Sports

जालन्धर : फीफा विश्व कप में रविवार को सारा दिन पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर और अर्जेंटीना के दिग्गज मैसी के संन्यास की चर्चाएं गर्म रहीं। हालांकि दोनों दिग्गजों ने संन्यास लेने के इरादे से साफ इंकार कर दिया है। इस दौरान रोनाल्डो द्वारा मैच रैफरी को गाली दिया जाना भी चर्चा का विषय रहा। सोशल साइट्स पर मैसी और रोनाल्डो का खूब मजाक बनाया गया। वहीं, इंगलैंड दौरे पर गई भारतीय टीम से बुमराह के बाहर होने पर दीपक चहार को टीम में शामिल कर लिया है। पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें-

इंग्लैंड के खिलाफ बुमराह की जगह यह भारतीय खिलाड़ी हुआ टीम में शामिल
विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोटिल होने के कारण इंग्लैंड दौरे से बाहर हो गए। टीम मैनेजमेंट ने बुमराह की जगह दीपक चाहर को पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया है। आईपीएल के अलावा चाहर इन दिनों इंग्लैंड में भारत ए की टीम के साथ भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।बुमराह पिछले दो साल से भारतीय टीम की गेंदबाजी आक्रमण के सबसे खास हथियार रहे हैं और आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच से पहले फुटबॉल खेलने के दौरान चोट लगवा बैठे।

जीवा ने किया पांड्या को चियर, बोली- कम आॅन हार्दिक, कम आॅन
भारतीय क्रिकेट टीम के आॅलराउंडर हार्दिक पांड्या को एक नई चियरगर्ल मिल गई है। जब आयरलैंड के खिलाफ पांड्या दूसरे टी20 मैच में छक्के पर छक्का लगा रहे थे तब भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बेटी जीवा उन्हें चियर कर रही थी। पांड्या ने अपने इंस्टाग्राम पर अकाउंट पर जीवा की एक वीडियो शेयर की है जिसमें वह ''कम आॅन हार्दिक, कम आॅन हार्दिक'' कह रही हैं।

सिर्फ एक शब्द बोलने पर इस फुटबॉलर पर लगा 50 हजार पाउंड का जुर्माना
मोरक्को के नॉर्डिन अमराबत पर फीफा ने सिर्फ इसलिए 50 हजार पाउंड का जुर्माना लगा दिया है क्योंकि उन्होंने विश्व कप में इस्तेमाल में जा रही वीएआर (वीडियो असिस्टैंट रैफरी) टैक्नोलॉजी के लिए अपशब्द कहे थे। दरअसल नॉर्डिन स्पेन के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान वीएआर द्वारा गलत फैसला दिए जाने से निराश थे। कैमरे के सामने नॉर्डिन ने लाइव होकर वीएआर के बारे में अपशब्द कहे थे जिस पर फीफा ने बड़ी कार्रवाई की है।

 रोनाल्डो, मेस्सी के बाहर होने से नए स्टार बने मबापे
 फुटबॉल के दो महानायकों अर्जेंटीना के लियोनल मैसी और पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो की विश्व कप से निराशाजनक विदाई के बीच फ्रांस के 19 साल के किलियन एमबापे नए स्टार के रूप में उभर कर सामने आये हैं। मबापे ने 19 साल की उम्र में वो हासिल कर लिया है रोनाल्डो या मैसी विश्व कप में हासिल नहीं कर पाए। एमबापे ने विश्व कप के नॉकऑउट दौर में गोल दागे हैं जबकि रोनाल्डो या मैसी विश्व कप के नॉकऑउट दौर में ऐसा नहीं कर पाए।

मैसी महान कैसे : सोशल साइट्स पर उड़ा जमकर मजाक
अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मैसी का विश्व कप जीतने का सपना बीते दिन चूर हो गया जब फ्रांस ने उन्हें 4-3 से हराकर नॉकआऊट दौर से बाहर कर दिया। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलरों में से एक मैसी पूरे मैच दौरान कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। विश्व कप के चार मैचों में मैसी सिर्फ एक ही गोल कर पाए। मैसी की टीम बाहर होने पर जहां एक तरफ स्टेडियम में पहुंचे उनके प्रशंसक नाराज नजर आए तो वहीं सोशल साइट्स पर उनका जमकर मजाक बनाया गया। 

