Sports

स्पोट्र्स डैस्क : वैस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले पहले दो वनडे के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है।  उम्मीद थी कि विराट कोहली को वनडे सीरीज से आराम दिया जा सकता है लेकिन ऐसा हुआ नहीं। इसके अलावा एक दिग्गज विकेटकीपर को भी टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया है। उधर, विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप को लेकर  इंडिया के पहलवा बजरंग पुनिया ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। पंजाब केसरी स्पोट्र्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाने जा रहे हैं। पढि़ए एक क्लिक में-

#Metoo की लपटों में लासिथ मलिंगा भी घिरे, बॉलीवुड सिंगर ने लगाया आरोप

Sports
बॉलीवुड में तनुश्री दत्ता तो खेल जगत में ज्वाला गुट्टा के कारण #Metoo मुहिम इन दिनों खूब चर्चा में है। इसी मुहिम के तहत अब बॉलीवुड सिंगर चिन्मयी श्रीपदा ने श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लासिथ मलिंगा पर आरोप लगाया है। चिन्मयी ने ट्विटर पर एक पोस्ट डालते हुए लिखा है कि यह मेरे साथ नहीं, बल्कि एक अनजान लड़की के साथ हुआ उत्पीड़न है। वह सामने नहीं आना चाहती, इसलिए मैं उसकी आवाज बन रही हूं। श्रीपदा ने अपने ट्विटर पर एक स्टेटमेंट पोस्ट किया है, जिसमें लिखा है कि मैं अपना नाम सामने नहीं लाना चाहती। कुछ साल पहले आईपीएल के दौरान मैं मुंबई के एक होटल में अपनी एक दोस्त को खोज रही थी। अचानक मुझे मलिंगा मिले और उन्होंने कहा कि मेरी फ्रेंड उनके कमरे में हैं। मैं वहां पहुंची तो कोई नहीं था।

वनडे टीम का ऐलान- कोहली ही करेंगे कप्तानी, दिनेश कार्तिक का पत्ता कटा

Sports
बीसीसीआई ने भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले पहले 2 वनडे के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। आशंका थी कि भारतीय कप्तान विराट कोहली को वनडे सीरीज से आराम दिया जा सकता है, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। 14 सदस्यीय भारतीय टीम की अगुआई विराट कोहली ही करेंगे। जबकि कोहली की गैरहाजिरी में कप्तान बनने के दावेदार रोहित शर्मा को उपकप्तान बनाया गया है। भारत की ओर से शिखर धवन और रोहित शर्मा पारी की शुरुआत करेंगे। वहीं, वनडे टीम में अंबाति रायुडू और मनीष पांडे ने अपना स्थान बरकरार रखा है। विकेटकीपर को लेकर चल रही जंग में बीसीसीआई ने आखिरकार एमएस धोनी और ऋषभ पंत, दोनों को टीम में चुन लिया है।

बर्थडे ब्वॉय : हार्दिक पांड्या ने दोस्तों से बल्ला उधार लेकर की थी प्रैक्टिस, अब है स्टार ऑलराऊंडर

Sports
आईपीएल में अपनी दमदार परफार्मेंस के कारण रातों रात स्टार बने हार्दिक पांड्या 25 साल के हो गए हैं। टी-20 और वनडे क्रिकेट में लंबे-लंबे छक्के मारने के लिए मशहूर हार्दिक को 2019 के वल्र्ड कप के लिए भारतीय टीम का प्रमुख हिस्सा माना जा रहा है। हार्दिक को इस जगह तक पहुंचने के लिए कई संघर्षों का सामना करना पड़ा है। उनका बचपन आर्थिक तंगी से होकर गुजरा था। इस बाबत हार्दिक ने ही एक इंटरव्यू में खुलासा करते हुए कहा कि ज्यादातर परिवारों की तरह हमारे परिवार ने भी बुरे दिन देखे। हमने भी नाश्ते और डिनर में सिर्फ मैगी खाकर गुजारा किया। 

'देसी गेंद' से नाखुश विराट कोहली को चाहिए 'विदेशी बॉल'
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि दुनिया भर में टेस्ट क्रिकेट इंग्लैंड में बनी ड्यूक गेंद से खेला जाना चाहिए। उन्होंने एसजी गेंदों की खराब गुणवत्ता पर नाखुशी जतायी, जिनका भारत स्वदेश में उपयोग करता है। कोहली ने विंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से पहले कहा, "मेरा मानना है कि ड्यूक की गेंद टेस्ट क्रिकेट के लिये सबसे उपयुक्त है। मैं दुनिया भर में इस गेंद के इस्तेमाल की सिफारिश करूंगा। इसकी सीम कड़ी और सीधी है और इस गेंद में निरंतरता बनी रहती है।"

डेढ़ दिन तक खेलकर ख्वाजा ने पाकिस्तान से मैच ड्रा करवाया

Sports
ओपनर उस्मान ख्वाजा (141) के साहसिक शतक और टिम पेन की नाबाद 61 की धैर्यपूर्ण पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ पहला क्रिकेट टेस्ट पांचवें और अंतिम दिन गुरूवार को ड्रा करा लिया। ऑस्ट्रेलिया ने 462 रन के बेहद मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन विकेट पर 136 रन से आगे खेलना शुरू किया और आठ विकेट पर 362 रन बनाकर मैच ड्रा करा लिया। ख्वाजा ने 302 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 141 रन की मैच बचाने वाली पारी खेली। ख्वाजा को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। मैच को ड्रा करने में ट्रेविस हैड और टिम पेन ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया।

