Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : एशियाई खेलों के समापन समारोह के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल को ध्वजावाक चुना गया है। वहीं, भारत और इंगलैंड के बीच चल रहे चौथे टैस्ट के दौरान इंगलैंड के सलामी बल्लेबाज केटन जेनिग्स और कुक को लेकर रोचक आंकड़ें सामने आए हैं। पंजाब केसरी स्पोर्ट्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाने जा रहे हैं। पढि़ए एक क्लिक में-

क्रिकेट खेलता था तो घर में खूब होती थी पिटाई, अब टीम इंडिया में हुआ शामिल

Sports
एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में राजस्थान के टोंक शहर से उस खिलाड़ी को भारतीय टीम में जगह मिली है जो कभी खेलने के लिए घर में मार खाता था। लेकिन अब उसके घर में उस समय खुशी की लहर दाैड़ उठी, जब उन्हें खबर मिली कि उनके बेटे को टीम इंडिया में चुना गया। यह खिलाड़ी कोई आैर नहीं, बल्कि खलील खुर्शीद अहमद हैं। शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले एशिया कप टूर्नामेंट के लिए 16 सदस्यीय टीम का ऐलान किया गया, जिसमें बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद का नाम भी शामिल है। टूर्नामेंट 15 से 28 सितंबर के बीच यूएई में आयोजित किया जाएगा. भारत 19 सितंबर को अपना दूसरा मैच चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा।

एशिया कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान, धवन को मिली बड़ी जिम्मेदारी
Sports

एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया गया। चयनकर्ताओं ने विराट कोहली को एशिया कप से विश्राम देकर उनके स्थान पर रोहित शर्मा को संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले टूर्नामेंट के लिए शनिवार को 16 सदस्यीय टीम की कमान सौंपी। वहीं शिखर धवन को उप-कप्तान बनाकर बढ़ी जिम्मेदारी दी गई। धवन की यह बड़ी जिम्मेदारी इसलिए भी बनती है क्योंकि उन्हें पहली बार टीम का उप-कप्तान बनाया गया। 

ओपनिंग पर ‘फेल’ हैं केटन जेनिग्स, सिर्फ इस चीज का मिल रहा फायदा
Sports

भारत की इंगलैंड से 5 टैस्ट मैचों की सीरीज शुरू होने से पहले क्रिकेट इंगलैंड ने बल्लेबाज केटन जेनिंग्स का टीम में चुनकर सबको हैरान कर दिया था। इंगलैंड के लिए महज 6 टैस्ट खेले कीटन को भारत जैसी बड़ी टीम के खिलाफ दोबारा मौका देने के पीछे एक बड़ी वजह भी थे। यह वजह थी केटन का डैब्यू मैच में शतक लगाना। केटन ने भारत के खिलाफ 16 दिसंबर 2016 को मुंबई में खेले गए अपने डैब्यू टैस्ट मैच में शानदार 112 रन बनाए थे। इसके बाद से वह लगातार फेल हो रहे थे। लेकिन भारत के खिलाफ खेली गई इस पारी का कीटन का सीधा फायदा मिला। तभी तो केटन भारत के खिलाफ इस सीरीज में लगातार चौथा टैस्ट खेल रहे हैं। 

बल्ले से फ्लॉप पर इस काम में हीरो बन गए केएल राहुल
Sports

भारत और इंगलैंड के बीच चल रही पांच टैस्ट मैचों की सीरीज के दौरान ऐसे कई नए चेहरों पर नजर थी जिसे भारतीय क्रिकेट में भविष्य का सितारा देखा जा रहा है। इसी कड़ी में एक नाम केएल राहुल का भी है। टी-20 हो या वनडे क्रिकेट धमाकेदार पारियां खेलने के आदी हो चुके केएल राहुल को इंगलैंड दौरे पर विश्वास की नजरों से देखा जा रहा था। लेकिन राहुल मौजूदा दौरे पर अभी तक खुद को स्थापित बल्लेबाज की तरह पेश करने में विफल होते दिखाई दे रहे हैं। 

कुक के फ्लॉप होने से इंगलैंड टीम को पड़ रहा ‘घाटा’
PunjabKesari

कम से कम एक दशक से इंगलैंड टीम के लिए टैस्ट क्रिकेट में ओपनिंग कर रहे एलिस्टेयर कुक की मौजूदा फॉर्म आजकल चर्चा का विषय बन रही है। इंगलैंड के लिए लगातार 159 टैस्ट मैच खेलकर रिकॉर्ड बना चुके कुक इस साल कुछ खास कमाल नहीं दिखा पा रहे हैं। यही वजह है कि इंगलैंड टीम टैस्ट रैंकिंग में फिसल गई है। 33 साल के कुक इंगलैंड की तरफ से 32 शतक लगाने के साथ 12 हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं। दर्जनों रिकॉर्ड उनके नाम पर है। लेकिन इसी बीच कुक के नाम एक ऐसा भी रिकॉर्ड धीरे-धीरे दर्ज हो रहा है जो बेहद शर्मनाक कहा जा सकता है। इससे सीधे तौर पर क्रिकेट इंगलैंड को प्रदर्शन के आधार पर घाटे का सामना करना पड़ रहा है।

