Sports

स्पोट्र्स डेस्क : इंडोनेशिया में एशियाई गेम्स शुरू हो गई हैं। भारत की ओर से जैवलिन थ्रोयर नीरज चोपड़ा ने तिरंगा उठाकर भारतीय दल का प्रतिधित्व किया। उधर, भारत और इंगलैंड के बीच तीसरा टेस्ट नॉटिंघम में शुरू हो गया है। भारतीय टीम कोहली और रहाणे के अर्धशतक से मजबूत चल रही है। पंजाब केसरी स्पोट्र्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाने जा रहे हैं। पढि़ए एक क्लिक में-

क्रिकेटर मोहम्मद शमी को मिली बड़ी राहत, हसीन जहां के हर्जाने का दावा हुआ खारिज

PunjabKesari
भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को बड़ी राहत मिल गई है। उन्हें अपनी पत्नी हसीन जहां को हर महीने 10 लाख का गुजारा भत्ता नहीं देना पड़ेगा। यह फैसला अलीपुर कोर्ट ने सुनाया है। अदालत ने उनकी पत्नी हसीन जहां के उस केस को सिरे से खारिज कर दिया, जिसके आधार पर उन्होंने हर्जाने का दावा किया था। हसीन जहां ने शमी से गुजारा भत्ता के तौर पर प्रतिमाह 10 लाख रुपए की मांग की थी। हालांकि कोर्ट ने शमी की लड़की के लिए हर्जाने की मांग को स्वीकार कर लिया है। शमी से कहा गया है कि उन्हें अपनी लड़की को हर महीने गुजारा भत्ते के तौर पर 80 हजार रुपये देने होंगे, लेकिन हसीन जहां की मांग को सिरे से ठुकरा दिया।

CPL में पोलार्ड का तूफान, महज इतनी गेंदों में ही ठोक डाला शतक

PunjabKesari
विंडीज में चल रही कैरियाई सुपर लीग(CPL) में आॅलराउंडर किरोन पोलार्ड का तूफान देखने को मिला। पोलार्ड ने शुक्रवार को हुए टूर्नामेंट के 10वें मुकाबले में बारबाडोस ट्राइडेंट्स के खिलाफ 53 गेंदों में शतक ठोक डाला। उन्होंने 54 गेंदों में 104 रनों की पारी खेली, जिसमें 6 चाैके आैर 8 दनदनाते छक्के शामिल रहे। बारबाडोस के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया, लेकिन ये फैसला पूरी तरह से गलत साबित हुआ। लूसिया स्टार्स ने 57 रन पर 3 विकेट गवा दिए थे, पर इसके बाद पोलॉर्ड ने चौके-छक्कों की बारिश करते हुए अपनी टीम का स्कोर 226 तक पहुंचा दिया। 

एशियन गेम्स 2018: नीरज चोपड़ा की अगुवाई में पूरी ताकत से उतरा भारत

PunjabKesari
जूनियर विश्व चैंपियन और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा की अगुवाई में भारत का मजबूत दल शनिवार को 18वें एशियाई खेलों के गेलोरा बुंग कार्नाे स्टेडियम में आयोजित उद्घाटन समारोह में उतरा। हरियाणा के 20 साल के दिग्गज एथलीट नीरज तिरंगा लिए सबसे आगे चल रहे थे। उनके पीछे भारतीय खिलाडिय़ों के हाथों में तिरंगे थे और भारतीय दल के निकलने के समय भारत का राष्ट्रगान जन गण मन स्टेडियम में गूंज रहा था।

एशियन गेम्स 2018: छोटी उम्र के बड़े निशानेबाजों से है भारत को पदकों की उम्मीद
एशियाई खेलों में भारत को अगर किसी खेल में सबसे ज्यादा मैडल आने की उम्मीद है तो वह खेल है निशानेबाजी। और खास बात यह है कि भारत के लिए मैडल की उम्मीद वह एथलीट हैं जोकि 20 साल से भी छोटे हैं। युवा निशानेबाज अनीश भानवाला तो महज 15 साल के हैं। वहीं, मनु भाकर 16 तो इलावेनिल वालारिवान (19 साल) भी पदक हासिल करने के लिए कड़ी चुनौती पेश करेंगे। भारतीय निशानेबाजों को चीन और दक्षिण कोरिया कड़ी चुनौती पेश करेंगे। अनीश और मनु राष्ट्रमंडल खेलों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल और 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर सुर्खियों में रहे थे। लेकिन राष्ट्रमंडल में चुनौती एशियाई खेलों की तुलना में इतनी कड़ी नहीं थी और देखना होगा कि वे दबाव में कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