पति शोएब के साथ डिनर करने पहुंची सानिया मिर्जा, उठाया राजस्थानी थाली का लुत्फ

Sports
भारतीय टैनिस स्टार सानिया मिर्जा इसी महीने मां बनने जा रही हैं। लेकिन इससे पहले उनकी पति शोएब मलिक के साथ एक फोटो सोशल साइट्स पर खूब वायरल हो रही है जिसमें वह दोनों राजस्थानी थाली को लुत्फ लेते हुए दिखाई दे रही है। किसी रैस्टोरैंट में परिवार के साथ बैठे सानिया और शोएब ने इस दौरान केक भी काटा। सानिया जहां पीले रंग का खुला सा कुर्ता पहन रखा है। मैरून कलर की टी-शर्ट पहने शोएब भी इस दौरान मजाक के मूड में लग रहे हैं। इस दौरान दोनों में रैस्टोरैंट में आए लोगों के साथ फोटोज भी खिचवाईं। 

भारतीय महिला फुटबाल में सुधार हुआ: अदिति चौहान
इंग्लिश लीग फुटबाल में खेलने वाली पहली भारतीय महिला फुटबालर अदिति चौहान का कहना है कि भारतीय महिला फुटबाल के स्तर में काफी सुधार हुआ है। भारतीय महिला लीग (आईडब्ल्यूएल) के शुरू होने से भी भारतीय खिलाडिय़ों को फायदा मिला हैं। बता दें कि गोवा में वेदांता ने तो महाराष्ट्र के कोल्हापुर में भी महिलाओं के लिए ऐसी लीग शुरू की गई हैं। भारतीय महिला फुटबाल टीम की उपकप्तान अदिति ने कहा कि वह फुटबॉल में लड़कियों की भागीदारी बढ़ाना चाहती है। इसके लिए उन्होंने अपनी अकादमी में फिलहाल वर्कशॉप से शुरूआत की है। हम स्कूलों में जाकर बच्चों को फुटबाल में आने के लिए प्रेरित करते हैं। 

विश्व चैम्पियनशिप में सीडिंग पाने वाले पहले भारतीय बने बजरंग

Sports
हंगरी के बुडापेस्ट में होने वाली विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया को टॉप सीडेड खिलाडिय़ों में शामिल किया गया है। बजरंग 65 किलोग्राम भार वर्ग में अपनी चुनौती पेश करेंगे। उन्हें तीसरी सीड मिली है।  कुश्ती की विश्व संस्था यूनाइटेड वल्र्ड रैसलिंग ने जो पहली बार प्री-चैम्पियनशिप परफार्मेंस रैंकिंग प्वाइंट््स का उपयोग करते हुए रैंकिंग लिस्ट जारी की है, इसमें बजरंग के 45 अंक हैं। इस पद्धति से पहले पहलवानों को रैंडम ड्रॉ के माध्यम से सीड दी जाती थी। तुर्की के सेहात्तिन किलिसालियान को 65 किग्रा वर्ग में 50 अंकों के साथ टॉप सीडिंग मिली है। 

सोशल मीडिया से करें किनारा, विश्व कप से पहले भारतीय खिलाड़ियो को धनराज की सलाह

Sports
अगले महीने होने वाले विश्व कप से पहले भारतीय हाॅकी खिलाडिय़ों को फेसबुक, वाट्सअाप समेत सोशल मीडिया से किनारा करने की सलाह देते हुए महान हाकी खिलाड़ी धनराज पिल्लै ने कहा है कि 'पोडियम फिनिश' के लक्ष्य पर फोकस करने के लिए यह बेहद जरूरी है। सोलह टीमों का विश्व कप 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक यहां कलिंगा स्टेडियम पर खेला जाना है। भारतीय टीम को क्या सलाह देंगे, यह पूछने पर इस करिश्माई स्ट्राइकर ने कहा कि सभी खिलाडिय़ों को तुरंत सोशल मीडिया से दूर हो जाना चाहिए ।

शेन वॉर्न ने दिया जो रूट को गुरुमंत्र, ऐसे बन सकते हैं सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

Sports
ऑस्टे्रलिया के महान स्पिन गेंदबाज शेन वार्न का मानना है कि इंगलैंड की कप्तानी के कारण जो रूट पर अतिरिक्त दबाव बन रहा है। अगर वह कप्तान छोड़कर सिर्फ अपने खेल पर ध्यान दें तो यकीनन वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बन जाएंगे। वार्न ने कहा कि इंग्लैंड को जो रूट की जगह जोस बटलर को कप्तान बनाने पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। बटलर ‘बहुत, बहुत अच्छे’ टैस्ट कप्तान साबित हो सकते हैं। वार्न ने आईपीएल के दौरान बटलर के साथ मेंटॉर के तौर पर काम किया है। ऐसे में उन्हें लगता है कि बटलर में टैस्ट कप्तान बनने के सारे गुण है।

.
.
.
.
.