आसमान में भी मोदी की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, अपग्रेड होगा PM का विमान

Edited By Seema Sharma,Updated: 19 Jun, 2018 01:48 PM

pm modi aircraft to be upgraded

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेशी दौरों के समय सुरक्षा को लेकर सख्त कदम उठाया जा रहा है। जमीन पर तो मोदी की सुरक्षा काफी मजबूत है, अब आसमान में भी इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री जिस विमान से विदेशी दौरों पर...

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेशी दौरों के समय सुरक्षा को लेकर सख्त कदम उठाया जा रहा है। जमीन पर तो मोदी की सुरक्षा काफी मजबूत है, अब आसमान में भी इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री जिस विमान से विदेशी दौरों पर जाते हैं, उसे अपग्रेड करने की तैयारी चल रही है। मिली जानकारी के अनुसार मोदी के विमान 1,100 करोड़ रुपए खर्च कर दो नए बोइंग 777 विमानों को पूरी तरह वीवीआईपी बनाया जाएगा।
PunjabKesari
विमानों को इस तरह से तैयार किया जाएगा कि इन पर मिसाइली हमले का भी असर नहीं होगा। एयर इंडिया ने सिएटल स्थित विमान निर्माता से प्राप्त इन दो नए बोइंग 777 विमानों को वापस अमेरिका भेजकर 1,100 करोड़ रु. के खर्च से उसे वीवीआईपी के अनुरूप बनाने के लिए कहा है। इस विमान में  मिसाइल हमले को नाकाम करने के अलावा मिसाइल का ध्यान भटकाने वाली तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाएगा।
PunjabKesari
मौजूदा विमान में कई सुविधाएं
पीएम मोदी जिस विमान का इस्तेमाल करते हैं, उसमें कई सुविधाएं हैं। विमान में कांफ्रेंस रूम, वीआईपी गेस्ट के लिए सिटिंग एरिया, एक ऑफिस और आराम करने के लिए प्राइवेट रूम तक उपलब्ध है। इतना ही नहीं ऑफिस का काम निपटाने तक की सभी सुविधाएं इस विमान में मौजूद हैं। एक बोइंग 777-300 ईआर विमान में अमूमन 342 सीटें होती हैं, जिनमें 4 फर्स्ट क्लास, 35 बिजनेस क्लास और 303 इकोनॉमी क्लास की सीटें होती है।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!