Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : हॉकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में भारतीय टीम वीरवार को नीदरलैंड के साथ भिड़ेगी। इससे पहले ही टीम इंडिया के कोच हरेंद्र सिंह ने बड़ा बयान दिया है कि उनका कहना है कि इतिहास के आंकड़े मायने नहीं रखते। क्योंकि इतिहास पढ़ा जाता है, समझा नहीं। वहीं, चयनकर्ता मोहिंदर अमरनाथ ने भारतीय दिग्गज क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी को सीधा इशारा दे दिया है कि अगर उन्होंने घरेलू क्रिकेट नहीं खेला तो उनका टीम में स्थान बनाना मुश्किल है। उधर, क्रिकेट विश्व कप के हीरो युवराज सिंह ने भी पत्नी व दोस्तों के साथ अपना बर्थडे मनाया। पंजाब केसरी स्पोर्ट्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाएं। पढि़ए एक क्लिक में-

B,day Special: युवराज के नाम दर्ज हैं 2 ऐसे रिकाॅर्ड जिनका टूटना अब है मुश्किल

Cricket
कई बार ऐसे माैके देखने को मिले जब युवराज सिंह को लय में देख गेंदबाज अपनी लय खो बैठते थे। 'सिक्सर किंग' से मशूहर युवराज लंबे समय से टीम से बाहर हैं। बढ़ती उम्र से अूब उनकी वापसी भी मुश्किल नजर आ रही है। युवराज आज यानि की 12 दिसंबर को 37 साल के हो गए हैं। साल 1981 में जन्मे युवराज ने 19 साल की उम्र में साल 2000 में पहला वनडे मैच खेला था। पिछले 18 सालों से युवराज भारतीय क्रिकेट की धुरी रहे हैं। इस दाैरान उन्होंने कई मुकाम हासिल किए। युवराज के नाम 2 ऐसे रिकाॅर्ड दर्ज हैं, जिनका टूटना अब मुश्किल नजर आता है।

भारतीय हॉकी टीम के सामने नॉकआउट में ‘आक्रामक’ होगी डच चुनौती

विश्व कप में 43 साल बाद पदक जीतने का सपना लेकर उतरी भारतीय हाॅकी टीम के सामने गुरूवार को क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड के रूप में कड़ी चुनौती होगी जो पिछले दो मैचों में दस गोल करके अपने आक्रामक तेवर जाहिर कर चुका है। विश्व रैंकिंग में नीदरलैंड से एक पायदान नीचे पांचवें स्थान पर काबिज भारत ने पूल सी में तीन मैचों में दो जीत और एक ड्राॅ के बाद शीर्ष पर रहकर अंतिम आठ में जगह बनाई । वहीं नीदरलैंड पूल डी में दूसरे स्थान पर रहकर क्रासओवर खेला और कनाडा को पांच गोल से रौंदकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचा ।

रिटायर्ट हर्ट हिस्ट्री : जानें किस गेंदबाज ने सबसे ज्यादा फोड़े है विरोधी बल्लेबाज के सिर

Cricket
बाऊंसर फेंकना वैसे तो क्रिकेट जगत में आर्ट गिना जाता है लेकिन कई ऐसे गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने बाऊंसर को हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया। क्रिकेट जगत में कई ऐसे मुख्य गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने बाऊंसर के साथ विरोधी बल्लेबाजों को ध्वस्त कर दिया। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे गेंदबाज के बारे में जिसने अपने क्रिकेट करियर के दौरान सबसे ज्यादा बल्लेबाजों को रिटायर्ड हर्ट होने के लिए मजबूर किया। 

परफेक्ट-10 : मणिपुर के रेक्स ने रचा इतिहास, एक पारी में झटके 10 विकेट; 3 बार हैट्रिक से चूके

Cricket
अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट कूच बिहार ट्रॉफी में अरूणाचल प्रदेश के खिलाफ मैच दौरान मणिपुर के 18 साल के रेक्स राजकुमार ने इतिहास रचते हुए सभी 10 विकेट अपने नाम कर लिए हैं। मध्यम तेज गेंदबाज 10 विकेट झटकने के लिए महज 11 रन ही दिए। राजकुमार की इसी गेंदबाजी की बदौलत मणिपुर ने अरूणाचल प्रदेश को अनंतपुर स्थित रूरल डेवलपमेंट ट्रस्ट स्टेडियम में खेले गए मैच के दौरान 10 विकेट से हरा दिया। 

‘इतिहास’ रचने के मुहाने पर खड़ेे विराट-अनुष्का ने छोड़ दी अपनी बिजनेस क्लास सीट

Cricket
भारतीय टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया के महत्वपूर्ण दौरे पर है। टीम ने एडिलेड में खेला गया पहला टेस्ट जीतकर बता दिया है कि वह आगामी मैचों में भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीत चुकी है। ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली भी यह उपलब्धि हासिल करने के लिए कोई कसर छोडऩा नहीं चाहते हैं। 14 दिसंबर से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ के मैदान पर दूसरा टेस्ट शुरू होना है। पर्थ की विकेट हमेशा से तेज गेंदबाजों के लिए अधिक मददगार रही है।

