Sports

न्यूयॉर्क : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2024-2031 चक्र तक अपने वैश्विक टूर्नामेंटों के मेजबानों की घोषणा कर दी है। संभावना के मुताबिक 2024 टी-20 विश्व कप की मेजबानी वेस्ट इंडीज और अमेरिका को मिली है। आईसीसी की ओर से घोषित टूर्नामेंट के शेड्यूल के अनुसार 2024 संस्करण में पहली बार 20 टीमें भाग लेंगी। जून 2024 से शुरू होने और 25 दिनों तक खेले जाने वाले इस 55 मैचों वाले टूर्नामेंट में टीमें चार समूहों में प्रतिस्पर्धा करेंगी।

टूर्नामेंट के 35 मैच कैरिबियन में आयोजित होंगे, जिसकी मेजबानी क्रिकेट वेस्ट इंडीज करेगा, जबकि 20 मैच अमेरिका में खेले जाएंगे, जिसकी मेजबानी की जिम्मेदारी अमेरिका क्रिकेट की होगी। कैरेबियाई चरण का आयोजन वेस्ट इंडीज के 13 मैदानों में किया जाएगा, जबकि अमेरिका में होने वाले मैच आईसीसी द्वारा अनुमोदित पांच स्थानों पर खेले जाएंगे। 

दोनों बोर्ड्स ने एक बयान में कहा कि आगामी महीनों में चलने वाली प्रतिस्पर्धी निविदा प्रक्रिया के बाद दोनों देशों के सभी आयोजन स्थलों का चयन किया जाएगा। क्रिकेट वेस्ट इंडीज (सीडब्ल्यूआई) और अमेरिका क्रिकेट ने आईसीसी के फैसले की सराहना करते हुए कहा कि मंगलवार की ऐतिहासिक घोषणा अमेरिका क्षेत्र में खेल के लिए बेहद परिवर्तनकारी है। दोनों बोर्ड्स ने मंगलवार को एक संयुक्त बयान में कहा कि संयुक्त बोली सीडब्ल्यूआई और अमेरिका क्रिकेट के बीच एक रणनीतिक साझेदारी का हिस्सा है जिसका उद्देश्य अमेरिका की क्षमता को अनलॉक करना और खेल के विकास को तेजी से ट्रैक करना है।