Sports

स्पोटर््स डेस्क : इंगलैंड से वनडे सीरीज हारने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए अच्छी खबर आई है। आईसीसी रेटिंग में वह 911 रन की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के साथ पहले नंबर पर बने हुए हैं। वहीं, बीसीसीआई ने इंगलैंड के खिलाफ टैस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। ऋषभ पंत और शार्दुल ठाकुर इसमें दो नए चेहरे हैं। वनडे सीरीज में अपने प्रदर्शन को लेकर निशाने पर चल रहे धोनी ने मैच के बाद अंपायर से बॉल मांगी थी। इसके बाद सोशल साइट्स पर फैंस कयास लगाने लगे कि क्या धोनी संन्यास तो नहीं लेने वाले। उधर, जेवलिन थ्रोयर नीरज चोपड़ा ने सोटेविले एथलेटिक्स मीट में गोल्ड जीत लिया है। चोपड़ा ने चैम्पियनशिप में लंदन ओलंपिक विजेता केशोर्न वालकॉट को भी पीछे छोड़ दिया। पढ़ें दिन भर की टॉप-10 खबरें

टीम प्रबंधन से गांगुली हुए नाराज, बोले- इन 2 क्रिकेटरों का सही इस्तेमाल नहीं हुआ
पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने अपने दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों लोकेश राहुल और अजिंक्य रहाणे का सही तरीके से ख्याल नहीं रखने के लिए भारतीय टीम प्रबंधन को आड़े हाथों लिया। गांगुली ने कहा कि मध्यक्रम में लगातार प्रयोग से मजबूत शीर्ष क्रम वाली भारतीय टीम को नुकसान उठाना पड़ रहा है । कल लीड्स में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे में भारत की हार के बाद गांगुली ने कहा कि भारतीय टीम शीर्ष तीन बल्लेबाजों शिखर धवन, रोहित शर्मा और विराट कोहली पर अति निर्भर है।

बर्थडे स्पैशल : 2809 विकेट तो 124 शतक है इस क्रिकेटर के नाम, हुए 170 साल के
PunjabKesari
करीब 200 साल पुराना क्रिकेट का इतिहास है। इसकी शुरुआत लोग इंगलैंड में हुई मानते हैं। माना जाता है कि इंगलैंड से ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, भारत व अन्य देशों में प्रचारित हुआ। इस दौरान इंगलैंड ने कई ऐसे प्लेयर पैदा किए जिन्होंने इतने बढ़े रिकॉर्ड बनाए जो आज तक नहीं टूटे। एक ऐसा ही इंगलैंड के रिकॉर्डधारी हैं डब्लयू जे ग्रेस। ग्रेस का आज से 170 साल पहले यानी 18 जुलाई 1948 को जन्म हुआ था। इनके नाम पर फस्र्ट क्लास क्रिकेट में 124 शतक दर्ज हैं। इसके अलावा गेंदबाजी में इन्होंने अपने हाथ दिखाते हुए 2809 विकेट झटके। जो आज भी रिकॉर्ड है।

धोनी ने दिए संन्यास के संकेत, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ उनका ये वीडियो
इंग्लैंड ने भारतीय क्रिकेट टीम को तीसरे वनडे में 8 विकेट से हराकर 2-1 से सीरीज पर कब्जा कर लिया। इसी के साथ भारतीय टीम का लगातार 9 सीरीज जीतने का सिलसिला भी टूट गया। सीरीज गंवाने का गम भारतीय फैंस को जरूर है लेकिन मैच के बाद विकेटकीपर एमएस धोनी ने ऐसी हरकत की जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। वीडियो देख फैंस यह कसास लगा चुके हैं कि धोनी ने संन्यास के संकेत दे दिए हैं।

शार्दुल ठाकुर ने किया वो कारनामा जो धोनी, कोहली भी नहीं कर पाए
PunjabKesari
भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने इंग्लैंड के खिलाफ हुई 3 मैचों की वनडे सीरीज के दाैरान वो कारनामा कर दिखाया है जो विराट कोहली आैर एमएस धोनी जैसे बड़े बल्लेबाज भी नहीं कर सके। 26 वर्षीय शार्दुल को पहले 2 मैचों में माैका नहीं मिला लेकिन जब उन्हें तीसरे वनडे में शामिल किया गया तो उन्होंने 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। शार्दुल ने 13 गेंदों में 22 रनों की तेज पारी खेली, जिसमें 2 छक्के शामिल रहे। शार्दुल ने जो 2 छक्के लगाए वो देखने के लायक रहे। इसी के साथ शार्दुल इस सीरीज में भारत की ओर से छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज रहे। 

