Sports

स्पोट्र्स डैस्क : भारत और वैस्टइंडीज के बीच पहला टैस्ट वीरवार को शुरू होगा। भारतीय टीम से बाहर चल रहे शिखर धवन के लिए कप्तान विराट कोहली का एक बयान सामने आया है जोकि धवन का करियर खतरे में डाल सकता है। उधर, फ्री पास के विवाद में अब इंदौर वनडे विशाखापटनम में खेला जाएगा।  पंजाब केसरी स्पोट्र्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाने जा रहे हैं। पढि़ए एक क्लिक में- 

जापान ओपन के पहले दौर में उलटफेर का शिकार हुए वर्ल्ड नंबर-6 मारिन सिलिच
जापान ओपन में वर्ल्ड नंबर-6 मारिन सिलिच और 50वें नंबर के जर्मनी के खिलाडी़ लेनार्ड स्ट्रफ के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। करीब 2 घंटे 18 मिनट तक चले पहले दौर के इस मुकाबले में ऐसा उलटफेर हुआ, जिसकी कल्पना शायद खुद मारिन सिलिच और उनके फैन्स ने भी नहीं की थी। क्रोएशियाई खिलाड़ी मारिन सिलिच के फैन्स के लिए ये किसी बुरी ख़बर से कम नहीं है कि सिलिच जापान ओपन टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं और ये उलटफेर किया है वर्ल्ड रैंकिंग में 50वें नंबर पर चल रहे जर्मनी के 28 साल के लेनार्ड स्ट्रफ ने। 

विजय हजारे ट्राॅफी में चला युवराज का बल्ला, बड़ी पारी खेल टीम को दिलाई जीत

Sports
विजय हजारे ट्राॅफी में पंजाब की ओर से खेलने वाले युवराज सिंह ने बड़ी पारी खेल अपने चाहने वालों को खुश कर दिया। युवराज ने रेलवे के खिलाफ 121 गेंदों में 6 चौके और 5 छक्के जड़ते हुए 96 रनों की पारी खेली। इसी के साथ युवराज  विजय हजारे ट्राॅफी में  5 मैचों में 217 रन बना चुके हैं। युवराज भले ही शतक से चूक गए, लेकिन उनकी इस बड़ी पारी की बदालैत पंजाब ने 50 ओवरों में 6 विकेट पर 284 रन का विशाल स्कोर बनाया। इसके जवाब में रेलवे की टीम 44.3 ओवर में 210 रन ही बना सकी आैर पंबाज ने वीजेडी मैथड के तहत 58 रनों से मैच जीत लिया।

अब कुंबले ने उठाए धोनी पर सवाल, बोले- इनकी वजह से मिडल आॅर्डर लड़खड़ाया
विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी पिछले कुछ समय से खराब फाॅर्म में चल रहे हैं। अगर वो कुछ रन बनाते भी हैं तो उसमें वह ज्यादा गेंदें खेलने का समय ले रहे हैं। ऐसे में अब उनकी फाॅर्म पर सवाल भी उठाए जा रहे हैं। इसी बीच टीम इंडिया के पूर्व कोच और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने भी धोनी पर निशाना साधा है आैर कहा कि इनकी वजह टीम का मिडल आॅर्डर लड़खड़ा गया है। कुंबले का मानना है कि धोनी का बल्ला अब पहले की तरह आग नहीं उगलता। ऐसे में टीम इंडिया को उनसे मैच फिनिशिंग की अपेक्षा नहीं करनी चाहिए। मुताबिक धोनी की खराब फॉर्म के चलते टीम इंडिया का मिडल ऑर्डर इन दिनों संतुलित नहीं दिख रहा। 

इस भारतीय क्रिकेटर के आगे खाैफ खाते थे अफरीदी, डरते थे कि कहीं छक्का ना पड़ जाए

Sports
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी के खेलने के अंदाज से हर कोई वाकिफ है। जब वह मैदान पर चाैके-छक्के बरसाते थे तो गेंदबाजों की नींद उड़ जाती थी। उनके जैसा विस्फोटक बल्लेबाज पाकिस्तान को आने वाले समय में शायद ही मिले। लेकिन बल्लेबाजी के अलावा अफरीदी गेंदबाजी में भी काफी घातक साबित होते थे। उन्होंने कई माैकों पर विरोधी बल्लेबाजों को आउट कर टीम को जीत दिलाई, पर वनडे क्रिकेट में 395 विकेट लेने वाले अफरीदी एक भारतीय क्रिकेटर से खाैफ खाते थे। उन्हें डर लगता था कि कहीं छक्का ना पड़ जाए। यह भारतीय क्रिकेटर कोई आैर नहीं, बल्कि

तिहरा शतक छोड़ दें तो फ्लाॅप हैं करूण नायर, चयनकर्ता बता चुके हैं वापसी का तरीका

भारतीय क्रिकेट टीम का जब विंडीज के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए ऐलान हुआ तो तिहरा शतक लगाने वाले करूण नायर का नाम लिस्ट से बाहर था। नायर को टीम में शामिल ना करने के बाद टीम चयनकर्ताओं पर सवाल उठने शुरू हो गए कि आखिर नायर को टीम से क्यों बाहर किया गया। लेकिन दूसरे नजरिए से देखें तो चयनकर्ताओं का फैसला एकदम सही है, क्योंकि नायर घरेलू मैचों में भी उस फाॅर्म से नहीं गुजर रहे जहां से एक खिलाड़ी की टीम में जगह बनने के 'चांस' बनते हैं। अगर नायर के प्रदर्शन पर आप नजर दाैड़ाएं तो यह परिणाम निकलेगा कि उन्हें फिलहाल टीम से बाहर रखा जाना ही बेहतर है। 

