Election Diary : क्रिकेटर जिन्होंने पैड उतारकर पहन ली खादी और बन गए नेता जी

Edited By vasudha,Updated: 21 Mar, 2019 09:44 AM

the cricketer who took off the pad and became the leader

शनिवार से भारत में आईपीएल शुरू हो रहा है। इस बार आईपीएल होली के साथ साथ चुनावी रंग में भी रंगा हुआ है। ऐसे में हमने सोचा के क्यों न सियासी माहौल में क्रिकेट का ही तड़का लगा दिया जाए। लिहाजा आज बात उनकी जो क्रिकेट की पिच से राजनीती के मैदान पर आये...

नेशनल डेस्क (संजीव शर्मा): शनिवार से भारत में आईपीएल शुरू हो रहा है। इस बार आईपीएल होली के साथ साथ चुनावी रंग में भी रंगा हुआ है। ऐसे में हमने सोचा के क्यों न सियासी माहौल में क्रिकेट का ही तड़का लगा दिया जाए। लिहाजा आज बात उनकी जो क्रिकेट की पिच से राजनीती के मैदान पर आये। इनमे से कुछ ने यहां भी सफल पारी खेलीं और कुछ असफल रहे। जिन प्रमुख क्रिकेटरों का नाम इस मामले में सहज जहन में आता है उनमें नवजोत सिद्धू प्रमुख हैं। भारत की तरफ से 51 टेस्ट और 136 वनडे खेलने वाले नवजोत सिंह सिद्धू ने जब राजनीति में कदम रखा को सबको हैरानी हुई थी। भारतीय जनता पार्टी के साथ अपने राजनीतिक पारी की शुरुआत करने वाले सिद्धू ने 2004 और 2009 में अमृतसर से लोकसभा चुनाव जीते। बाद में उन्होंने बीजेपी छोड़ दी और कांग्रेस में चले गए। आजकल वे पंजाब की कांग्रेस सरकार में काबीना मंत्री हैं। 
PunjabKesari
चेतन चौहान 
इसी तरह पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान ने भी लम्बी सियासी पारी खेली। वह भाजपा के टिकट पर 1991 में उत्तर प्रदेश के अमरोहा से लोकसभा पहुंचे थे। इसके बाद उन्‍होंने फिर 1996 में भाजपा के टिकट पर यहां से चुनाव लड़ा, लेकिन हार गए। 1998 में चेतन चौहान यहां से एक बार फिर सांसद चुने गए। साल 1999 और 2004 के लोकसभा चुनाव में भी उन्‍होंने अपनी किस्‍मत आजमाई, लेकिन हार गए। बाद में 2017 में उत्‍तर प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में उन्‍होंने भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर अमरोहा जिले की नौगावां सादात विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। उन्‍होंने यहां से समाजवादी पार्टी के पूर्व दर्जा प्राप्‍त राज्यमंत्री जावेद आब्दी को हराया था। वर्तमान में चेतन चौहान भी उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री हैं।  
PunjabKesari
कीर्ति आज़ाद 
1983 में विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य रहे कीर्ति आजाद भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भागवत झा आजाद के बेटे कीर्ति ने साल 2014 में दरभंगा से लोक सभा का चुनाव जीता था। लोक सभा में वह इस वक्त अपना तीसरा कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। उनकी पति दिल्ली में राजनीति में सक्रिय हैं। वित्त मंत्री अरुण जेतली से डीडीसीए विवाद के कारण चर्चा में आये कीर्ति आजकल निष्कासन के चलते बीजेपी में हाशिये पर ही हैं लेकिन उनकी सियासी पारी को असफल तो कहा नहीं जा सकता। कीर्ति आजाद ने भी भारत के लिए 7 टेस्ट और 25 वनडे मैच खेले।
PunjabKesari
मोहम्मद अजहरुद्दीन
भारत के सफल कप्तानों में शुमार मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 2009 में कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की थी। मोरादाबाद से लोक सवाल चुनाव लड़ने वाले अजहर ने भारतीय जनता पार्टी के सर्वेश कुमार सिंह को हराया था। 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने उनकी सीट बदल दी। उन्हें टोंक-सवाईमाधोपुर सीट से लड़ाया गया लेकिन वहाँ उन्हें हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम के लिए 99 टेस्ट मैच और 334 वनडे मैच खेले हैं।  
PunjabKesari
मंसूर अली खान पटौदी 
भारत के सबसे लोकप्रिय कप्तानों में रहे मंसूर अली खान पटौदी ने भी चुनाव लड़ा था। 1991 में पूर्व भारतीय कप्तान मंसूर अली खान पटौदी को कांग्रेस ने भोपाल से चुनाव लड़वाया था। लेकिन पटौदी की यह पारी रामजन्मभूमि आंदोलन की  बलि चढ़ गयी और वे हार गए। उसके बाद उन्होंने मुड़कर राजनीती का रुख नहीं किया। भारत की तरफ से 46 टेस्ट मैच खेलने वाले मंसूर अली के नाम 2793 रन हैं जिसमें 6 शतक और 16 अर्धशतक शामिल है।
PunjabKesari
शांताकुमारन श्रीसंत
भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी रहे एस श्रीसंत आईपीएल स्पॉट फीक्सिंग के कारण बहुत चर्चा में रहे। 2013 के आईपीएल में श्रीसंत पर स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगा। इसके बाद भारत के लिए 27 टेस्ट और 53 वनडे मैच खेलने वाले श्रीसंत ने राजनीति से नई शुरूआत की और बीजेपी की ओर से साल 2016 में केरल में विधानसभी के चुनाव में हाथ अजमायाय़ लेकिन उन्हें अपनी शुरूआत में ही कांग्रेस के नेता से हार मिली। हालांकि इस चुनाव से ठीक पहले अदालत ने उन्हें राहत प्रदान करते हुए सभी आरोपों से बरी कर दिया है। 

PunjabKesari
विनोद कांबली
भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर के साथ रिकॉर्ड साझेदारी कर मशहूर हुए विनोद कांबली ने भी सियासत में भाग्य आज़माया था। कांबली 2009 में लोक भारती पार्टी से जुड़े थे। लेकिन उनका करियर यहां भी  नहीं चमक पाया।  कांबली ने भारत की तरफ से 17 टेस्ट और 104 वनडे मैच खेले हैं। 
PunjabKesari
मोहम्मद कैफ
किसी ज़माने में भरशय टीम के सितारा रहे मोहम्मद कैफ को भी सियासत करने की सीझी थी।  भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अपनी जबरदस्त फील्डिंग के कारण मोहम्मद कैफ ने खास पहचान बना ली थी।। 13 टेस्ट मैच और 125 वनडे का अनुभव रखने वाले मोहम्मद कैफ ने राजनीति में कांग्रेस पार्टी के साथ शुरूआत की और उन्हें साल 2014 के लोकसभा चुनाव में उत्तरप्रदेश के फूलपुर लड़ने का मौका मिला।  लेकिन यहां कैफ मोदी लहर की चपेट में आ गए और अपनी सीट हार गए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!