Sports

स्पोट्र्स डैस्क : बैडमिंटन स्टार ज्वाला गुट्टा ने मी टू मुहिम के तहत एक अधिकारी पर सनसनीखेज आरोप लगाकर खेल जगत का चौका दिया है। हालांकि ज्वाला ने उक्त व्यक्ति का नाम नहीं लिया लेकिन माना जा रहा है कि वह उनके पूर्व कोच हो सकते हैं। इसी तरह वैस्टइंडीज के खिलाफ चुनी जाने वाली वनडे टीम में एमएस धोनी और  ऋषभ पंत को लेकर गफलत चल रही है। पंजाब केसरी स्पोट्र्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाने जा रहे हैं। पढि़ए एक क्लिक में-

#MeToo: भारतीय बैडमिंटन स्टार ज्वाला गुट्टा ने भी सुनाई अपनी आपबीती, लगाए गंभीर आरोप

Sports
#MeToo कैम्पेन के जरिए कई महिलाएं अपने ऊपर हुए अत्याचारों और यौन शोषण के बारे में खुलकर सामने आ रही हैं। इस कैम्पेन में अब ज्वाला गुट्‍टा भी शामिल हो गई हैं। गुट्टा ने भी अपना 'मी टू मोमेंट' शेयर किया आैर बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि कैसे उनका करियर एक अधिकारी के कारण बर्बाद हो गया। 'अर्जुन पुरस्कार' विजेता ज्वाला ने अपने आधिकारिक ट्‍विटर अकाउंट के जरिए कहा कि एक अध्यक्ष ने मुझे मानसिक रूप से इतना अधिक परेशान किया कि मैंने खेलना तक छोड़ दिया था। मेरा शारीरिक उत्पीड़न नहीं हुआ, लेकिन मानसिक उत्पीड़न इतना बढ़ गया कि मैं परेशान हो गई और मैंने खेल से तौबा कर ली थी।

ऋषभ पंत तोड़ने वाले हैं हार्दिक पांड्या का रिकाॅर्ड, कोहली के छक्कों का रिकाॅर्ड भी खतरे में
युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत ने विंडीज के खिलाफ राजकोट में खेले टेस्ट मैच के दाैरान 92 रनों की तेज पारी खेली। पंत जिस अंदाज में खेल रहे थे, उसे देख लग ही नहीं रहा था कि वह टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं, क्योंकि उनका खेलने का अंदाज बिल्कुल वनडे की तरह दिखा। उन्होंने 84 गेंदों में यह पारी खेली, जिसमें 8 चाैके आैर 4 छक्के भी शामिल थे। पंत के नाम 4 मैचों में ही 10 छक्के हो गए हैं आैर इसी के हार्दिक पांड्या आैर विराट कोहली के छक्कों का रिकाॅर्ड खतरे में आ गया। पांड्या के नाम 18 पारियों में 12 छक्के हैं। वहीं, कोहली के नाम 123 पारियों में 18 छक्के हैं। अगर पंत को हैदराबाद टेस्ट की दोनों पारियों में बल्लेबाजी करने का मौका मिलता है तो वह आसानी से पांड्या और कोहली के छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

कोहली के अलावा ये खिलाड़ी भी नहीं खाते 'नाॅन वेज', लिस्ट में एक पहलवान भी शामिल

Sports
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान अब मासाहारी से शाकाहारी बन गए हैं। कोहली ने चार महीने पहले एनिमल प्रोटीन लेना बंद कर दिया था। कोहली ने वीगन डायट शूरू कर दिया। यानी सिर्फ मांस, मछली, अंडा नहीं उन्होंने हर वो चीज खानी बंद कर दी है जो एनिमल प्रोडक्ट्स से बनता है। लेकिन कोहली के अलावा भी ऐसे खिलाड़ी हैं जो नाॅन वेज नहीं खाते। काैन हैं वो आइए जाने- 

वनडे टीम का चयन: जानें किन खिलाड़ियों को मिल सकती है जगह आैर काैन होगा बाहर
महेंद्र सिंह धोनी की खराब बल्लेबाजी फार्म के कारण चयनकर्ता गुरुवार को यहां चयन समिति की बैठक के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा घरेलू श्रृंखला के सीमित ओवरों के चरण के लिए ऋषभ पंत को भी टीम में जगह दे सकते हैं। अभी यह तय नहीं है कि टीम का चयन पहले तीन मैचों के लिए किया जाएगा या पूरी श्रृंखला के लिए। सीमित ओवरों के चरण की शुरुआत 21 अक्टूबर से होगी जिसमें पांच एकदिवसीय और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे। कप्तान विराट कोहली पर काम का बोझा भी अहम मुद्दा है लेकिन इस बात की संभावना कम ही है कि वह पूरी श्रृंखला से आराम लेना चाहेंगे।

भविष्‍य में स्मिथ एक बार फिर बन सकते हैं ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान: एडम गिलक्रिस्‍ट