कोहली ने हासिल की करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग, कुलदीप टाॅप-10 में शामिल
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करते हुए करियर के सर्वश्रेष्ठ 911 अंक हासिल किए जबकि कुलदीप यादव ने छठे स्थान के साथ गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में जगह बनाई। भारत को हालांकि कल रात तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा। आईसीसी ने बयान में कहा कि कोहली ने श्रृंखला में 75, 45 और 71 रन की पारियां खेली जिससे उन्हें सिर्फ दो अंक मिले लेकिन यह उन्हें 911 रेटिंग अंक तक पहुंचाने के लिए पर्याप्त था जो मार्च 1991 में आस्ट्रेलिया के डीन जोन्स के 918 अंक के बाद किसी बल्लेबाज के सर्वाधिक अंक हैं। 

फोर्ब्स की लिस्ट में मेवेदर सबसे अमीर खिलाड़ी, पाते हैं 1955 करोड़ सैलरी
PunjabKesari
फोब्र्स ने 2018 में सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले खिलाडिय़ों की लिस्ट जारी की है। इसमें अमरीकी प्रोफेशनल बॉक्सर फ्लोयड मेवेदर 285 मिलियन डॉलर यानी 19 अरब 55 करोड़ 68 लाख 42 हजार 500 की कमाई के साथ पहले नंबर पर बने हुए हैं। इसके बाद नाम अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर मैसी का आता है। मैसी ने पुर्तगाल के अपने प्रतिद्वंद्वी क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पीछे छोड़ दिया है। वहीं, पहली बार टॉप-10 में यू.एफ.सी के पूर्व फाइटर कॉनन मैकग्रेगर ने जगह बनाने में सफलता हासिल की है।

नीरज चोपड़ा ने सोटेविले एथलेटिक्स मीट में जीता गोल्ड
PunjabKesari
भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट और इस वर्ष गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन नीरज चोपड़ा ने फ्रांस में चल रही सोटेविले एथलेटिक्स मीट में स्वर्ण पदक की उपलब्धि भी अपने नाम कर ली है। नीरज ने 85.17 मीटर तक की दूरी तक भाला फेंक कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया जबकि मैदान पर पदक होड़ में 2012 लंदन ओलंपिक स्वर्ण विजेता केशोर्न वालकॉट भी थे। मोलदोवा के एंड्रियन मारदारे ने 81.48 मीटर की दूरी के साथ रजत और लिथुआनिया के एडिस मातुसेवियस ने 79.31 मीटर के साथ कांस्य जीता। त्रिनिदाद एंड टोबैगो के वालकॉट इस बार 78.26 मीटर की दूरी ही तय कर सके और पांचवें नंबर पर रहे।

भारत की जूनियर महिला हाॅकी टीम ने बेल्जियम को हराया
भारत की जूनियर महिला हाॅकी टीम ने यहां छह देशों के अंडर 23 टूर्नामेंट में बेल्जियम को 2-0 से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की। हाॅकी इंडिया की विज्ञप्ति के अनुसार भारत की ओर से संगीता कुमारी (36वें मिनट) और सलीमा टेटे (42वें मिनट) ने गोल दागे। भारत ने अपने पहले मैच में आयरलैंड को 4-1 से हराने के बाद दूसरे मैच में ग्रेट ब्रिटेन को 1-0 से शिकस्त दी थी।          

टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, दो नए खिलाड़ियों को मिली जगह
PunjabKesari
इंग्लैंड के खिलाफ पहले तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है। टीम में दो नए खिलाड़ियों को जगह मिली। ये दो खिलाड़ी हैं- ऋषभ पंत आैर शार्दुल। वहीं हिटमैन रोहित शर्मा को बाहर का रास्ता दिखाया गया है जबकि इंग्लैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन का कुलदीप यादव को ईनाम मिला है। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 1 अगस्त से शुरू होगा और 11 सितंबर तक चलेगा।

गंभीर का धोनी पर निशाना- ज्यादा गेंदें खेलनी हैं तो आखिरी समय तक खेलो
विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी की बल्लेबाजी पर फिर से सवाल उठना शुरू हो गए हैं। उठना भी लाजमी हैं क्योंकि आईपीएल सीजन के दाैरान धोनी का खेलने का अंदाज देखने के लायक रहा लेकिन जब बाद राष्ट्रीय टीम के लिए खेलने की आती है तो वह नाकाम साबित हो रहे हैं। यहां तक कि उनका पुराना रूप ना देख पाने के कारण सोशल मीडिया पर लोग उन्हें पहले जैसा फिनिशर भी नहीं मान रहे। इसी बीच क्रिकेटर गाैतम गंभीर ने धोनी पर निशाना साधा है।