Sports

केप देग्दे ,फ्रांस ( निकलेश जैन ) में  सम्पन्न हुये केपचेस फेस्टिवल में भारत के 15 वर्षीय सितारा खिलाड़ी निहाल सरीन और रूस के 65 वर्षीय पूर्व विश्व चैम्पियन अनातोली कारपोव के बीच एक चार मैच की सीरीज खेली गयी । जिसमें अंतिम राउंड में अपनी जीत की दम पर उन्होने सीरीज को बराबरी पर खत्म किया । 
सीरीज में दो रैपिड के मुक़ाबले तो दो ब्लिट्ज के मुक़ाबले खेले गए । रैपिड मुक़ाबले में दोनों खिलाड़ियों को 25-25 मिनट दिये गए तो हर चाल में 10 सेकंड का अतिरिक्त समय दिया गया । दोनों रैपिड मुक़ाबले वैसे तो निहाल के पक्ष में जाते दिखाये दे रहे थे पर वह अपनी बढ़त को भुनाने में कामयाब रहे और मैच  ड्रॉ रहे और स्कोर 1-1 हो गया ।

PunjabKesari

इसके बाद 5 मिनट प्रति खिलाड़ी के दो ब्लिट्ज मुक़ाबले खेले गए जिसमें सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए कारपोव नें लगभग ड्रॉ हो रहे मुक़ाबले में निहाल को पराजित करते हुए 2-1 से बढ़त हासिल कर ली पर निहाल नें अंतिम ब्लिट्ज मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से कारपोव के राजा पर जोरदार आक्रमण के दम पर जीत हासिल करते हुए सीरीज को 2-2 से बराबर कर दिया ।

देखे निहाल की जीत का विश्लेषण हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

यह पहला मौका था जब निहाल सरीन नें पूर्व विश्व चैम्पियन अनातोली कारपोव का मुक़ाबला किया इस लिहाज से निहाल के लिए किसी भी विश्व चैम्पियन के खिलाफ यह पहली जीत थी , खुद कारपोव नें माना की निहाल बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी है और भारत का भविष्य है ।