Sports
22 मार्च 2018 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर मैच फिक्सिंग का अारोप लगा था। जिसके बाद बॉल टेम्परिंग के मामले में दोनों को दोषी पाए जाने के बाद तत्‍कालीन कप्‍तान स्‍टीवन स्मिथ, उपकप्‍तान डेविड वार्नर को ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने टीम से हटा दिया था अौर स्मिथ, वार्नर पर एक-एक साल का बैन लगा दिया गया था । पूर्व कोच डैरेन लैहमन को इस मामले में क्‍लीन चिट दे दी गई थी, लेकिन उन्‍हें भी कोच पद से इस्‍तीफा देना पड़ा था। 

होल्डर ने वैस्टइंडीज टीम के दिग्गजों को लिया लपेटे में, बोले- यह कब जीते थे भारत में

Sports
वैस्टइंडीज टीम को भारत के खिलाफ राजकोट टैस्ट में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। वैस्टइंडीज की टीम लगभग एक ही दिन में दो बार आऊट हो गई। कई दिग्गज क्रिकेटरों ने जब वैस्टइंडीज के प्रदर्शन को शर्मनाक बताया तो ऐसे में वैस्टइंंडीज के टैस्ट कप्तान जेसन होल्डर ने अपने ही देश के दिग्गज खिलाडिय़ों को लपेटे में ले लिया है। होल्डर का कहना है कि नब्बे के दशक की कैरेबियाई टीम भी भारत में टैस्ट सीरीज नहीं जीत पाई थी जबकि उस टीम में ब्रायन लारा जैसा बल्लेबाज भी था। वैस्टइंडीज ने आखिरी बार 1994 में भारत में टैस्ट मैच जीता था और लारा ने मोहाली में खेले गए इस मैच की दूसरी पारी में 91 रन बनाए थे। उन्होंने भारत में यह एकमात्र श्रृंखला खेली थी।

सहवाग से पृथ्वी की तुलना पर भड़के गंभीर- बोले ऐसा कहने से पहले 2 बार सोचो

Sports
भारतीय टीम से बाहर चल रहे गौतम गंभीर ने पृथ्वी की प्रशंसा करते हुए कहा कि लोगों को उनके पूर्व सलामी साझेदार वीरेंद्र सहवाग से इस युवा की तुलना करने से पहले दो बार सोचना चाहिए। पृथ्वी ने राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरूआती टेस्ट में पदार्पण करते हुए शतकीय पारी खेली थी। गंभीर ने कहा- जो भी पृथ्वी की तुलना सहवाग से कर रहा है, उसे तुलना करने से पहले दो बार सोचना चाहिए। आखिर में आपको किसी की तुलना किसी से नहीं करनी चाहिए।

Youth Olympics: मनु भाकर ने रचा इतिहास, भारत को निशानेबाजी में दिलाया पहला 'गोल्ड'

Sports
मनु भाकर ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मंगलवार को युवा ओलंपिक खेलों में भारत को निशानेबाजी में अब तक का पहला स्वर्ण पदक दिलाया। विश्व कप और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली 16 वर्षीय भाकर ने महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्टल में 236.5 अंक बनाकर सोने का तमगा हासिल किया। इस तरह से उन्होंने एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप की निराशा को पीछे छोड़ा। रूस की इयाना इनिना ने 235.9 अंक के साथ रजत और निनो खुत्सबरिद्ज ने कांस्य पदक जीता। भाकर ने आठ महिलाओं के फाइनल में 10.0 से शुरुआत की और इसके बाद 10.1 और 10.4 के स्कोर बनाये। वह पहले चरण के बाद 99.3 अंक से आगे चल रही थी।

जोहोर कप : भारत ने चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 5-4 से लुढ़काया

Sports
8वें सुल्तान जोहोर कप हॉकी टूर्नामैंट में भारतीय जूनियर पुरूष हॉकी टीम ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए गत चैंपियन आस्ट्रेलिया को 5-4 से हरा दिया। भारत की यह लगातार चौथी जीत है। इसके साथ ही वह अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर आ गया है। भारत अब शुक्रवार को ब्रिटेन के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेलेगा। युवा भारतीय टीम ने मैच में शानदार शुरूआत की थी। गुरसाहिबजीत सिंह ने 5वें मिनट में मैदानी गोल से भारत को 1-0 से आगे कर दिया। इसके अगले 4 मिनट में भारत ने 3 गोल कर डाले। इस तरह पहले ही क्वार्टर में भारत के पास 4-0 की बढ़त हो गई थी।

खुद वोट दी नहीं थी और PGA टूर प्लेयर ऑफ द ईयर बन गए ब्रूक्स कोपेका

Sports
प्रोफेशनल गोल्फ में 2018 साल ब्रूक्स कोपे का के लिए बेहतरीन रहा। कई मेजर टूर्नामैंट जीतने वाले ब्रूक्स को अब पीजीए टूर प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड मिलने जा रहा है। हालांकि ब्रूक्स खुद इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड के लिए वोट नहीं कर पाए थे। ब्रूक्स ने इस संबंधी बात करते हुए बताया कि हां, मैं थोड़ा लेटलतीफ हूं। मैंने वोट नहीं दी। मुझे नहीं पता लेकिन मैं खुद को वोट नहीं देना चाहता। ऐसा मैं कभी करना भी नहीं चाहता। 

.
.
.
.
.