PM मोदी को मिला चैम्पियंस ऑफ अर्थ अवॉर्ड और जस्टिस गोगोई बने CJI, पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें

Edited By vasudha,Updated: 03 Oct, 2018 08:18 PM

संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ''चैम्पियंस ऑफ अर्थ अवॉर्ड'' देने से लेकर सुप्रीम कोर्ट के सीनियर जज रंजन गोगोई के चीफ जस्टिस बनने तक, हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें, जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं...

नेशनल डेस्क: संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'चैम्पियंस ऑफ अर्थ अवॉर्ड' देने से लेकर सुप्रीम कोर्ट के सीनियर जज रंजन गोगोई के चीफ जस्टिस बनने तक, हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें, जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।

PM मोदी को मिला 'चैम्पियंस ऑफ अर्थ अवॉर्ड', बोले- यह भारत का सम्मान
प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी को पर्यावरण के क्षेत्र में ऐतिहासिक कदम उठाने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने आज 'चैम्पियंस ऑफ अर्थ अवॉर्ड' से सम्मानित किया। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने पीएम मोदी को यह अवॉर्ड दिया। गुतारेस भारत दौरे पर आए हुए हैं। मोदी के अलावा फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमेनुएल मैक्रों को भी इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

देश के 46वें चीफ जस्टिस बने रंजन गोगोई, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिलाई शपथ
सुप्रीम कोर्ट के सीनियर जज रंजन गोगोई ने देश के 46वें चीफ जस्टिस (सीजेआई) के रूप में आज शपथ ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के ऐतिहासिक दरबार हॉल में कई गणमान्य लोगों की उपस्थिति में उन्हें सीजेआई पद की शपथ दिलाई। वह न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा का स्थान लेंगे। न्यायमूर्ति गोगोई का 13 महीने से थोड़ी अधिक अवधि का कार्यकाल होगा और वह अगले वर्ष 17 नवंबर को सेवानिवृत होंगे।

कोलकाता मेडिकल कॉलेज में लगी आग, इमरजेंसी वार्ड से सुरक्षित निकाले गए 250 मरीज
कोलकाता मेडिकल कॉलेज के फार्मेसी स्‍टोर में आज सुबह भीषण आग लग गई। फायर ब्रिगेड की दस गाड़ियां आग पर काबू पाने के लिए मौके पर पहुंचीं। फिलहाल, आग लगने के कारणों को अभी पता नहीं चल पाया है। अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड से करीब 250 मरीजों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।

KBC 10 को मिली पहली करोड़पति बिनीता जैन, जीत सकती थी 7 करोड़
टेलीविजन इतिहास के सबसे पॉपुलर शो कौन बनेगा करोड़पति को आखिर इस सीजन का पहला करोड़पति मिल गया है। असम की गुवाहटी निवासी बिनीता जैन ने 14वें सवाल का सही जवाब देकर एक करोड़ की राशि जीती है। उन्होंने सात करोड़ के सवाल का भी सही जवाब दिया, हालांकि जवाब देने से पहले ही उन्होंने खेल से क्विट कर लिया था। इसकी वजह से उन्हें एक करोड़ से ही संतोष करना पड़ा।

CJI गोगोई की वकीलों से भी कम है संपत्ति, न कार है ना बंगला
सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्‍ठ जज जस्टिस रंजन गोगोई ने देश के 46वें मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) के रूप में आज शपथ ले ली है। वह इस पद पर पहुंचने वाले पूर्वोत्तर भारत के पहले मुख्य न्यायधीश हैं। उनका कार्यकाल 17 नवंबर, 2019 तक रहेगा। जस्टिस गोगोई असम के पूर्व मुख्यमंत्री केशव चंद्र गोगोई के बेटे हैं। हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में बतौर जज लंबे कार्यकाल के बावजूद भी न्यायमूर्ति गोगोई के पास न खुद की कार है न बंगला।

पाक का यू-टर्न, CPEC में भागीदार नहीं बनेगा सऊदी अरब
चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की महत्वाकांक्षी ‘बेल्ट ऐंड रोड इनिशिएटिव’ परियोजना का महत्वपूर्ण हिस्से  चीन-पाकिस्तान आर्थिक गालियारे (सीपीईसी) को लेकर  पाकिस्तान ने यू-टर्न ले लिया है। सऊदी अरब के तीसरे रणनीतिक भागीदार होने की घोषणा के कुछ ही दिन बाद  पाक सरकार ने ऐलान किया है कि सऊदी अरब अब इसका हिस्सा नहीं होगा।

 आमने-सामने आए अमेरिकी-चीनी युद्धपोत, दोनों देशों में बढ़ा तनाव
दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्र में अमेरिकी युद्धपोत  घुसने के बाद चीनी व अमेरिकी युद्धपोत आमने-सामने आ गए जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। चीन ने मंगलवार को इस पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि विवादित क्षेत्र में अमेरिकी युद्धपोत की घुसपैठ जानबूझ कर तनाव पैदा करने का प्रयास है।

सोना-चांदी खरीदना हुआ और महंगा, जानिए 10 ग्राम गोल्ड के दाम
वैश्विक स्तर पर पीली धातु के 1,200 डॉलर प्रति औंस को पार कर जाने और घरेलू स्तर पर डॉलर की तुलना में रुपए के ऐतिहासिक निचले स्तर पर उतरने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 555 रुपए की छलांग लगाकर 32,030 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। चांदी 450 रुपए चमककर दो महीने से ज्यादा के उच्चतम स्तर 39,400 रुपए प्रति किलोग्राम पर रही।

आधार के लिए होगा ऑफलाइन वेरिफिकेशन, प्राइवेसी से जुड़ी चिंता होगी दूर
निजता और डेटा सुरक्षा की चिंताओं को दूर करने की कोशिश के तहत केंद्र सरकार अब आधार कार्ड के वेरिफिकेशन के लिए ऑफलाइन तरीकों पर जोर दे रही है, जिसमें ऑथेंटिकेशन के लिए UIDAI सर्वर की जरूरत नहीं है। आधार वेरिफिकेशन के लिए सरकार क्यूआर कोड और पेपरलेस केवाईसी का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसमें न बायॉमेट्रिक डीटेल को शेयर करने की जरूरत होगी और न ही आधार के सर्वर के इस्तेमाल की जरूरत होगी। 

नैनी के साथ घूमने निकले तैमूर, गाड़ी से उतरते क्यूट तस्वीरें आई सामने
बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना और सैफ के लाडले तैमूर अली खान अक्सर अपनी क्यूट तस्वीरों की वजह से सोशल साइट पर छाए रहते हैं।जहां लोग तैमूर को इतना पसंद करते हैं। वहीं मीडिया भी तैमूर की तस्वीरें कैमरे में कैद करने के लिए हर समय तैयार रहती है।

अंडर-19 एशिया कप के सेमीफाइनल में भारत, पाकिस्तान बाहर
इन दिनों भारतीय क्रिकेट के अच्छे दिन चल रहे हैं। टीम इंडिया के एशिया कप जीतने के बाद अब उन्हीं के नक्शे-कदमों पर अंडर-19 भारतीय टीम भी चल रही है। अंडर-19 एशिया कप में युवा टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन से तो ऐसा ही लग रहा है कि अंडर-19 एशिया कप भी भारत की झोली में आएगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!