कोहली के बयान से धवन को लगेगा बड़ा झटका, जानें क्या बोले

Sports
ओपनर शिखर धवन को विंडीज के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज से बाहर का रास्ता दिखाया गया। इसके जिम्मेदार भी वह खुद हैं, क्योंकि वनड में गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाने वाले धवन टेस्ट में फेल होते नजर आ रहे हैं। ऐसे में अब ऐसा लगने लगा कि धवन की टेस्ट टीम में वापसी करना मुश्किल होगा। इसी बीच कप्तान विराट कोहली ने भी एक बड़ा बयान देते हुए धवन को झटका दिया। कप्तान कोहली ने विंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट खेलने से पहले कहा, ''टेस्ट टीम में शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी का मसला सुलझाना ही एकमात्र पहलू है आैर इसके लिए टीम में शामिल हुए युवा खिलाड़ी पृथ्वी शाॅ को बताैर ओपनर ज्यादा से ज्यादा दिए माैके जाएंगे।'' 

चैंपियनशिप में लीग में उलटफेर का शिकार बना रीयाल मैड्रिड
मौजूदा चैंपियन रीयाल मैड्रिड को चैंपियन्स लीग में सीएसकेए मास्को के हाथों 0-1 से हार का सामना करना पड़ा जबकि मैनचेस्टर यूनाइटेड भी गोल करने में नाकाम रहा और उसने वेलेंसिया के खिलाफ गोलरहित ड्रा खेला। बायर्न म्यूनिख को भी अजाक्स ने बराबरी पर रोका लेकिन पेप गुआर्डियालो की मैनचेस्टर सिटी के लिये यह दिन अच्छा रहा। उसने होफनहीम को 2-1 से हराया। युवेंटस ने भी पाउलो डाइबाला की हैट्रिक से आसान जीत दर्ज की। रीयाल को ग्रुप जी के मैच में हार की उम्मीद नहीं थी क्योंकि चैंपियन्स लीग में हाल में उसने दबदबा बनाये रखा था लेकिन टोनी क्रूस की गलती के कारण जुलेन लोपेतेगुई की टीम दो मिनट के अंदर ही पिछड़ गई।

मनिका बत्रा की वर्ल्ड रैंकिंग में सुधार, टॉप-50 के करीब पहुंचीं, ट्वीट कर जताई खुशी
Sports
एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में टेबल टेनिस में भारत की झोली में पदक डालने वाली अर्जुन अवार्डी, दिलवालों की दिल्ली से निकली द वन एंड ओनली मनिका बत्रा फिर चर्चा में हैं। अपने बेहतर प्रदर्शन के दम पर वर्ल्ड रैंकिंग में सुधार करते हुए मनिका बत्रा टॉप-50 के करीब पहुंचीं हैं। अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ की ताजा रैंकिंग पर एक नजर डाले तो मनिका 300 प्वाइंट की बढ़त लेते हुए कुल 6697 प्वाइंट्स के साथ 55वें नंबर पर काबिज हुए हैं। बता दें कि आईटीटीएफ वर्ल्ड टॉप-100 में मनिका एकमात्र भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। पिछले कुछ बड़े टूर्नामेंट में मनिका का प्रदर्शन लाजवाब रहा और इसी को ध्यान में रखते हुए खेल मंत्रालय की ओर से अर्जुन अवार्ड के लिए उनका नाम आगे किया गया था। बीते महीने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें टेबल टेनिस में उपलब्धियों पर अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित भी किया था।

अब इंदौर नहीं विशाखापट्टनम में होगा भारत-वेस्टइंडीज के बीच दूसरा वनडे
भारत-वेस्टइंडीज के बीच होने वाली 5 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच शिफ्ट कर दिया गया है। बीसीसीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर इसकी जानकारी पोस्ट की है। अब भारत-वेस्टइंडीज के बीच दूसरा एकदिवसीय मैच 24 अक्टूबर को विशाखापट्टनम के डॉ.वाईएस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। बता दें कि पहले ये वनडे इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना था, लेकिन बीसीसीआई और मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ (एमपीसीए) के बीच फ्री मैच पास वितरण को लेकर मतभेद चल रहा था। 

जैसे ही दुनिया में आए कुलदीप यादव, उसके बाद भारत में कभी नहीं जीता विंडीज

Sports
विराट कोहली तब बल्ला थामना सीख रहे थे तो ऋषभ पंत और पृथ्वी साव का जन्म भी नहीं हुआ था जबकि कुलदीप यादव ने उसी दिन दुनिया के दीदार किये थे जब वेस्टइंडीज ने भारतीय सरजमीं पर अपना आखिरी टेस्ट मैच जीता था। वेस्टइंडीज ने भारत में अपना आखिरी टेस्ट मैच 14 दिसंबर 1994 को मोहाली में जीता था। इसी दिन कानपुर में कुलदीप यादव का जन्म हुआ था जबकि कोहली तब केवल छह साल के थे। इसके बाद वेस्टइंडीज ने भारतीय धरती पर जो आठ टेस्ट मैच खेले उनमें से छह में उसे हार का सामना करना पड़ा जबकि दो मैच ड्रा रहे। इस लिहाज से इस टीम में कोई भी ऐसा खिलाड़ी नहीं है जिसने कभी वेस्टइंडीज से हार झेली हो।

.
.
.
.
.