गोवा, मणिपुर और बिहार तक पहुंची कर्नाटक की सियासी आंच

Edited By Yaspal,Updated: 18 May, 2018 05:32 AM

karnataka s political flavor reached to goa manipur and bihar

कर्नाटक में अभी हाईवोल्टेज ड्रामा खत्म नहीं हुआ कि इसकी आंच अब अन्य राज्यों गोवा, मणिपुर, बिहार तक पहुंच गई है।

नेशनल डेस्कः कर्नाटक में अभी हाईवोल्टेज ड्रामा खत्म नहीं हुआ कि इसकी आंच अब अन्य राज्यों गोवा, मणिपुर, बिहार तक पहुंच गई है। कर्नाटक में राज्यपाल द्वारा भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्यौता दिये जाने के बाद गोवा, मणिपुर में कांग्रेस तो बिहार में राजद ने भी सरकार बनाने का दावा पेश करने का फैसला किया है। गोवा में बीजेपी की सरकार है, जबकि बिहार में जनता दल यूनाइटेट (JDU) के साथ गठबंधन की सरकार है।

कांग्रेस पार्टी का कहना है कि देश में एक ही कानून लागू होता है, लिहाजा गोवा, मणिपुर, मेघालय और बिहार में भाजपा-एनडीए शासित मुख्यमंत्रियों को इस्तीफा देना चाहिए। बिहार में राजद और गोवा मणिपुर और मेघायल में कांग्रेस राज्यपाल से मिलकर अपना दावा पेश करने की रणनीति बना रही है। गोवा कांग्रेस के अध्यक्ष गिरीश चोडणकर ने कहा कि वह शुक्रवार की सुबह राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात करेंगे और अपना सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

बिहार के राजद करेगी सरकार बनाने का दावा पेश
बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और राजद नेता तेजस्वी यादव ने गुरुवार को कहा कि अगर कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने का मौका दिया गया है तो बिहार में भी हमें सरकार बनाने का मौका दिया जाना चाहिए। हम बहुमत साबित कर देंगे। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को राज्यपाल सत्यपाल मलिक से दोपहर 1 बजे सभी विधायकों के साथ मुलाकात कर पार्टी का पक्ष रखेंगे। बकौल तेजस्वी- हम राष्ट्रपति से मांग करते हैं कि वो राज्यपाल को बिहार के जनादेश का चीरहरण कर चोर दरवाजे से बनी सरकार को बर्खास्त करने का निर्देश देकर सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने का निमंत्रण दें। 


कर्नाटक में भाजपा के बहुमत साबित करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि “भाजपा कैसे बहुमत साबित करेगी?”भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के पास इसका एक ही विकल्प है कि वह विरोधी दलों के विधायकों के घरों पर सीबीआई और ईडी के छापे पड़वाएंगे। यह पूरी तरह से तानाशाही है और अगर हम आज इनके खिलाफ एकसाथ नहीं आए तो कल किसी और राज्य मे ऐसा ही होगा। जैसा आज कर्नाटक में हो रहा है।


मणिपुर के पूर्व सीएम कल करेंगे सरकार बनाने का दावा पेश
मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री ओकरम इबोबी सिंह मणिपुर के राज्यपाल से मिलकर राज्य में ने सिरे से सरकार बनाने चाहते हैं। उनका कहना है कि कांग्रेस मणिपुर में सबसे बड़ी पार्टी है, इसलिए सरकार बनाने का अधिकार उन्हें मिलना चाहिए। PunjabKesari

पूर्व सीएम का कहना है कि 60 सीटों में से कांग्रेस ने 28 सीटों पर जीत हासिल की, लेकिन उन्हें सरकार बनाने का मौका नहीं दिया गया। इस सिलसिले में वह शुक्रवार को राज्यपाल से मुलाकात करेंगे। गौरतलब है कि असम के राज्यपाल प्रो. जगदीश मुखी 2 मई से मणिपुर का अतिरिक्त प्रभार देख रहे हैं क्योंकि मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला 4 सप्ताह की छुट्टी पर हैं।


बता दें कि कर्नाटक में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। 222 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा को 104, कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 37 वहीं अन्य को 2 सीटों पर जीत मिली है। राज्य के गवर्नर वाजुभाई वाला ने भाजपा को सरकार बनाने का न्योता दिया और गुरुवार को बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

 

 

 




 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!