बेटी के जन्म के 4 महीने बाद कोले कादर्शियां ने पाई छरहरी काया

PunjabKesari
अमरीका की स्टार टीवी सैलीब्रिटी कोले कादर्शियां इन दिनों अपने घटाए वजन को लेकर चर्चा में चल रही है। दरअसल कनाडा के बास्केटबॉल खिलाड़ी ट्रिस्टन थॉम्पसन के साथ रिलेशनशिप में कोले के घर बीती अप्रैल में बेटी का जन्म हुआ था। गर्भवती होने के कारण उनका भार काफी बढ़ गया था। कोले ने हार नहीं नहीं मानी। उन्होंने चार ही महीनों में अपनी पुरानी फिगर वापस पाकर अपने प्रशंसकों को हैरान कर दिया है। इसका सबूत कोले के प्रशंसकों को तब देखने को मिला जब वह पार्टनर थॉमसन और कजिन कैंडर जेनर के साथ मैक्सिको के एक बीच पर अठखेलियां करती नजर आ रही थीं।

एशियाई खेल : 9 साल की अलीका और 85 साल की यांग सबसे युवा और उम्रदराज एथलीट

Sports
इंडोनेशिया में शुरू हो रहे 18वें एशियाई खेलों में फिलीपींस के कोंग टी यांग सबसे उम्रदराज एथलीट होंगे जबकि इंडोनेशिया की अलीका नोवेरी सबसे युवा एथलीट हैं और दोनों के बीच उम्र का अंतर 76 वर्ष का है। 85 साल के फिलीपींस के ब्रिज खिलाड़ी का जन्म 1933 में हुआ था जबकि स्केटबोर्डर अलीका मात्र नौ साल की हैं जिनका जन्म 2009 में हुआ है। मौजूदा एशियाई खेलों में इन दोनों ही खेलों को पहली बार शामिल किया गया है। एशियाड में दोनों ही खेलों के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है हालांकि स्केटबोर्डर और ब्रिज खेलों के अंतरराष्ट्रीय महासंघ स्वयं उम्र का पैमाना तय करते हैं।

ओलम्पिक स्वर्ण दिलाने वाले हॉकी खिलाड़ी हरदयाल का निधन
वर्ष 1956 के मेलबोर्न ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य रहे सूबेदार हरदयाल सिंह का शुक्रवार को निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे। सूबेदार हरदयाल वर्ष 1956 में ऑस्ट्रेलिया के मेलबॉर्न शहर में आयोजित ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे। हरदयाल 1949 में सेना की सिख रेजीमेंट में शामिल हुए थे और उन्हें पहली बटालियन में तैनात किया गया था।

एशियन गेम्स 2018 : गोल्ड जीतकर दिवंगत माता को श्रद्धांजलि देंगे भारतीय नौकाचालक भोकानल

PunjabKesari
भारतीय नौकाचालक दत्तू बब्बन भोकानल एशियाई खेलों की सिंगल्स स्कल्स में स्वर्ण पदक जीतने के प्रबल दावेदार हैं और वह अपनी माता के निधन के बाद मुश्किल दौर से गुजरने के पश्चात अपना सर्वश्रेष्ठ करने को तैयार हैं। मजबूत नौकायान दल से खेलों के दौरान भारतीय पदकों की संख्या में इजाफा करने की उम्मीद है। भोकानल ने कहा कि वह एशियाई गेम्स में गोल्ड जीतकर इससे अपने दिवंगत माता को श्रद्धांजलि देंगे।

तीसरे टेस्ट से पहले रूट कर बैठे बड़ी गलती, कोहली उठा सकते हैं फायदा
भारत-इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट 'विराट सेना' के लिए करो या मरो जैसा है। पांच मैचों की सीरीज के पहले 2 मुकाबले भारत हार चुका है, अगर सीरीज में बने रहना है तो इंग्लैंड को हर हाल में हराना होगा। वहीं मैच से पहले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट एक बड़ी गलती कर बैठे, जिसका फायदा कप्तान विराट कोहली उठा सकते हैं। रूट ने ब्रिस्टल बार के बाहर झगड़े मामले से बरी होने वाले आलराउंडर बेन स्टोक्स को भारत के खिलाफ शनिवार से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की अंतिम एकादश में शामिल किया, जबकि सैम करेन को बाहर कर दिया गया है।

बोल्ट बनना चाहते हैं फुटबाॅलर, सपना पूरा करने के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचे

PunjabKesari
जमैका के महान धावक उसैन बोल्ट फुटबाॅल में अपने करियर को लेकर गंभीर है और पेशेवर फुबाॅलर बनने के सपने को पूरा करने के लिए वह ऑस्ट्रेलिया पहुंचे। वह वहां ए-लीग क्लब के साथ ट्रायल शुरू करेगें। आठ बार के ओलंपिक चैम्पियन बोल्ट को ए-लीग की क्लब सेंट्रल कोस्ट मारिनेर्स ने खुद को साबित करने का मौका दिया दिया जिसके तहत वह टीम से अनिश्चितकाल के लिए जुड़े रहेंगे और अनुबंध प्राप्त करने की कोशिश करेंगे। दुनिया के सबसे तेज धावक माने जाने वाले बोल्ट ने कहा कि वह पेशेवर फुटबाल खिलाड़ी बनने को लेकर गंभीर है और दुनिया को दिखाना चाहते है कि वह क्या कर सकते है।