National

नेशनल डेस्क: गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री तथा पूर्व केंद्रीय कपड़ा मंत्री शंकर सिंह वाघेला आज विधिवत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष शरद पवार की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हो गये। पवार को वाघेला ने अपनी भरी हुई पार्टी सदस्यता पर्ची सौंपी जिसके बाद उन्होंने पार्टी का अंगवस्त्र पहना कर उन्हें विधिवत इसमें शामिल करने की औपचारिकता पूरी की। इस अवसर पर राकांपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रफुल्ल पटेल भी उपस्थित थे।   

PunjabKesari
पवार ने कहा कि वाघेला को पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव बनाने का भी फैसला किया गया है। उनके लंबे अनुभव का लाभ केवल गुजरात ही नहीं बल्कि पूरे देश में गैर-भाजपा दलों को एकजुट करने के लिए लिया जायेगा।  उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि अभी यह तय नहीं हुआ है कि वाघेला लोकसभा चुनाव लड़ेंगे अथवा नहीं। पवार ने कहा कि वह पिछले कुछ माह से वाघेला के साथ संपर्क में थे और उन्हें खुशी है कि उनके जैसा अनुभवी नेता उनके दल में शामिल हो गया है। राकांपा देश से भाजपा की सरकार को हटाने के लिए गैर भाजपा दलों को एकजुट करने के अभियान में सक्रिया भूमिका निभा रही है।  

PunjabKesari
इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि वह अपने जीवन के शेष समय में जनता को कुछ देना और देश को भाजपा के भ्रष्ट शासन से बचाना चाहते हैं। भाजपा सरकार ने सीबीआई, रिजर्व बैंक, सुप्रीम कोर्ट, चुनाव आयोग समेत सभी संवैधानिक संस्थाओं को तहस नहस करना शुरू कर दिया है। वह मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री आदि पदों पर रहे हैं और अब चाहते हैं कि जनता ने जो इतना कुछ उन्हें दिया तो ऐसे समय में वह भी राष्ट्रहित में योगदान देकर उसे कुछ लौटायें।
  PunjabKesari

ज्ञातव्य है कि 78 वर्षीय वाघेला ने जन संघ से अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत की थी। बाद में वह भाजपा में रहे और 1996 में गुजरात में इसकी सरकार से बगावत कर नये दल राष्ट्रीय जनता पार्टी का गठन किया और कांग्रेस की मदद से मुख्यमंत्री बने। पूर्व केंद्रीय कपड़ा मंत्री बाद में कांग्रेस में शामिल हो गये। वर्ष 2017 में 21 जुलाई को अपने 77 वें जन्मदिन पर उन्होंने कांग्रेस भी छोड़ दी थी। उसी साल के अंत में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में उन्होंने जन विकल्प मोर्चा का नेतृत्व किया था जिसे एक भी सीट नहीं मिली थी।