले टेस्ट में उतर सकते हैं। इसके अलावा इंगलैंड ने तेज गेंदबाज जेमी पोर्टर को भी टीम में लिया है। पोर्टर का यह डैब्यू मैच हो सकता है।

नवाज शरीफ के कारण बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने से चूके पूर्व क्रिकेटर इमरान खान
पाकिस्तान में हुए चुनाव के दौरान पूर्व क्रिकेटर इमरान खान बहुमत लेकर प्रधानमंत्री बनने की तैयारियां कर रहे हैं। इमरान के प्रधानमंत्री बनने बाबत कहा जा रहा है कि वह ऐसे पहले प्रधानमंत्री होंगे जो क्रिकेट खेलते आए हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि यह जानकारी सही नहीं है। इमरान खान का यह रिकॉर्ड बनाने से पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पहले ही अपने नाम कर चुके हैं। बता दें कि नवाज शरीफ भी क्रिकेटर रह चुके हैं। उन्होंने 1973/74 में रेलवे के लिए खेलते हुए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स के खिलाफ प्रथम श्रेणी मैच खेले थे। इस मैच में वह अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे।

80 के दशक में 103 डिग्री बुखार के बावजूद भारत में ‘साबुन’ बेचते थे इमरान खान
PunjabKesari
क्रिकेट से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने की राह पर चल पड़े पूर्व  क्रिकेटर इमरान खान का भारत से करीबी नाता रहा है। 80 के दौर में इमरान जब अपने करियर के शुरुआती दौर में थे तो उन्होंने भारतीय कंपनी के लिए ‘साबुन’ भी बेचा था। इमरान ने जब यह काम किया तब उनको 103 डिग्री बुखार था। बावजूद उन्होंने पूरी लग्न के साथ यह काम किया। दरअसल, उन दिनों भारत के शीर्ष उद्योग समूह गोदरेज के साबुन ‘सिंथॉल’ की एड प्रमोशन के लिए इमरान खान को चुना गया था। 

ग्रिगोर और निकोल हार का गम भुलाकर मना रहे बीच पर छुट्टियां
PunjabKesari
बल्गेरियाई टैनिस प्लेयर ग्रिगोर डिमित्रोव बीते दिन अपनी गर्लफ्रैंड और ‘पुस्सीकैट डॉल’ फेम सिंगर निकोल शेअॄजजर के साथ भू-मध्य सागर के एक टापू पर छुट्टियां मनाते हुए दिखे। 27 साल के ग्रिगोर करीब अढ़ाई साल से 40 साल की निकोल के साथ रिलेशनशिप में हैं।

भारतीय महिला फुटबॉल टीम पहली बार यूरोप के कोटिफ टूर्नामेंट में लेगी हिस्सा
PunjabKesari
अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने भारतीय महिला फुटबॉल टीम को ओलंपिक क्वालीफायर की बेहतद तैयारी करने के लिए एक से छह अगस्त तक होने वाले कोटिफ टूर्नामेंट के लिए स्पेन भेजने का फैसला किया है। ऐसा पहली बार होगा जब भारतीय महिला टीम किसी बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए यूरोप जाएगी। बता दें कि भारतीय टीम सैफ महिला चैंपियनिशप में 19 मैचों से अजेय है। 

फ्रांस के पवार्ड ने जीता ‘वर्ल्ड कप गोल ऑफ द टूर्नामेंट’
PunjabKesari
फ्रांस के बेंजामिन पवार्ड ने अर्जेंटीना के खिलाफ अपने शानदार गोल के बूते ‘2018 वर्ल्ड कप गोल ऑफ द टूर्नामेंट ’ पुरस्कार जीता। फीफा ने इसकी घोषणा की। स्टुटगार्ट के इस 22 वर्षीय डिफेंडर ने लुकास हर्नांडिज के क्रास पर दाएं पैर से 57 वें मिनट में दनदनाता गोल किया जिससे चैम्पियन बने फ्रांस ने अंतिम 16 के मुकाबले में अर्जेंटीना से 2-2 की बराबरी हासिल कर ली थी। 

डोपिंग से बरी हो सकती हैं वेटलिफ्टर संजीता चानू, IWF की बड़ी गलती आई सामने
PunjabKesari
वेट लिफ्टर संजीता चानू बीते दिनों डोपिंग के चलते हुए बैन से बरी हो सकती है। दरअसल अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) ने स्वीकार कर लिया है कि संजीता चानू के विफल डोप परीक्षण में उनसे गडबड़ी हुई थी। अब राष्ट्रमंडल खेलों की इस स्वर्ण पदक विजेता प्लेयर ने जांच की मांग की है कि आखिरकर इतनी बड़ी गलती हो कैसे गई। आईडब्ल्यूएफ ने इस साल डोप परीक्षण में विफल रहने की जानकारी देने वाले संवाद में मूत्र के नमूनों को दो अलग-अलग नंबर देने की बात स्वीकार की है।

दोहरे शतक से चूका अफगानिस्तान का दिग्गज क्रिकेटर, जड़े 16 चौके, 11 छक्के
अभी कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान के क्रिकेटर फखर जमान ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक बनाया था। अब अफगानिस्तान के एक दिग्गज क्रिकेटर ने घरेलू मैचों में बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। अफगास्तिान के शमिउल्लाह शेनावारी ने 192 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। अपनी पारी के दौरान वह महज 8 रन से दोहरा शतक बनाने से चूक गए लेकिन 16 चौके और 11 छक्कों से सजी पारी के दौरान वह दर्शकों का दिल लूटने में जरूर सफल हो गए।

अभ्यास मैच में 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करने भारतीय विकेटकीपर ने मारे 6 धनधनाते चौके
PunjabKesari
इंगलैंड टीम के साथ टैस्ट सीरीज शुरू होने से पहले भारतीय टीम चेम्सफोर्ड के मैदान पर एसेक्स के खिलाफ अभ्यास मैच खेल रही है। मैच के पहले दिन भारतीय टॉप ऑर्डर शिखर धवन (0), अजिंक्य रहाणे (1) जल्द पवेलियन लौट गए थ लेकिन मुरली विजय, कप्तान विराट कोहली, केएल राहुल और दिनेश कार्तिक ने अर्धशतक लगाकर टीम इंडिया को अच्छी बढ़त दिला दी। मैच के दूसरे दिन जहां हार्दिक पांड्या ने भारतीय पारी का पांचवां अर्धशतक लगाया तो वहीं, 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने मजेदार पारी खेलकर दर्शकों का दिल जीत लिया।