Sports

सेंट लुईस ,अमेरिका ( निकलेश जैन ) में चल रहे महिला शतरंज के महा मुक़ाबले क्रेन्स कप में  5 वां राउंड 5 जीत लेकर आया और सभी बोर्ड पर परिणाम जीत और हार के तौर पर सामने आया । भारत के लिए अच्छी खबर मिली विश्व रैपिड चैम्पियन कोनेरु हम्पी की जॉर्जिया की नाना दगनिडजे पर जीत से , सबसे आगे चल रही नाना को हम्पी  नें हराते हुए उन्हे शीर्ष स्थान से तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया । क्यूजीडी ओपनिंग में काले मोहरो से खेलते हुए कोनेरु नें शुरुआत से ही बेहतर समझ दिखाते हुए अपनी स्थिति मजबूत कर ली और एक प्यादे की बढ़त के साथ वजीर ,ऊंट ,घोड़े के एंडगेम में 64 चालों में प्रतियोगिता में दगनिडजे को पहली हार का स्वाद चखाते हुए बाजी अपने नाम की ।

देखे हम्पी की इस जीत का विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

PunjabKesari

वही भारत की दूसरी शीर्ष खिलाड़ी हरिका द्रोणावल्ली को अपनी पहली हार का सामना करना पड़ा उन्हे रूस की गुनिना वालेंटीना नें पराजित कर दिया । क्लोस सिसिलियन में काले मोहरो से खेलते हुए हरिका अपने राजा की ओर हुए आक्रमण को अच्छे से सम्हाल नहीं पायी और उन्हे 38 चालों में हार का सामना करना पड़ा । 

PunjabKesari
विश्व क्लासिकल चैम्पियन जु वेंजून नें अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की उन्होने मौजूदा विश्व ब्लिट्ज़ चैम्पियन रूस की लागनों काटेरयना को मात दी । हालांकि इस मैच में जू भाग्यशाली रही और ओपनिंग की 13वी चाल में लागनों की सही चाल का चयन उन्हे पराजय दे सकता था पर लागनों सही चालों का चुनाव नहीं कर सकी और बाद में खेल में पकड़ बनाते हुए जू वेंजून नें 43 चालों में मैच जीत लिया । 
अन्य परिणामो में खास रही रूस की अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टिनीयुक की लगातार दूसरी जीत उन्होने मारिया मुजयचूक कओ पराजित करते हुए सयुंक्त पहला स्थान हासिल कर लिया है , बीतो दिन फीडे ग्रां प्री जीतने के बाद वह शानदार लय में नजर आ रही है । 
अमेरिका की 16 वर्षीय यीप करिसा आखिरकार लगातार चार पराजय के बाद अपना खाता खोलने में सफल रही उन्होने हमवतन कृश इरिना को मात देते हुए अपना पहला अंक बनाया । 

PunjabKesari
राउंड 5 के बाद 3.5 अंक बनाकर वेंजून और कोस्टिनीयुक सयुंक्त पहले ,हम्पी और दगनिडजे सयुंक्त दूसरे स्थान पर है । 2.5 अंको पर काटेरयना ,मारिया ,और हरिका है तो 2 अंको पर गुनिना वालेंटीना ,1.5 पर इरिना कृश और 1 अंक पर यिप करिसा खेल रही है ।अब बाकी बचे 4 मुक़ाबले 1 दिन के विश्राम के बाद खेले जाएँगे । 

.
.
.
.
.