Sports

जालन्धर : क्या कोई एक कैच आपको वल्र्ड कप विनर बनने से रोक सकता है? अगर इस सवाल का जवाब देना हो तो बरबस ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी हर्षल गिब्स का नाम सामने आ जाता है। 1999 के विश्व कप में जब एक अहम मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीकी टीम बेहद मजबूत स्थिति में थी तब गिब्स के सिर्फ एक कैच छोडऩे पर सारी बाजी पलट गई थी। 

21 years of world's most expensive catch drop, Steve Waugh said this

दक्षिण अफ्रीका को वल्र्ड कप की इससे मजबूत टीम माना जा रहा था क्योंकि इसमें गैरी क्रिस्टिन, क्रॉन्जे, जोंटी रोड्स, लांस क्लूसनर, पॉलक और बाऊचर जैसे सितारे थे। विश्व कप के अहम मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहले खेलते हुए पांच विकेट खोकर 275 रन बनाए थे। गिब्स ने तब 134 गेंदों में 101 रन बनाकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया थ। 

ऊपर से दक्षिण अफ्रीकी टीम ने धारधार गेंदबाजी करते हुए लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम के पहले तीन विकेट महज 48 रनों पर ही निकाल लिए। ऐसे समय में पोंटिंग और स्टीव वॉ ने टीम की कमान संभाली। स्टीव जब 56 रन पर खेल रहे थे तब उनकी एक आसान-सी कैच हर्शल गिब्स ने छोड़ दी। कैच छूटने पर स्टीव काफी खुश दिखे थे। उन्होंने गिब्स से कहा आपने कैच नहीं बल्कि क्रिकेट विश्व कप की ट्रॉफी छोड़ दी है।

21 years of world's most expensive catch drop, Steve Waugh said this

उक्त मैच में स्टीव ने बल्ले से जोरदार प्रदर्शन करते हुए 120 रन बनाए साथ ही अपनी टीम को पांच विकेट से जीत भी दिला दी। गिब्स की छोड़ी गई कैच को अब तक की सबसे महंगी कैच माना जाता है। हालांकि दोनों टीम सैमीफाइनल मैच में एक बार फिर भिड़ीं। जिसमें स्कोर टाई होने के बावजूद बेहद रन रेट के चलते ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच गया था।