पत्नी और दोस्तों संग 37वां बर्थडे मनाकर युवराज ने किया सबसे ‘नेक’ काम

Cricket
2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप के हीरो युवराज सिंह अपने 37वें जन्मदिन पर नेक कार्य के चलते चर्चा बटोर रहे हैं। दरअसल युवराज ने अपने जन्मदिन पर 25 कैंसर पेशेंट बच्चों का इलाज कराने का संकल्प लिया है। युवी ने इसके लिए एक वीडियो अपने ट्विटर अकाऊंट पर शेयर भी किया है। उन्होंने कहा- आज मैं अपना बर्थडे मना रहा हूं इसके लिए सबसे पहले भगवान का शुक्रिया अदा करता हूं जिसने मुझे हिम्मत दी कि मैं कैंसर जैसी बीमारी से लड़ सका। 

हॉकी विश्व कप : ओलंपिक चैम्पियन अर्जेंटीना बाहर, इंग्लैंड पहुंचा सेमीफाइनल में

रियो ओलंपिक चैम्पियन और दुनिया की दूसरे नंबर की टीम अर्जेंटीना को तनावपूर्ण मुकाबले में 3-2 से हराकर इंग्लैंड ने लगातार तीसरी बार हाकी विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। विश्व रैंकिंग में 7वें स्थान पर काबिज इंग्लैंड की टीम 2010 और 2014 विश्व कप में भी सेमीफाइनल में पहुंची थी। वहीं इस टूर्नामेंट में अर्जेंटीना दो साल पहले रियो ओलंपिक में किए गए प्रदर्शन को दोहरा नहीं सकी। पूल चरण में भी उसे फ्रांस ने 5-3 से हरा दिया था। 

चयनकर्ता मोहिंदर अमरनाथ का धोनी को सीधा ईशारा- टीम में जगह चाहिए तो घरेलू क्रिकेट खेलो

Cricket
महेंद्र सिंह धोनी को लेकर भारत के पूर्व आलराउंडर और चयनकर्ता मोहिंदर अमरनाथ को लगता है कि उन्हें टीम में वापसी के लिए योग्य बनना होगा। अमरनाथ ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी और अन्य सीनियर खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय टीम में चयन के तभी योग्य बन पाएंगे जब वह घरेलू क्रिकेट खेलेंगे। हाल में ट््वेंटी-20 टीम से बाहर किए जाने वाले और काफी लंबे समय पहले टेस्ट से संन्यास लेने के बाद धोनी अब सिर्फ वनडे क्रिकेट में खेलते हैं

इतिहास पढ़ा जाता है, समझा नहीं; नीदरलैंड का सामना करने के लिए तैयार हैं हम : हरेंद्र

Hockey
नीदरलैंड के खिलाफ विश्व कप क्वार्टर फाइनल होने से पहले भारतीय हॉकी टीम के कोच हरेंद्र सिंह ने कहा है कि उनकी टीम तीन बार की चैम्पियन डच टीम का सामना करने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार है। हरेंद्र बोले-  विश्व कप के इतिहास में भारत ने नीदरलैंड के खिलाफ छह में से एक भी मैच नहीं जीता है लेकिन अतीत के आंकड़े मायने नहीं रखते। उन्होंने कहा- इतिहास पढऩे के लिए होता है, समझने के लिए नहीं। हमें पता है कि डच टीम काफी आक्रामक हाकी खेलती है और हम इस चुनौती को तोडऩे के लिए तैयार हैं।

टेनिस प्लेयर एंडी मुर्रे ने सुझाए टायलेट ब्रेक और मेडिकल टाइमआऊट के लिए सुझाव

Tennis
अर्से से खिलाडिय़ों की बड़ी दिक्कत रहे टायलेट ब्रेक और मेडिकल टाइमआऊट के लिए एंडी मुर्रे ने कुछ सुझाव दिए हैं जिसपर टेनिस के फैंस ने मिली जुली प्रतिक्रिया दी है। दरअसल इसी साल एंडी मुर्रे स्पेन के टेनिस प्लेयर फर्नांडो वर्दास्को पर मात्र इसलिए बिफर पड़े थे क्योंकि सेट खत्म होने के बाद मिलती ऑफिशियल 10 मिनट की ब्रेक के दौरान वह अपने कोच के साथ बातचीत करते देखे गए थे। एंडी ने मैच के बाद अपने ट्विटर अकाऊंट से घटनाक्रम की खूब निंदा की है।

.
.
.
.
.