Sports

हैदराबाद : स्ट्रीट स्मार्ट क्रिकेटर केदार जाधव (नाबाद 81) और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 59) के शानदार अर्धशतकों तथा उनके बीच पांचवें विकेट के लिए 141 रन की अविजित साझेदारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को शनिवार को पहले वनडे में छह विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।  

भारत ने तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और यॉर्करमैन जसप्रीत बुमराह के दो-दो विकेटों से ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट पर 236 रन पर रोकने के बाद 48.2 ओवर में चार विकेट पर 240 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। धोनी ने 49वें लगातार दो चौके मार कर मैच निपटा दिया। जाधव और धोनी ने पांचवें विकेट के लिए 149 गेंदों पर 141 रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी की। जाधव ने 87 गेंदों पर नाबाद 81 रन में नौ चौके और एक छक्का लगाया जबकि धोनी ने 72 गेंदों पर नाबाद 59 रन में छह चौके और एक छक्का लगाया। जाधव ने अपनी मैच विजयी पारी से विश्व कप टीम के लिए अपनी दावेदारी पुख्ता कर ली। दोनों ने भारत को चार विकेट पर 99 रन की नाजुक स्थिति से उबारा और जीत की मंजिल पर पहुंचाया।  

PunjabKesari

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही और उसने ओपनर शिखर धवन को दूसरे ही ओवर में गंवा दिया। शिखर खाता भी नहीं खोल पाए और नाथन कोल्टर नाइल की गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल को कैच थमा बैठे। भारत को इस झटके से रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने उबारा। रोहित और विराट ने दूसरे विकेट के लिए 76 रन की शानदार साझेदारी की। लेकिन इसके बाद भारत ने 19 रन के अंतराल में तीन विकेट गंवाए और वह चार विकेट 99 रन पर गंवा कर संकट में फंस गया। विराट को लेग स्पिनर एडम जम्पा ने पगबाधा कर दिया। विराट ने 45 गेंदों पर 44 रन में छह चौके और एक छक्का लगाया। विराट की तरह रोहित भी अपना अर्धशतक पूरा करने से चूक गए। रोहित को कोल्टर नाइल ने कप्तान आरोन फिंच के हाथों लपकवा दिया। रोहित ने 66 गेंदों पर 37 रन में पांच चौके लगाए। भारत को चौथा झटका भी जल्द लग गया जब जम्पा ने अंबाटी रायुडू को एलेक्स कैरी के हाथों कैच करा दिया। रायुडू ने 19 गेंदों पर 13 रन बनाए।  

PunjabKesari

भारत को इस नाजुक स्थिति से पूर्व कप्तान धोनी और स्ट्रीट स्मार्ट क्रिकेटर केदार जाधव ने उबारा। दोनों ने संभल कर बल्लेबाजी की और भारत को दबाव में नहीं आने दिया। भारत के 150 रन 35.2 ओवर में और 200 रन 43.4 ओवर में पूरे हुए। जाधव ने अपने 50 रन 67 गेंदों में और धोनी ने अपने 50 रन 68 गेंदों में पूरे किए। 

ऑस्ट्रेलिया की पारी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा ने 76 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 50 रन बनाए। पिछले टी-20 मुकाबले में तूफानी शतक बनाने वाले ग्लेन मैक्सवेल ने 51 गेंदों में पांच चौकों के सहारे 40 रन बनाए। मार्कस स्टायनिस ने 53 गेंदों में छह चौकों के सहारे 37, पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 30 गेंदों में 19, पदार्पण मैच खेल रहे एश्टन टर्नर ने 23 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 21 रन, एलेक्स कैरी ने 37 गेंदों में पांच चौकों के सहारे नाबाद 36 और नाथन कोल्टर नाइल ने 27 गेंदों में 28 रन बनाए।   

PunjabKesari

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 44 रन देकर मैक्सवेल और टर्नर के विकेट झटके जबकि कुलदीप ने 46 रन खर्च कर ख्वाजा और हैंड्सकॉम्ब को आउट किया। बुमराह ने 60 रन देकर दो विकेट लिए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच को शून्य पर आउट करने के बाद अंतिम ओवर में कोल्टर नाइल का विकेट भी लिया।   बुमराह के 10 ओवर में 60 रन उनके पिछले 29 वनडे में सबसे महंगा आंकड़ा है। केदार जाधव ने सात ओवर में 31 रन देकर स्टायनिस का विकेट लिया। लेफ्ट आर्म स्पिनर रवीन्द्र जडेजा ने कसी हुई गेंदबाजी की और 10 ओवर में सिर्फ 33 रन दिए। कैरी और कोल्टर नाइल ने 62 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट पर 173 रन से उबारकर 236 रन तक पहुंचाया। इससे पहले ख्वाजा और स्टॉयनिस ने दूसरे विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी की थी।

PunjabKesari 

Playing XI 

भारतः रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायुडू, एमएस धोनी, केदार जाधव, विजय शंकर, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह 

ऑस्ट्रेलियाः आरोन फिंच (कप्तान) उस्मान ख्वाजा, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, एस्टन टर्नर, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कोल्टर नाइल, पैट कमिंस, एडम जंपास, जेसन बेहरनडॉर्फ, पीटर हैंड्सकॉम्ब