‘ऑल विलियम्स’ मुकाबले में सेरेना ने मारी बाजी
Sports

सेरेना विलियम्स ने यहां अपनी बड़ी बहन वीनस के खिलाफ 30वें मुकाबले को एकतरफा बनाकर यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के चौथे दौर में प्रवेश किया। सेरेना ने 6-1, 6-2 से जीत दर्ज करने के बाद कहा कि उन्होंने वापसी करने के बाद अपना सर्वश्रेष्ठ मैच खेला। पिछले साल एक सितंबर को अपनी बेटी ओलंपिया को जन्म देने के बाद सेरेना ने इस साल प्रतिस्पर्धी टेनिस में वापसी की थी। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने वापसी के बाद अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। मुझे लगता है कि मैंने उसके खिलाफ अब तक का अपना सबसे बेहतर मैच खेला।’’ सेरेना अब काइया कानेपी से भिड़ेगी। 

अब तक 69 : एशियन गेम्स में भारत ने 2010 ग्वागांझो खेलों के मैडलों का रिकॉर्ड तोड़ा
Sports

जकार्ता और पालेमबंग में चल रही 18वीं एशियन गेम्स के 14वें दिन भारत ने एशियन गेम्स के इतिहास में सबसे ज्यादा मैडल जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। गेम्स के 14वें दिन भारत के नाम पर 69 मैडल हो गए थे। ऐसा कर उन्होंने 2010 में हुई एशियाई खेलों में अपना सर्वाधिक पदक 65 लाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। भारत के लिए एक और खास बात गोल्ड मैडल जीतने से भी जुड़ी रही। भारत अब तक 15 गोल्ड मैडल जीत चुका है। ऐसा कर भारत ने 1951 में हुई पहली एशियाई गेमों में जीते 15 गोल्ड की बराबरी कर ली है। बता दें कि भारत में सिर्फ दो बार यानी 1951 और 1982 में एशियन गेम्स हुई थी। इन गेम्स में भारतीय खिलाडिय़ों ने शानदार प्रदर्शन किया था। 

गोल्ड जीतने के बाद अमित बोले- मैंने उससे बदला ले लिया है
Sports

अमित पांघल (49 किग्रा) मौजूदा ओलंपिक और एशियाई चैंपियन हसनब्वाय दुसमातोव को हराकर एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले ओवरआल आठवें भारतीय मुक्केबाज बने। अमित ने जीत के बाद कहा, ‘‘मैं इससे पहले उससे हार गया था आैर अब मैने उसे हराकर बदला चुकता कर दिया। कोच सैंटियागो (नीवा) और अन्य कोच ने मुझे अच्छी तरह से तैयार किया था। सेमीफाइनल में मैं पहले राउंड में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया था लेकिन यहां मैंने कोई गलती नहीं की।’’    

रानी रामपाल बनेगी एशियाई खेलों के समापन समारोह में भारत की ध्वजवाहक
Sports

महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल को 18वें एशियाई खेलों के समापन समारोह के लिए भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया है। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने शनिवार को कहा- कल के कार्यक्रम के लिए रानी को भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया। इन खेलों के उद्घाटन समारोह के लिए स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा को भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया था जिन्होंने इन खेलों में स्वर्ण पदक भी जीता।

भारत ने पुरुष हॉकी में पाकिस्तान को हराकर जीता ब्रॉन्ज
PunjabKesari

भारतीय हाकी टीम ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ हाल के दिनों में कायम अपने दबदबे को 18वें एशियाई खेलों के तीसरे स्थान के मैच में कायम रखते हुए शनिवार को इस चिर प्रतिद्वंद्वी को 2-1 से शिकस्त देकर कांस्य पदक हासिल किया। आकाशदीप सिंह ने मैच के तीसरे मिनट में ही मैदानी गोल दाग कर भारत को शानदार शुरूआत दिलायी। मैच के 50वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह के पेनल्टी कार्नर पर किये गोल से भारत ने 2-0 की बढ़त कर ली। इसके बाद मुहम्मद अतीक ने 52वें मिनट में पाकिस्तान के लिए मैच का पहला गोल कर भारतीय प्रशंसकों की धड़कने बढ़ा दी। भारतीय टीम ने हालांकि इस मैच में वह गलतियां नहीं दोहराई जो उन्होंने मलेशिया के खिलाफ सेमीफाइनल में किया था और अंतिम मिनटों मजबूत डिफेंस के बल पर टीम मैच को बचाने में कामयाब रही।