ऑफ द रिकॉर्ड: फागू चौहान को राज्यपाल बना भाजपा ने साधे कई निशाने

Edited By Pardeep,Updated: 22 Jul, 2019 05:11 AM

fagu chauhan becomes governor bjp has made many simple targets

फागू चौहान को बिहार का राज्यपाल बनाना अप्रत्याशित जरूर है लेकिन इसके जरिए भाजपा ने एक तीर से कई निशाने साधे हैं। उनकी ताजपोशी के पीछे दूरदॢशता और सोची-समझी रणनीति है। उनकी तैनाती के जरिए जहां बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव पर भाजपा की...

नेशनल डेस्क: फागू चौहान को बिहार का राज्यपाल बनाना अप्रत्याशित जरूर है लेकिन इसके जरिए भाजपा ने एक तीर से कई निशाने साधे हैं। उनकी ताजपोशी के पीछे दूरदर्शिता और सोची-समझी रणनीति है। उनकी तैनाती के जरिए जहां बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव पर भाजपा की नजर होगी वहीं पूर्वांचल में भी पिछड़ों को साधने की मुहिम को आगे बढ़ाने का इरादा है। बिहार से ही सटा पूर्वांचल है। 
PunjabKesari
पूर्वांचल के कई जिलों में पिछड़ा वर्ग से ताल्लुक रखने वाले लोनिया चौहान बिरादरी की अच्छी-खासी आबादी है। फागू भी इसी बिरादरी से ताल्लुक रखते हैं। खत्री बिरादरी से ताल्लुक रखने वाले लालजी टंडन की वहां इस लिहाज से सीमित उपयोगिता है। ऐसे में पिछड़ा वर्ग के एक व्यक्ति को बिहार राजभवन की बागडोर सौंपकर भाजपा की ओर से पिछड़ी जातियों को एक सशक्त संदेश देने की कोशिश की गई है। 
PunjabKesari
एक और नजरिए से देखें तो यह निर्णय पिछड़ी जातियों को सिलसिलेवार तरीके से अपने पाले में करने की भाजपा की मुहिम की एक और कड़ी है। वर्तमान में राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह को पूर्व में मुख्यमंत्री बनाकर भाजपा ने कभी पिछड़ों में शामिल लोध जाति को अपने पाले में किया था। उसके बाद विनय कटियार, ओम प्रकाश सिंह जैसे नेताओं को महत्व देकर उसने कुर्मी बिरादरी को तवज्जो दी।
PunjabKesari
पिछले विधानसभा चुनाव से पहले मौर्य बिरादरी के केशव प्रसाद मौर्य को पहले भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और फिर उपमुख्यमंत्री बनाकर उसने इस जाति से रिश्ते मजबूत किए। हाल ही में कुर्मी बिरादरी से ताल्लुक रखने वाले स्वतंत्र देव सिंह को प्रदेश अध्यक्ष बनाकर उसने पूर्वांचल और बुंदेलखंड में पिछड़ों को साधने का काम किया। अब राज्यपाल पद पर फागू की नियुक्ति से पिछड़ों को और अहमियत दी गई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!