फ्री किक न  मिलने से नाराज रोनाल्डो ने दी रैफरी को गाली
पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो नॉकआऊट स्टेज से अपनी टीम को आगे नहीं ले जा पाए। इसकी झल्लाहट उनके व्यवहार में भी देखने को मिली। दरअसल मैच हार रही पुर्तगाल की टीम ने फ्री किक का दावा किया था जिसे रैफरी ने ठुकरा दिया था। फैसले से रोनाल्डो इस कद्र गुस्सा हो गए कि रैफरी को गालियां देने लगे। सोशल साइट्स पर रोनाल्डो के इस व्यवहार को लेकर उनकी खूब खिंचाई की है। कइयों ने लिखा कि चैम्पियन ऐसे नहीं करते। अगर यही व्यवहार करना है तो आप घर ही लौटें।

FIFA: इन 7 पूर्व खिलाड़ियों को एक मैच देखने के लिए मिल रहे 9-9 लाख रुपए
अपने टूर्नामेंट का रोमांच बढ़ाने के लिए फीफा कई बड़े स्टार खिलाड़ियों को मैच देखने के लिए इनवाइट करता है। इनवाइट किए खिलाड़ियों को फीफा रुकने और आने जाने के खर्चे के अलावा हर मैच के लिए 9-9 लाख रुपए देता है। फीफा ने कई बड़े स्टार खिलाड़ियों को मौजूदा समय में चल रहे फीफा विश्व कप 2018 में बुलाया। फीफा ने मेराडोना, रोनाल्डो, केसिलास, कार्लोस वाल्डेरमा, कार्लेस पुओल, जावी और सैमुअल इटो को इन्वाइट किया। 

ईरान को मात देकर भारत ने कबड्डी में कायम रखी बादशाहत
भारत ने छह देशों के कबड्डी मास्टर्स के एकतरफा फाइनल में ईरान को 44-26 से शिकस्त देकर खिताब अपने नाम किया। कबड्डी में विश्व के दो शीर्ष देशों के बीच हुए खिताबी मुकाबले में तीन बार की विश्व चैम्पियन भारत ने मैच की शुरूआत से ईरान को कोई मौका नहीं दिया।कप्तान अजय ठाकुर (नौ अंक) टीम के सर्वोच्च स्कोरर रहे जबकि मोनू गोयत ने छह अंक जुटाए। भारत ने दो बार ईरान की टीम को आलआउट कर बड़े अंतर से जीत दर्ज की।

विश्व कप के प्रत्येक मैच में गोल कर सकता हूं- केन
विश्व कप के अपने पहले दो मैचों में पांच गोल करने वाले इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन का मानना है कि रूस में वह प्रत्येक मैच में गोल करने में सक्षम हैं। गोल्डन बूट की दौड़ में केन शीर्ष पर चल रहे हैं लेकिन बेल्जियम के खिलाफ टीम की 0-1 की हार के दौरान कोच गैरेथ साउथगेट ने उन्हें रिजर्व खिलाडिय़ों में शामिल रखा जिससे कि वह इंग्लैंड के कोलंबिया के खिलाफ अंतिम 16 मुकाबले के लिए तरोताजा रह सकें।

FIFA: विश्व कप से बाहर होने के बाद रोनाल्डो ने भविष्य पर टिप्पणी करने से किया इनकार
क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने उरूग्वे के खिलाफ पुर्तगाल की 1-2 से हार के साथ विश्व कप से बाहर होने के बाद अपने अंतरराष्ट्रीय भविष्य पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। एडिनसन कवानी के दो गोल की बदौलत उरूग्वे ने फीफा विश्व कप के अंतिम आठ में जगह बनाई जिससे रीयाल मैड्रिड के स्टार रोनाल्डो को चौथी बार विश्व कप से खाली हाथ लौटना पड़ा।