Sports

पालेमबांग : राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के बाद 15 साल के भारतीय निशानेबाज अनीश भानवाला ने एशियाई खेलों में पुरूषों की 25 मीटर रैैपिड फायर एयर पिस्टल में निराशाजनक प्रदर्शन किया और पदक जीतने में नाकाम रहे। कुछ महीने पहले गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतकर इतिहास रहने वाले किशोर खिलाड़ी भानवाला ने कल क्वालीफिकेशन में अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन क्वालीफिकेशन के दूसरे दिन वह प्रदर्शन दोहराने में नाकाम रहे और आखिरकार फाइनल में जगह नहीं बना पाए। वह 576 के स्कोर के साथ नौवें स्थान पर रहेे। मुकाबले में शामिल एक और भारतीय शिवम शुक्ला 569 के स्कोर के साथ 11वें स्थान पर रहे। शीर्ष छह खिलाडिय़ों ने फाइनल में जगह बनाई जहां चीन के झाओनान याओ ने खेलों के रिकार्ड 34 के स्कोर के साथ स्वर्ण जीता। चीन के ही जुनमिन लिन ने 33 के साथ रजत जबकि दक्षिण कोरिया के किम जुनहोंग ने 29 के स्कोर के साथ कांस्य जीता। कल करनाल के रहने वाले भानवाला क्वालीफिकेशन के बाद तीसरे स्थान पर थे। 

मनु भाकर भी उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी

PunjabKesari

अठारहवें एशियाई खेल भारत के उभरते किशोर खिलाडिय़ों के लिए मिश्रित रहे। 16 वर्षीय सौरभ चौधरी ने स्वर्ण जबकि 15 वर्षीय शरदुल विहान ने रजत जीता। वहीं मनु भाकर और भानवाला राष्ट्रमंडल खेलों में शानदार प्रदर्शन के बाद बनी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे। भाकर ने यहां तीन स्पर्धाओं में हिस्सा लिया था।

मैं निराश हूं, मैंने खराब निशाना साधा

PunjabKesari

भानवाला ने कहा- मैं कल दबाव में था लेकिन आज ऐसा नहीं था। मैंने खराब निशाना साधा। ऐसा कई बार हो जाता है। मैं निराश हूं लेकिन मुझे इसे पीछे छोडऩे की जरूरत है। भानवाला अब 31 अगस्त से दक्षिण कोरिया के चांगवोन में होने वाले विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा- मुझसे उम्मीदें थीं लेकिन जैसा कि मैंने कहा कि निशानेबाजी में एक खास दिन का प्रदर्शन मायने रखता है। मैं आज ऐसा नहीं कर पाया और विश्व चैंपियनशिप में बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करूंगा।’’      

निशानेबाजी में भारत जीत चुका है दो गोल्ड

PunjabKesari

भारत ने एशियाई खेलों की निशानेबाजी स्पर्धाओं में अब तक दो स्वर्ण सहित नौ पदक जीते हैं। स्वर्ण चौधरी और राही सरनोबत ने जीते। पुरूषों और महिलाओं की स्कीट का क्वालीफिकेशन भी आज भी हुआ। गनेमोत सेखोन और रश्मि राठौड़ क्रमश: नौवें और 10वें स्थान पर रहे। पुरूषों की स्कीट में शेराज शेख और अंगद वीर सिंह बाजवा पहले दिन के बाद 10वें और 13वें स्थान पर थे। कल निशानेबाजी स्पर्धाओं के आखिरी दिन क्वालीफिकेशन और फाइनल होंगे।